• Hindi News
  • Women
  • 12th Pass Youth Should Apply Sitting At Home, Fee Of Rs 250, Salary Will Be 30 Thousand Rupees In The First Year

वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका:12वीं पास युवा घर बैठे करें अप्लाई, 250 रुपए फीस, पहले साल 30 हजार रुपए मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

12वीं पास युवाओं के पास अग्निवीर बनने का शानदार मौका आया है। शुक्रवार यानी 24 जून को भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू कर दी है। इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://indianairforce.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई, 2022 है।

बता दें कि वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के मुताबिक, एयरफोर्स में भी अग्निवीर के पद के लिए महिलाओं को स्वीकृति दे दी गई है।

जरूरी योग्यता

अग्निवीर के पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। या फिर उम्मीदवार के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ निर्धारित इंजीनियरिंग ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। अथवा कैंडिडेट ने 50 प्रतिशत अंकों के साथ फीजिक्स, मैथ और इंग्लिश में दो साल का वोकेशनल कोर्स पास किया हो।

आयु सीमा और शारीरिक क्षमता

कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 23 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए। आयु की गणना अप्लाई करने की तारीख से तय होगी। कैंडिडेट की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।

एप्लिकेशन फीस

सभी कैंडिडेट को ऑनलाइन मोड में 250 रुपए एप्लिकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

अप्लाई करने के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here