• Hindi News
  • Women
  • 4057 Vacancies, From 8th Pass To Post Graduate Will Be Able To Apply, Opportunities In Many Departments Of Government

नौकरी की बात:4057 वैकेंसी, 8वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक कर सकेंगे अप्लाई, सरकार के कई विभागों में अवसर

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशख़बरी है। पिछले पांच दिनों में नगर निगम, सेना, पीडब्ल्यूडी एवं अन्य सरकारी विभागों में 4057 नौकरियां निकली हैं। इन पदों के लिए 8वीं पास, आईटीआई, 10वीं, 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन तक योग्यता मांगी गई है। योग्य कैंडिडेट अपनी योग्यता और इच्छुक एरिया के हिसाब से अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे युवा जो आईटीआई कर चुके हैं उनके लिए सूरत नगर निगम (एसएमसी) में नौकरी का शानदार मौका आया है। सूरत नगर निगम ने 1000 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

एसएमसी के इन पदों में इलेक्ट्रीशियन/वायरमैन, फिटर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), मैकेनिक मोटर व्हीकल, हेल्थ सैनिटरी इंस्पेक्टर, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, सर्वेअर, मैकेनिक (डीजल), अकाउंटेंट जैसे अप्रेंटिस पद शामिल हैं।

इन पदों पर आवेदन की प्रोसेस 16 मई से शुरू हो चुकी है। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 26 मई है। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट www.suratmunicipal.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

योग्यता: एसएमसी के 1000 पदों के लिए योग्यता के तौर पर पद के अनुसार निर्धारित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा आवश्यक है।

अप्लाई करने के लिए Click Here

सेना में जाने का सपना रखने वाले युवक-युवतियों के लिए खुशखबरी आई है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने NDA & NA और CDS परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। साल में दो बार आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो गई है। वैकेंसी की बात की जाए तो एनडीए के तहत कुल 400 पोस्ट हैं और सीडीएस में 339 पोस्ट भरी जानी हैं।

कैंडिडेट यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर शुरू हुई है।

अप्लाई करने की आखिरी तारीख : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा-नैवल अकादमी (NDA & NA) परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 जून तय की गई है। वहीं, सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (CDS) 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 7 जून है। जहां तक इन परीक्षाओं के आयोजन की बात है, तो इनका आयोजन इसी साल सितंबर किया जाएगा।

जरूरी योग्यता : एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। हालांकि, एयर फोर्स और नैवल विंग के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय होना जरूरी है।

सीडीएस परीक्षा में आर्मी विंग के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। नौसेना विंग के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं, एयर फोर्स विंग के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन के साथ 12 वीं में फिजिक्स और मैथ्स विषय पढ़े होने चाहिए या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन: कैंडिडेट को यूपीएससी के अनुसार निर्धारित किए गए तरीके से ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

NDA के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

CDS के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

पीडब्ल्यूडी विभाग ने 346 एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए 8वीं पास कैंडिडेट भी योग्य होंगे। इसके अलावा 18 से 45 साल तक के युवा आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का माध्यम ऑनलाइन रहेगा।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 जून है। योग्य कैंडिडेट इन पदों के बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर http://hppwd.hp.gov.in/ पर और अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जरूरी योग्यता एवं आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए युवाओं के पास कम से कम 8वीं पास योग्यता होनी चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 45 साल होनी चाहिए।

मेरिट के जरिए होगा सिलेक्शन

योग्य उम्मीदवारों का सिलेक्शन मेरिट के जरिए किया जाएगा। इसके लिए तीन सदस्यों की चयन समिति को सिलेक्शन का अधिकार दिया गया है।

पीडब्ल्यूडी में मिलेगा काम

युवाओं का सिलेक्शन हिमाचल प्रदेश के पीडब्ल्यूडी विभाग में किया जाएगा। जॉब की लोकेशन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रहेगी।

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एप्लिकेशन एवं अन्य जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जा सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 2 जून है।

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई भर्ती के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को असिस्टेंट डायरेक्टर (बैंकिंग), असिस्टेंट डायरेक्टर, साइंटिस्ट 'बी' (रसायन विज्ञान) और असिस्टेंट प्रोफेसर (लॉ) समेत विभिन्न पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतनमान के तहत स्तर-7, 8 , 10 आदि के अनुसार वेतन दिया जाएगा। उम्मीदवारों को वेतन लाखों में मिलेगा।

एजुकेशनल क्वाल्फिकेशनड्रग इंस्पेक्टर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आयुर्वेद में ग्रेजुएशन की डिग्री।

असिस्टेंट डायरेक्टर (बैंकिंग): चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेटरी या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (फाइनेंस) या मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) या मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स या मास्टर ऑफ कॉमर्स।

मास्टर इन हिंदी: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में मास्टर डिग्री; किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से टीचिंग में डिग्री।

साइंटिस्ट 'बी' (केमिस्ट्री): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री।

जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (बैलिस्टिक्स): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक और भौतिकी या गणित या अनुप्रयुक्त गणित या फोरेंसिक विज्ञान में एक विषय के रूप में भौतिकी या गणित के साथ मास्टर डिग्री।

जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री या केमिस्ट संस्थान के एसोसिएटशिप डिप्लोमा परीक्षा।

जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर (टॉक्सिकोलॉजी): केमिस्ट्री में मास्टर्स डिग्री या संस्थान का एसोसिएटशिप डिप्लोमा।असिस्टेंट प्रोफेसर (कानून) - कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विश्वविद्यालय से अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड।

आवेदन फीस: जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 25 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है। उम्मीदवार एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके फीस का भुगतान कर सकते हैं।

कैसे करना है आवेदन: उम्मीदवार ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ORA) की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

पंचायत विभाग में नौकरी करने का बेहतरीन मौका आया है। गुजरात पंचायत सेवा चयन बोर्ड (GPSSB) ने 1866 मल्टीपर्पस हेल्थ वर्कर (कक्षा- III) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक आज यानी 16 मई 2022 से ojas.gujarat.gov.in पर उपलब्ध हो गया है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मई है।

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

न्यूनतम 1 वर्ष का हेल्थ वर्कर बेसिक कोर्स सर्टिफिकेट या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा कोर्स किया होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। जहां तक आयु सीमा की बात है तो एलिजिबल कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 34 वर्ष होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

योग्य कैंडिडेट का सिलेक्शन 100 अंकों की परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here