• Hindi News
  • Women
  • Amit Shah Contoversy Navratilova, Who Won 59 Grand Slams, Has Married A Girl, The Journey Has Been Interesting

शाह की बात को जोक कहकर मार्टिना हो रहीं ट्रोल:18 ग्रैंड स्लैम समेत 59 बड़े टाइटल जीतने वालीं नवरातिलोवा ने की है लड़की से शादी, दिलचस्प रही है जर्नी

नई दिल्ली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टेनिस स्टार मार्टिना नवरातिलोवा। - Dainik Bhaskar
टेनिस स्टार मार्टिना नवरातिलोवा।

अमेरिका की लीजेंड टेनिस खिलाड़ी रहीं मार्टिना नवरातिलोवा के एक ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर खासी चर्चा हो रही है। मार्टिना के 10 अक्टूबर को किए गए एक ट्वीट पर विवाद हो गया है। दरअसल, भारतीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद टीवी पर प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई डिक्टेटर नहीं है, बल्कि उन जैसा लोकतांत्रिक नेता तो आजतक भारत में हुआ ही नहीं है। मोदी हर महत्वपूर्ण फैसला सभी से राय मशविरा करने के बाद लेते हैं।

उनके इस इंटरव्यू की रिपोर्ट को एक अंग्रेजी अखबार ने छापा। इसी खबर को साझा करते हुए टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने लिखा कि और यह रहा मेरा अगला जोक। इसके बाद उन्हें भारत में ट्रोल किया जाने लगा। लोग उनके कनेक्शन और कंट्रोवर्सी तलाशने लगे। आइए, जानते हैं-कौन हैं मार्टिना नवरातिलोवा और क्या रही है उनकी पहचान।

59 बड़े टाइटल जीतने वाली खिलाड़ी रही हैं मार्टिना
सोवियत रूस के प्रभाव वाले चेकोस्लोवाकिया में जन्मी और पली बढ़ी अमेरिकी खिलाड़ी 64 वर्षीय मार्टिना नवरातिलोवा को अपने खेल जीवन में कुल 59 बडे़ खिताब हासिल किए हैं। इनमें 18 ग्रैंड स्लैम सिंगल और 31 वुमंस डबल और 10 मिक्स्ड डबल्स खिताब है। तीन दशक तक खेलने वालीं मार्टिना ने सबसे पहले बिली जोंस के 20 बार से अधिक का विंबलडन जीतने का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 170 एकल, 125 युगल मैच जीते।

सबसे कड़ी टक्कर स्टेफी ग्राफ से मिली
मार्टिना का सर्वाधिक मुकाबला इनकी बेस्ट फ्रेंड रहीं क्रिस एवर्ट से हुआ। उन्होंने क्रिस एवर्ट के तकरीबन सारे रिकॉर्ड धराशायी कर दिए। हालांंकि, मार्टिना को सबसे कड़ी चुनौती अमेरिकी युवा खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ से मिली, जो काफी तेज-तर्रार थीं। स्टेफी के आने के बाद मार्टिना की फिटनेस और बढ़ती उम्र आड़े आ रही थी। हालांकि, खेलने के उनके उत्साह में कभी कमी नहीं आई।

कभी नहीं छिपाईं अपनी कमजोरियां
मार्टिना दुनिया की सबसे अमीर महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक मानी जाती हैं। मार्टिना ने अपनी कमजोरियों को कभी नहीं छिपाया। वे स्पष्टवादी, मिलनसार, ऊर्जावान खिलाड़ी रही हैं।

कॉलम लिखकर कहा कि पुरुषों के से नहीं है कोई लगाव
मार्टिना 18 साल की उम्र में टेनिस टूर्नामेंट में शिरकत करने अमेरिका गईं तो वहां से लौटी ही नहीं और वहां राजनीतिक शरण ले ली। वर्ष 1981 में उन्हें अमेरिकी नागरिकता मिली। इसके बाद ही उन्होंने एक कॉलम के जरिए खुलेआम कहा कि वह पुरुषों के प्रति कोई आकर्षण महसूस नहीं करतीं हैं, उन्हें महिलाओं से प्यार है। वह शुरुआत में अमेरिका में नागरिक अधिकारों के आंदोलन में सक्रिय लेखिका रीटा मे ब्राउन से जुड़ीं। बाद में उनका जुड़ाव जूडी नेल्सन से हुआ, जो इतना गहरा गया कि दोनों ने साथ रहने का फैसला कर लिया। हालांकि, बाद में मनमुटाव के चलते दोनों अलग हो गईं। 2014 में मार्टिना ने जूलिया से शादी रचा ली।

मार्टिना नवरातिलोवा अपनी पत्नी जूलिया के साथ।
मार्टिना नवरातिलोवा अपनी पत्नी जूलिया के साथ।

10 साल तक इश्क करने के बाद रूसी ब्यूटी क्वीन से रचाई शादी
मार्टिना ने करीब दस साल के इश्क और लिव इन के बाद रूसी ब्यूटी क्वीन जूलिया से शादी रचा ली। जब उन्होंने न्यूयार्क सिटी में सेम सेक्स में शादी रचाई तब वह 58 साल की थीं और उनकी हमसफर 42 की। इस शादी में ब्रूक शील्ड और क्रिस एवर्ट समेत तमाम हस्तियों ने शिरकत की थी। मार्टिना के अपने बिजनेस हैं तो जूलिया पेरिस में स्किन केयर कंपनी चलाती हैं।