• Hindi News
  • Women
  • Activated Charcoal: Apply Charcoal Face Mask For Better Glow And Glow, Know Its Benefits

एक्टिवेटेड चारकोल:बेहतर निखार और ग्लो के लिए लगाएं चारकोल फेस मास्क, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दमकती, खिलखिलती ग्लो​​इंग त्वचा भला कौन नहीं चाहता। बेहतर निखार के लिए महिला-पुरुष दोनों ही बाजार में मौजूद महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट स्किन को और बेजान बना देते हैं। अगर आप बेहतर निखार और ग्लो चाहती हैं तो केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट की बजाय एक्टिवेटेड चारकोल ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। एक्टिवेटेड चारकोल फेस वॉश और मास्क लगाने से आपको बेजान और डल स्किन से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करेगी। स्किन विशेषज्ञ और ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. सु​रभि सक्सेना से जानें एक्टिवेटिड चारकोल से बने मास्क को लगाने के फायदे...

ब्यूटी एक्सपर्ट सुरभि सक्सेना बताती हैं कि चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल पुरुष और महिलाएं दोनों ही कर सकते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल से बने फेसवॉश और मास्क ऑयली स्किन, एक्ने प्रोन स्किन और टैनिंग को कम करने में बेहद कारगर है। एक्टिवेटेड चारकोल में वुड ऑयल और कोकोनेट रेशे होते हैं। यह स्किन से इम्पुरिटी, डस्ट और ऑयल जैसे सभी टॉक्सिन को खींच लेता है। यह टॉक्सिन के लिए मैगनेट की तरह काम करता है। ऑयली स्किन वाले हर रात सोने से पहले चारकोल बेस्ड फेसवॉश से चेहरे को साफ करें। साथ ही हफ्ते में एक बार चारकोल बेस्ड मास्क लगाएं।

डॉ. सक्सेना के मुताबिक, चारकोल बेस्ड मास्क बेहतरीन क्लींजिंग प्रॉपर्टीज है। यह न सिर्फ स्किन को क्लीन करता बल्कि पोर्स को भी साफ कर त्वचा की चमक को बरकरार रखते हैं। कील मुहांसों की समस्या को भी खत्म कर देता है। चारकोल फेस मास्क में किसी भी तरह का हानिकारक केमिकल नहीं होता है। ऑयली स्किन के लिए यह बेस्ट है। बाकी हर तरह की स्किन पर यह सूट करता है। ड्राय स्किन वाले सर्दियों में चारकोल फेसवॉश और मास्क का इस्तेमाल करने से बचें।

दूर करें ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स
डॉ. सुरभि बताती हैं कि चारकोल फेस मास्क ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की भी छुट्टी कर देता है। अगर आपको को ब्लैकहेड्स ज्यादा होते हैं तो आप चारकोल ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप का इस्तेमाल करें। यह चेहरे में गहराई तक जाकर ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म कर देता है।

धूप और टेनिंग से बचाए
अगर आप वर्किंग हैं और आपको लंब समय तक काम के सिलसिले में बाहर रहना पड़ता है तो स्वभाविक है कि मौसम की मार आपके चेहरे पर पड़ती होगी। सूरज के सीधे संपर्क में आने से स्किन ड्राई और डल हो जाती है। ऐसे में चारकोल मास्क स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों के साइड इफेक्ट से भी बचाता है। आपका चेहरा नेचुरल ग्लो करने लगता है। बता दें कि पॉल्यूशन के साइड इफेक्ट से स्किन को बचाने में चारकोल से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है।

खबरें और भी हैं...