पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Zoya Khan Became India's First Transgender Operator, Ravi Shankar Prasad Praised On His Twitter Account

जुनून कुछ कर दिखाने का:भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्विटर अकाउंट पर की तारीफ

3 महीने पहले

जोया खान टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखा रही हैं। उनकी कोशिश ट्रांसजेंडर वर्ग को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना और उन्हें काम के समान अवसर प्रदान करना है। 

वे इस समुदाय के बच्चों को भी कम उम्र से ही इंटरनेट और आधुनिक तकनीक की पूरी जानकारी देने की पक्षधर हैं। 

वडोदरा जिले में अपनी सेवाएं दे रही हैं
जोया गुजरात के वडोदरा जिले में अपनी सेवाएं दे रही हैं। वे भारत में कॉमन सर्विस सेंटर की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं। जोया चाहती हैं कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग भी डिजिटल युग के साथ चलें।

जोया की इस उपलब्धि की जानकारी खुद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्वीट अकाउंट के जरिये दी। 

काम करने का मौका दिया गया है

सीएससी वडोदरा के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आसिफ खान पठान के अनुसार 3.5 लाख विलेज लेवल आंत्रप्रेन्योर सीएससी स्कीम ऑफ मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत संपूर्ण भारत में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हमारे देश में लोगों की बदलती सोच को देखते हुए जोया खान को बैंकिंग और एजुकेशन सेक्टर में काम करने का मौका दिया गया है। 

सीएससी स्कीम प्रोजेक्ट डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अपनी सेवाएं देता है। कॉमन सर्विस सेंटर भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर ई-सेवा पहुंचाने के लिए दी जाने वाली सुविधाएं हैं। यह सुविधाएं उन क्षेत्रों में दी जाती है, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर है, या फिर है ही नहीं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें