• Hindi News
  • Women
  • After Many Surgeries And Treatments, Happy In Old Form, After Becoming A Man, The Name And Surname Also Changed.

लड़की बनी लड़का, नहीं जमा तो फिर बन गई महिला:कई सर्जरी बाद पुराने रूप में ही खुश, पुरुष बनने के बाद नाम भी बदला

मिशिगन सिटी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के मिशिगन सिटी से अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहां 27 साल की आलिया को लगा कि वह गलत शरीर में है। वह एक पुरुष है जबकि उसका जन्म एक महिला के रूप में हुआ है। वह अपना जेंडर चेंज कराकर पुरुष बनना चाहती थी। जब उसने इसकी जानकारी घर वालों को दी तो लोग काफी नाराज हुए, लेकिन घर वालों ने बाद में उसका साथ दिया।

मास्टक्टोमी के बाद आलिया।
मास्टक्टोमी के बाद आलिया।

कई सर्जरी के बाद बदला रूप
आलिया को 18 साल की उम्र महसूस हुआ कि वह एक ट्रांसजेंडर है। इसके बाद उसने अपना मेल सरनेम रख लिया और पुरुषों की तरह ड्रेस पहनने लगी। आलिया ने अपना नाम बदलकर इस्सा रख लिया। 20 साल की उम्र में उसने एक डॉक्टर को कंसल्ट किया। जिसने उसे बताया कि उसे टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुष हार्मोन लेना होगा और डबल मास्टक्टोमी से भी गुजरना होगा।

2015 में कानूनी रूप से बदला नाम
आलिया ने बताया, अगस्त 2015 में कानूनी रूप से मैंने अपना नाम बदल दिया, और फिर 2016 में डबल मास्टक्टोमी करवायी। लेकिन कुछ सालों बाद महसूस किया कि वह डी-ट्रांजिशन करना चाहती है और फरवरी 2021 में पुरुष हार्मोन लेना बंद कर दिया और फिर से आलिया नाम से अपनी जिंदगी जी रही है।

मास्टक्टोमी के पहले आलिया की तस्वीर।
मास्टक्टोमी के पहले आलिया की तस्वीर।

नए रूप से घर वाले हुए थे नाराज
आलिया ने कहा, 'जब मैंने अपना जेंडर बदला तो मेरे परिवार के साथ यह आसान नहीं था। मेरे दादा-दादी को मैं अपने नए रूप में स्वीकार थी, लेकिन जैसे-जैसे मेरा रंग रूप बदलता गया, मेरे घर वालों ने भी मुझे समझना शुरू कर दिया। अब मुझे सर्जरी या हार्मोन लेने के अपने फैसले पर बिल्कुल भी पछतावा नहीं है।'

मास्टक्टोमी के बाद पुरुष बनी आलिया।
मास्टक्टोमी के बाद पुरुष बनी आलिया।

दुनिया क्या सोचती है फर्क नहीं पड़ता
अपने शरीर में हुए बदलाव के लिए मैंने बहुत से ट्रीटमेंट और सर्जरी करवाई। कई बार लेजर हेयर रिमूवल भी करवाया। अभी मैं इसी रूप में रहना चाहती हूं। लेकिन भविष्य में मेरा इरादा बदल सकता है। आलिया ने कहा कि जब से उन्होंने अपने हार्मोन लेना बंद कर दिया है, उनके टेस्टोस्टेरोन में 'बेहद' गिरावट आई है, लेकिन उनके एस्ट्रोजन का स्तर वही बना हुआ है। कई लोगों ने मेरे इस रूप पर सवाल भी उठाया। लेकिन मुझे अब किसी से कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं अपने रूप में खुश हूं।

टीनएज में लड़कों को करती थी डेट
आलिया ने कहा कि जब वह छोटी थी तब मैं एक लड़की की तरह थी। लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई मेरी पसंद बदलने लगी। 12 साल की उम्र तक "टॉम बॉय" के रूप में रहीं। टीनएजर के दौरान, मैं युवा महिलाओं जैसी हरकत करती थी। जैसे लड़कों को डेट करना, लड़कियों की तरह मेकअप करना, सजना संवरना। 19 साल की उम्र में मुझे महसूस हुआ कि मैं एक गलत शरीर में हूं। उसके बाद मैंने अपने परिवार के लोगों को बताया कि मैं एक ट्रांसजेंडर के रूप में रहना चाहती हूं। इसके बाद मैंने अपना नाम इस्सा इस्माइल कर लिया।'