• Hindi News
  • Women
  • 4 year old Girl Comes To India On Foot From Another Country To Study, Female Auto Driver Dominates Social Media

आज की मीठी खबरें:4 साल की बच्ची पढ़ने के लिए दूसरे देश से पैदल आती है भारत, सोशल मीडिया पर छाईं महिला ऑटो ड्राइवर

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

दिन भर की भागदौड़ के बीच कई खबरें ऐसी होती हैं जो हमारे चेहरे पर स्माइल लाती हैं। हमारे आसपास की ये खबरें हमें खुद से जुड़ी महसूस होती हैं तो कई बार जिंदगी में आगे बढ़ने का रास्ता भी दिखाती हैं। ऐसी ही कुछ खास खबरें जो आपको हिम्मत की डोज देंगी। आप इन्हें पढ़ें और शेयर भी करें।

1. 4 साल की बच्ची म्यांमार से रोज भारत पढ़ने आती है, बारिश, नदी; पुल पार कर पहुंचती है स्कूल

चार साल की बच्ची में पढ़ने का जुनून ऐसा कि म्यांमार से भारत वह बारिश, नदी, नाले, तालाब, पुल सब पार करके स्कूल पहुंचती है। नन्हीं सी यह बच्ची भारी बस्ता लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करके यहां तक पहुंचती है। यहां पहुंचने वाली मंगुई अकेली नहीं हैं बल्कि उनके जैसे 400 से 500 बच्चे ऐसे हैं, जो यह मशक्कत रोज करते हैं। बच्चों की यह परेशानियां म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद बढ़ी हैं।

2. सोशल मीडिया पर छाईं महिला ऑटो ड्राइवर, नौकरी छोड़कर शुरू किया था ये काम

छाया पहले एक कपड़े की फैक्‍ट्री में काम कर रही थीं, लेकिन वहां का वातावरण काफी खराब था। इस वजह से उन्‍होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। फिर उन्‍होंन खाने का काम शुरू किया। लेकिन उनका काम ठीक चला। छाया बताती हैं कि उनके भाई ऑटो ड्राइवर हैं, उनके भाई ने ही उन्‍हें सलाह दी कि तुम्‍हें इलैक्ट्रिक ऑटो चलाना चाहिए। छाया काफी उत्‍सुक हो गईं। लेकिन छाया के पति इसके लिए राजी नहीं हुए। उन्होंने अपने पति से कहा-मुझे कुछ दिन कोशिश करने दो। इस पर उनके पति मान गए।

3. साउथ की एक्ट्रेस नयनतारा अपने पति से तीन गुना ज्यादा कमाती हैं

साउथ फिल्म इंडस्ट्री की लेडी सुपरस्टार नयनतारा और डायरेक्टर विग्नेश सिवन 9 जून को शादी के बंधन में बंध गए। विग्नेश भी जाने माने डायरेक्टर्स में से एक हैं। नयनतारा तकरीबन 165 करोड़ रुपए की नेटवर्थ की मालकिन हैं। वह अपने पति से तीन गुना कमाती हैं। एक्ट्रेस हर फिल्म के लिए करीब 3 से 5 करोड़ रुपए तक चार्ज करती हैं। वो ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी खासी कमाई करती है, जिनमें जीआरटी ज्वेलर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। जबकि विग्नेश शिवन की कुल संपत्ति करीब 50 करोड़ रुपए है। वो एक डायरेक्टर के तौर पर हर फिल्म लिए 1 से 3 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं।

4. समुद्र से प्लास्टिक साफ करेगी रोबो फिश, चीनी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की खोज

समुद्र में प्लास्टिक पॉल्यूशन साफ करने के लिए चीन की सिचुआन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने रोबोट फिश बनाई है। ये पानी में तैरकर प्लास्टिक के टुकड़े एक जगह से उठाकर दूसरी जगह रखने में सक्षम है। माइक्रोप्लास्टिक 5 मिलीमीटर या इससे छोटे प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं। यह इतने छोटे होते हैं कि बिना मैग्निफाइंग ग्लास के इन्हें आंखों से देख पाना मुश्किल है। रोबो फिश मात्र 13 मिलीमीटर लंबी है। इसकी पूंछ में लेजर लाइट सिस्टम है, जिसकी मदद से यह तैरती है और एक सेकंड में तकरीबन 30 मिलीमीटर तक आगे बढ़ जाती है। रोबो फिश एक बार में 5 किलोग्राम तक प्लास्टिक उठा सकती है। यह माइक्रोप्लास्टिक के तैरते हुए उन टुकड़ों को एब्जॉर्ब कर लेती है, जिनमें ऑर्गेनिक डाई, एंटी बायोटिक्स और हेवी मेटल होता है। यह चीजें फिश के मटेरियल से रिएक्ट कर जाती हैं।

5. साउथ कोरिया में पढ़ाई छोड़ कश्मीर आई इंशा रसूल, आज लाखों में कर रही कमाई

कश्मीर की रहने वाली इंशा रसूल ने अपने मन का काम करने के लिए अच्छी खासी पढ़ाई छोड़ी और अपने देश की मिट्टी उन्हें यहां खींच लाई। साउथ कोरिया के एक विश्वविद्यालय से मॉलिक्यूलर सिग्नलिंग की पढ़ाई छोड़कर उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने का मन बनाया। वह 2018 में वापस कश्मीर के बडगाम आ गई ताकि वो कर सकें जो उन्हें पसंद है। इंशा ने बताया कि उन्होंने पिछले नवंबर और दिसंबर में करीब 8 लाख रुपए की कमाई की और उनका काम लगातार आगे बढ़ रहा है। वह हर सीजन में 15-20 किसानों के साथ काम करती हैं और उन्हें बाजार दाम से ज्यादा फायदा दिलवाती हैं।