पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किचन की इन 5 चीजों को साफ करना है आसान:नॉन स्टिक पैन की सफाई के लिए एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल करें, बेकिंग सोडे से चमकाएं प्रेशर कुकर

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रेटर (कद्दूकस) पर यदि चीज़ अटक जाए तो सूखे टूथब्रश के ब्रिस्लस से साफ करें
  • प्रेशर कुकर अगर जल गया है तो उसे बेकिंग सोडे से साफ करें

किचन में रखी कुछ चीजों का उपयोग करके आप ग्रेटर से लेकर प्रेशर कुकर की सफाई आसानी से कर सकते हैं। महामारी के बीच हाइजीन का ख्याल रखते हुए भी इन चीजों की सफाई जरूर करें। इससे इनकी उम्र बढ़ेगी और कम बजट में किचन की ये चीजें चमकती रहेंगी।

नॉन-स्टिक पैन
इसे साफ करने के लिए एल्युमिनियम फॉइल को बॉल्स की तरह लपेटकर बर्तन धोने वाले पाउडर के साथ मिक्स करके पैन की सफाई करें। इससे बर्तन पर लगे दाग निकल जाएंगे।

प्रेशर कुकर

प्रेशर कुकर अगर जल गया है तो उसे बेकिंग सोडे से साफ करें। सूखे प्रेशर कुकर की सतह पर बेकिंग सोडा डालें। एक सूखे कपड़े या स्पंज से इसे प्रेशर कुकर के चारों ओर लगाएं।

गैस

एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इससे गैस पर छिड़काव करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर स्पंज से पोंछ लें।

चॉपिंग बोर्ड
लकड़ी से बने चॉपिंग बोर्ड चाकू के लिए भी अच्छा होता है। इससे चाकू जल्दी खराब नहीं होता। इसकी सफाई के लिए इस पर नमक छिड़कें। इसके बाद नींबू से 5 मिनट तक इसकी सतह रगड़ें और गीले स्पंज से साफ कर लें।

ग्रेटर
ग्रेटर (कद्दूकस) पर यदि चीज़ अटक जाए तो सूखे टूथब्रश के ब्रिस्लस से साफ करें। अगर आपने लहसुन के लिए ग्रेटर का इस्तेमाल किया है तो इसे कुछ देर पानी में भिगोकर रखें।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें