पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टाइम पास:कार्ड बोर्ड बॉक्स से बनाएं पेट हाउस और शू- रैक जैसी रोजमर्रा के काम में आने वाली ये 5 चीजें

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अक्सर घर पर आने वाला ज्यादातर नया सामान कार्डबोर्ड की पैकिंग में आता है। अगर आप घर पर पड़े इन कार्डबोर्ड बॉक्स को बेहतर तरीके से इस्तेमाल में लाना चाहते हैं तो 5 तरह से उनका अच्छा यूज कर सकते हैं।

1. शू रैक

अगर आप अपने जूते-चप्पलों को सही क्रम में एक साथ रखना चाहते हैं और घर को साफ सुथरा भी बनाए रखने की इच्छा रखते हैं तो कार्डबोर्ड बॉक्स से शू रैक का ये डिजाइन आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह रैक आपके जूते-चप्पलों को ऑर्गेनाइज करने के साथ घर के डेकोर को भी खूबसूरत बनाएगा।

2. किचन का सामान रखें

किचन में ढेर सारे सामान इस्तेमाल होने की वजह से अक्सर उन्हें खोजने में परेशानी होती है। अगर आप कार्डबोर्ड बॉक्स को किचन का सामान ऑर्गेनाइज करने के लिए इस्तेमाल करें तो इससे उनका अच्छा यूज हो सकता है। इससे आपको किचन का सामान व्यवस्थित तरीके से रखने में काफी मदद मिलेगी। आप किचन के डिब्बों के आकार के हिसाब से कार्ड बोर्ड बॉक्स में सेक्शन बना लें और सामान को उसमें छांटकर रखें।

3. पेट हाउस

अगर घर में प्यारा सा पेट है, तो उसके लिए भी कार्डबोर्ड से घर बना सकते हैं। झोपड़ी के लुक वाला घर बनाना हो या कोई और पैटर्न, आप क्रिएटिविटी का यूज करते हुए अपने पेट के लिए प्यारा सा घर डिजाइन कर सकते हैं और उसे मनचाहे तरीके से सजा भी सकते हैं।

4. वायर करें अरेंज

घर में अक्सर औजारों से लेकर छोटे-छोटे कई तरह के सामान होते हैं, जिन्हें अलग-अलग सेक्शन में रखने की जरूरत होती है। एक साथ रख देने पर इन्हें छांटना काफी मुश्किल हो जाता है। बिजली के तार, औजार, खेल-खिलौने, कपड़े आदि अलग-अलग कार्डबोर्ड बॉक्सेस में अरेंज करके रख सकते हैं। आप चाहें तो इन पर रंग-बिरंगे पेपर चिपका सकती हैं, जिससे इनका लुक और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाएगा।

5. टेप ऑर्गेनाइजर

अगर आपको क्राफ्ट का शौक है और आपके घर में मल्टीपल कलर के टेप पड़े हैं तो आप इन्हें कार्डबोर्ड बॉक्स में ऑर्गेनाइज करके रख सकते हैं। इससे आपको क्राफ्ट और डेकोरेशन से जुड़े काम करने के लिए कलरफुल टेप घर में यहां-वहां खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि सारे बड़े-छोटे टेप एक ही जगह पर आसानी से मिल जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें