• Hindi News
  • Women
  • 11,000 Government Vacancies Across The Country, Many Posts Vacant In Education Department, Banks And Railways, Hurry Up, Don't Miss The Opportunity

नौकरी की बात:11,000 गवर्नमेंट वैकेंसी, टीचर, अफसर, क्लर्क, मैनेजर की पोस्ट खाली, जल्दी करें, मौका हाथ से निकल न जाए

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे, बैंक, शिक्षा विभाग सहित देश के विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में करीब 11000 वैकेंसी भरी जा रही हैं। पिछले एक सप्ताह में गवर्नमेंट वैकेंसी से जुड़े कई नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। ये नोटिफिकेशन केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए जारी किए गए हैं। आइए जानते हैं कहां-कहां मौजूद हैं सरकारी नौकरियां-

शिक्षा विभाग में 9760 पोस्ट, 10 मई लास्ट डेट, एग्जाम से होगा सिलेक्शन

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई माध्यमिक शिक्षा विभाग के 9760 वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स आज से आवेदन कर सकेंगे। यह अलग-अलग विषयों में होगी। इनके लिए लास्ट डेट 10 मई 2022 की रात 12 बजे तक होगी। 18 से 40 साल के युवक (1 जनवरी 2023 तक) इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे।

कैंडीडेट का सिलेक्शन एग्जाम के माध्यम से होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में होंगे।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सिटीजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।
सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के लिए 350 रुपए। राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 250 रुपए। निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए। टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए
किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या- 0145-2635212 एवं 0145-2635200 पर संपर्क किया जा सकता है।

केंद्रीय पुलिस फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका, महिलाएं फ्री में करें ऑनलाइन अप्लाई

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में नौकरी का शानदार मौका आया है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूपीएससी-सीएपीएफ एग्जाम 2022 के तहत 20 अप्रैल से एप्लिकेशन प्रोपेस शुरू हो गई हैं जो कैंडिडेट सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php के जरिए कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से यह भर्ती अभियान कुल 253 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिसमें से 66 बीएसएफ के पद के लिए, 29 सीआरपीएफ के लिए, 62 सीआईएसएफ के लिए, 82 एसएसबी के लिए और 14 आईटीबीपी के लिए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मई, 2022 है, वहीं ऑनलाइन आवेदन 17 मई से 23 मई, 2022 तक वापस लिए जा सकते हैं।

यूपीएससी सीएपीएफ भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेटों की आयु 01 अगस्त, 2022 को 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, ताकि वे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकें। इसके अलावा कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, महिला और एससी / एसटी कैंडिडेटों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में किया जाना चाहिए। नोटिफिकेशन के लिए Click Here

हेल्थ सेक्टर में सरकारी अफसर बनने का मौका, 600 से ज्यादा वैकेंसी, कोई इंटरव्यू नहीं

झारखंड के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी (CHO) की 660 वैकेंसी भरी जा रही हैं। बता दें कि झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से जनवरी से जुलाई 2021 सत्र के ब्रिज कोर्स प्रोग्राम में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

ऐसे नोटिफिकेशन के लिए Click Here

12वीं पास सरकारी बैंक में करें अप्लाई, 1.5 से 5 लाख तक मिलेगी सैलरी

12वीं से लेकर ग्रेजुएट कर चुके युवाओं के लिए सरकारी बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका आया है। इंडियन बैंक का सब्सिडरी इंडबैंक मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेज लिमिटेड ने फील्ड स्टाफ, ब्रांच हेड सहित 73 पदों को भरने के लिए एप्लिकेशन मांगे हैं। एलिजिबिल कैंडिडेट इन पदों पर अप्लाई करने के लिए IndBank की ऑफिशियल वेबसाइट indbankonline.com पर जा सकते हैं। बता दें कि इन पोस्ट पर ऑफलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल है।

इंडबैंक के कुल 73 पदों में से 43 पोस्ट फील्ड स्टाफ की हैं। इसके बाद ब्रांच हेड की 7 रिक्तियां हैं। इसके अलावा अकाउंट ओपन स्टाफ के 4 पद, डीपी स्टाफ, हेल्प डेस्क स्टाफ, बैंक ऑफिस म्यूचुअल फंड के 2-2 पद हैं। इनके अलावा रिसर्च एनालिस्ट, सिस्टम और नेटवर्किंग इंजीनियर, हेड के 1-1 पद हैं।

सैलरी पदों के अनुसार भिन्न-भिन्न है। फील्ड स्टाफ, अकाउंट ओपनर स्टाफ, बैक ऑफिस, हेल्प डेस्क स्टाफ को 1.5 लाख से 2 लाख रुपए तक सैलरी मिलेगी तो अकाउंट ओपनिंग डिपार्टमेंट हेड को 5 से 6 लाख रुपए मिलेंगे। सबसे ज्यादा सैलरी वाला पद वाइस प्रेसिडेंट का है जिसको 8 से 10 लाख रुपए सैलरी मिलेगी।

जहां तक आयु सीमा की बात है तो फील्ड स्टाफ के लिए अधिकतम आयु 35 साल रखी गई है तो अकाउंट ओपनर स्टाफ के लिए 40 साल से ज्यादा आयु नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अकाउंट ओपनिंग डिपार्टमेंट हेड पोस्ट के लिए मैक्सिमम एज 50 साल और रिसर्च एनालिस्ट के लिए 40 साल है।
इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.indbankonline.com/ पर क्लिक करके भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सेंटर फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम में 150 वैकेंसी, 24 मई तक कर सकेंगे अप्लाई

रेलवे के एक अहम संस्थान सेंटर फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम (CRIS) में नौकरी पाने का शानदार मौका आया है। इसमें 150 पदों के लिए एलिजिबल कैंडिडेट से आवेदन मांगे हैं। सीआरआईएस ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह नोटिफिकेशन संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट cris.org.in के करिअर सेक्शन में मौजूद है।

सेंटर फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम में भरे जा रहे इन पदों में असिस्टेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर 144 पद और असिस्टेंट डेटा एनालिस्ट के 6 पद शामिल हैं। इन पदों पर कैंडिडेट का चयन गेट (GATE) में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा।

बता दें कि इस भर्ती के लिए 25 अप्रैल को डिटेल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जिसमें ही एजुकेशन क्वालिफीकेशन, एज लिमिट, सिलेक्शन प्रोसेस और सैलरी के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। 25 अप्रैल से ही एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 मई है।

जहां तक वेतन की बात है तो असिस्टेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर और असिस्टेंट डेटा एनालिस्ट को वेतन 7वें पे - कमीशन के अनुसार मिलेगा।

पंजाब नेशनल बैंक का प्रबंधन संभालने का मौका, 145 पोस्ट, 78,000 तक मिलेगी सैलरी

बैंकिंग क्षेत्र में जाने के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए 25 से 35 साल तक की उम्र के उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट pnbindia.in पर जाकर 7 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर निकली भर्ती में मैनेजर (क्रेडिट,रिस्क) के पदों पर सिलेक्ट उम्मीदवारों को 48,170 रुपये से लेकर 69,810 रुपए और सीनियर मैनेजर के पदों के लिए सेलेक्ट उम्मीदवारों को 63,840 रुपये से लेकर 78,230 रुपए हर महीने सैलरी दी जाएगी।

स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंट/ इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से कॉस्ट मैनेजमेंट अकाउंटेंट या सीएफए से चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट की डिग्री होनी चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों से 50 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। जबकि दूसरी सभी श्रेणियों के उम्मीदवार से 850 रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। मैनेजर पदों के लिए 25 से 35 और सीनियर मैनेजर पदों के लिए 25 से 27 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वैकेंसी की पूरी डिटेल और नोटिफिकेशन के लिए Click Here