• Hindi News
  • Women
  • After The Air Force, Now The Navy Has Given A Chance To Serve The Country, The Salary Will Be 30 Thousand In The First Year

12वीं पास बनें अग्निवीर, 2800 पदों पर भर्तियां शुरू:वायु सेना के बाद नौसेना ने दिया देशसेवा का मौका, पहले साल 30 हजार होगी सैलरी

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

12वीं पास युवाओं के लिए इंडियन नेवी में अग्निवीर बनने का मौका आया है। इसके लिए 2800 वैकेंसी निकाली गई हैं। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निवीर की भर्ती आज तक होने जा रही है। कैंडिडेट को ध्यान देना चाहिए कि अग्निवीर 2022 बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में 23 वर्ष तक की एकबारगी छूट दी गई है। ऐसे में इस साल युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस
भारतीय नौसेना ने जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) पास करना होगा, जिसे लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची तैयार करने के लिए जरूरी माना जाएगा। सभी चयनित कैंडिडेट को भर्ती चिकित्सा जांच के लिए आईएनएस चिल्का में बुलाया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार कॉल लेटर में उल्लेखित तिथि और समय पर आईएनएस चिल्का में भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहता है तो उसका भारतीय नौसेना में नामांकन के लिए कोई दावा नहीं होगा और कैंडिडेट का चयन रद्द कर दिया जाएगा।

आयु सीमा और शारीरिक क्षमता
कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए। कैंडिडेट की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।
इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

खबरें और भी हैं...