• Hindi News
  • Women
  • 12th Pass Youth And Girl Should Apply In ITBP, 286 Posts, Salary Will Be Rs 51,000 Per Month

नौकरी की बात:ITBP में 12वीं पास युवक-युवती करें अप्लाई, 286 पोस्ट, हर महीने 51,000 रुपए मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मजबूत कद-काठी और स्टेनों का ज्ञान रखने वाले युवती-युवकों के लिए सरकारी नौकरी का एक अवसर आया है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी ने हेड कॉन्स्टेबल (HC) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के कुल 186 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

इसके तहत पुरुष (मेल) की 154 वैकेंसी और महिला (फीमेल) की 25 पोस्ट हैं। वहीं, 107 रिक्तियां विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं। इनके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन है पूरी प्रक्रिया

इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस अपनाई जाएगी। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 7 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे।

एप्लिकेशन फीस

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

जरूरी योग्यता, आयु सीमा एवं अन्य मानदंड

हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंड्री) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

कैंडिडेट की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वहीं, एएसआई पदों के लिए भी 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन और कंप्यूटर पर 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन की गति होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य सभी तरह की जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here