• Hindi News
  • Women
  • Actress, YouTuber, Singer And Goodwill Ambassador, She Is Also Adept At Laughing So Much That She Makes Fun Of

मुकाम पर महिलाएं:लोगों को हंसाने में माहिर लिली के दुनियाभर में हैं चाहने वाले, खुद को बताती बाइसेक्सुअल, अपनी जर्नी पर लिखी किताब

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को हंसाने वाली भारतीय मूल की कनाडाई लिली सिंह की नई किताब इस साल अप्रैल की शुरुआत में रिलीज हो रही है। 'बी ए ट्रायंगल: हाउ आई वॉन्ट फ्रॉम बीइंग लॉस्ट टू गेटिंग माई लाइफ इन शेप' नाम की इस पुस्तक में लिली की पर्सनल लाइफ के बारे में बताया गया है। बता दें कि लिली सिंह ने यूट्यूब के जरिए ऐसा नाम कमाया कि वह दुनिया भर में मशहूर हो गईं। आज उन्हें एक्ट्रेस, कॉमेडियन, ब्लॉगर, प्रेरक वक्ता और गायिका के तौर पहचाना जाता है।

करोड़ों में हैं फालोअर्स

लिली ने अपना यूट्यूब चैनल साल 2010 में शुरू किया। शुरुआत में अपने घर में ही लिली एक कैमरे और एक माइक के जरिए ज्यादातर वीडियो तैयार करती थीं। पर आज इस सुपरवुमन की कमाई करोड़ों में है। उनके व्यूज की संख्या 34 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। लिली रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी घटनाओं पर मिमिकरी करने के लिए ग्लोबल स्टार बन चुकी हैं।

33 साल की लिली ने अपने यूट्यूब चैनल सुपरवुमन से काफी प्रसिद्धि पाई। उन्हें हुलु की कॉमेडी सीरीज डॉलफेस के दूसरे सीजन में भी देखा गया। उनके प्रशंसक उन्हें सुपरवुमन के खिताब से नवाज चुके हैं। पिछले 15 साल से वह डिजिटल दुनिया में अपनी धूम मचा रही हैं। यू-ट्यूब पर उनके करीब 14.7 मिलियन फॉलोअर हैं।

फॉर्ब्स की 40 मोस्ट कोमेडियन की सूची में रहीं शामिल

साल 2017 में उन्होंने अपनी अंतरराष्ट्रीय और न्यूयार्क टाइम्स की बेस्ट सेलिंग किताब को 'हाउ टु बी ए बॉसे' लॉन्च किया था। साल 2017 में ही यूनिसेफ ने लिली को अपना वैश्विक सद्भावना दूत बनाया। इस सम्मान के साथ लिली बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चौपड़ा, फुटबाल खिलाड़ी डेविड बेखम, हॉलीबुड एक्टर ओर्लांडो ब्‍लूम, आयरलैंड के एक्टर लियाम नीसन, अमेरिकी गायिका और गीतकार शकीरा जैसी हस्तियों की पंक्ति में आ गई थीं। इतना ही नहीं, साल 2019 में उन्होंने फॉर्ब्स की 40 मोस्ट कॉमेडियन की सूची में भी पहले पायदान पर जगह बनाई।

यूट्यूब स्टार और कॉमेडियन लिली सिंह एनबीएस चैनल में एक लेट नाइट (देर रात) शो को होस्ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं
यूट्यूब स्टार और कॉमेडियन लिली सिंह एनबीएस चैनल में एक लेट नाइट (देर रात) शो को होस्ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं

लिली सिंह मनोरंजन, एजुकेटेड डिजिटल दुनिया की नयी अवतार मानी जाती हैं। किशोरों से आत्‍मीयता साधने में लिली का कोई जवाब नहीं। सवालों का जवाब बेहद आसान लेकिन बेहद प्रभावशाली अंदाज लिली को विशिष्‍ट बनाता है।

‘गर्ल लव’अभियान चलाया

महिलाओं में नफरत कम करने के लिए लिली ने ‘गर्ल लव’ नाम का एक अभियान भी शुरू किया है। 5 साल पहले उन्हें फेवरेट यूट्यूब स्टार का पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड भी मिल चुका है। कुछ समय पहले एक ट्वीट में लिली ने दक्षिण एशियाई मूल का होने पर गर्व जताते हुए कहा था, “मैं महिला, अश्वेत और बाइसेक्शुअल हूं।''

पंजाबी मां-बाप की संतान

लिली के माता-पिता भारत के पंजाब से हैं। उनका जन्म सितंबर 1988 में कनाडा के ओंटारियो में हुआ। टोरंटो की यॉर्क यूनिवर्सिटी से 2010 में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने एक्ट्रेस और कॉमेडियन के तौर पर अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। इसमें वे दक्षिण एशिया के बारे में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए सटायर (व्यंग्य) पेश करती हैं।