• Hindi News
  • Women
  • Virat Kohli Hardik Pandya Hair Cutting Style | Australia T20 World Cup Trends

कोहली-पंड्या की दाढ़ी पर फिदा फैंस:स्टाइलिश हेयर-बियर्ड लुक वाले लड़के लड़कियों की पहली पसंद, 55 हजार करोड़ की ‘मेल ग्रूमिंग’ इंडस्ट्री

नई दिल्ली3 महीने पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की फॉर्म और उनका लुक दोनों सोशल मीडिया ट्रेंड में हैं। कोहली की दाढ़ी के इंश्योरेंस कराने की पुरानी खबर फिर से वायरल है। हालांकि, ये खबर कोहली के ट्रिमर के प्रमोशन का एक हिस्सा थी।

बहरहाल, दाढ़ी का क्रेज इतना बढ़ गया है कि टीम इंडिया में कोहली ही नहीं, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, शिखर धवन और यजुवेंद्र चहल जैसे कई खिलाड़ी ट्रिम की हुई बियर्ड में दिख जाएंगे। सबकी हेयर स्टाइल भी फैंस को पसंद आती है।

एक जमाना था, जब लोग देवानंद-दिलीप कुमार का हेयरस्टाइल फॉलो करते थे। लेकिन आज का इंडियन टीनएजर्स क्रिकेटर, फुटबॉलर से लेकर फिल्मस्टार्स और ‘वाइकिंग्स’, ‘मनी हाइस्ट’, ‘ब्रेकिंग बैड’ जैसी इंटरनेशनल वेब सीरीज देखकर हेयर और बियर्ड स्टाइल का लेटेस्ट ट्रेंड अपना रहा है। आज देश में मेल ग्रूमिंग इंडस्ट्री करीब 55 हजार करोड़ रुपए के पार हो चुकी है।

इस स्टोरी में हम आपको यही बात बता रहे हैं कि पुरुषों में भी अच्छा दिखने का क्रेज बढ़ा है। पहले पुरुष छुपकर घर की महिलाओं की फेयरनेस क्रीम यूज करते थे, लेकिन अब खुलकर सैलून में ब्यूटी और हेयर केयर ट्रीटमेंट लेते हैं। लुक्स और अपीयरेंस को लेकर पुरुषों के बढ़ते क्रेज ने मार्केट में मेल ग्रूमिंग की एक बड़ी इंडस्ट्री खड़ी कर दी है।

स्टबल या बियर्ड लुक केवल स्टाइल नहीं, फिट दिखने का तरीका भी

अब दाढ़ी से चेहरे का मोटापा और डबल चिन छुपाई जा रही है, तो सिर पर बाल कम होते ही ‘बाल्ड लुक’ अपनाया जा रहा है। नए जमाने के मर्द किसी भी सूरत में ‘मिस्टर हैंडसम’ कहलाने का तमगा नहीं खोना चाहते। पुरुषों की ग्रूमिंग इंडस्ट्री का बढ़ता ग्राफ बता रहा है कि सजने-संवरने के मामले में अब पुरुष भी पीछे नहीं।

दाढ़ी रखने से फेस की हो जाती है कंटूरिंग

फेमस यूनीसेक्स हेयर ड्रेसिंग ब्रैंड ‘गीतांजलि सैलून’ में हेयर आर्टिस्ट मोहित नागिया ने बताया कि लगभग 80% पुरुष दाढ़ी रखना पसंद करते हैं। दाढ़ी रखने से चेहरे की कंटूरिंग हो जाती है यानी गोल चेहरा ओवल शेप में नजर आता है। चेहरे का मोटापा, डबल चिन भी छिप जाता है, जिससे यंग और स्मार्ट लुक मिलता है।

लुक कॉन्शियस मर्द हर हफ्ते और महीने में औसतन पांच बार बियर्ड ट्रिम करवाते हैं। सोमवार को बियर्ड ट्रिम कराई है, लेकिन शुक्रवार को पार्टी में जाना है तो फिर से ट्रिमिंग करवानी पड़ती है।

महिलाओं को भी पसंद आते हैं बियर्ड वाले पुरुष

सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरे पर रवाना होने के दौरान विमान के भीतर बैठे हुए अपनी एक तस्वीर ट्वीट की थी। इस तस्वीर के बाद से सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की दाढ़ी पर खूब चर्चा हुई।

एक बड़ा तबका जहां पीएम मोदी की वेल ट्रिम्ड दाढ़ी की तारीफ कर रहा था, वहीं दूसरा तबका उनकी दाढ़ी को टैगोर लुक से जोड़कर देख रहा था।

उसी दौरान एक रिसर्च भी ट्रेंड करने लगी, जिसमें दावा किया गया कि महिलाओं को क्लीन शेव्ड की तुलना में दाढ़ी वाले पुरुष अधिक पसंद आते हैं।

दाढ़ी के प्रति बढ़ते क्रेज के बारे में बताने के साथ-साथ हम आपको दाढ़ी के पॉपुलर स्टाइल के बारे में बताते हैं। सेलिब्रिटीज के ये बियर्ड स्टाइल ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं-

शादी के लिए दाढ़ी वाले लड़कों की डिमांड बढ़ी

न्यूजीलैंड की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक महिलाओं और लड़कियों को क्लीन शेव पुरुषों की तुलना में दाढ़ी वाले पुरुष अधिक अट्रैक्टिव लगते हैं। शोधकर्ताओं ने अपनी इस रिसर्च में 8,500 से अधिक महिलाओं को शामिल किया।

इसमें महिलाओं से दाढ़ी वाले और क्लीन शेव्ड लुक वाले पुरुषों की रेटिंग कराई। साथ ही उनके साथ रिश्ते से संबंधित सवाल भी पूछे।

इस दौरान, महिलाओं को एक ही चेहरा कई रूपों में दिखाया। पुरुषों के चेहरे को दाढ़ी, क्लीन शेव, मूंछें और पूरी दाढ़ी के साथ दिखाने के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया।

भरोसेमंद माने जाते हैं दाढ़ी रखने वाले पुरुष

रिसर्च के मुताबिक, जो पुरुष अपनी दाढ़ी को सही ढंग से ग्रूम करके रखते हैं, वे लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में यकीन रखते हैं।

महिलाएं और लड़कियां भी अपने रिश्ते को लेकर उन लड़कों और पुरुषों पर ज्यादा भरोसा करती हैं, जिनकी अच्छी पर्सनैलिटी होने के साथ ही दाढ़ी भी होती है।

इवोल्यूशन एंड ह्यूमन बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, महिलाओं का मानना है कि दाढ़ी वाले पुरुष पिता भी बेहतर बनते हैं।

दूल्हे के लिए ‘शैडो बियर्ड’ या ‘स्टबल लुक’

सेलिब्रिटी मेकअप-हेयर आर्टिस्ट विनोद घोलप बताते हैं, पहले शादी के दिन ज्यादातर दूल्हे क्लीन शेव में नजर आते थे। लेकिन अब महीनों दाढ़ी बढ़ाकर दूल्हे के लिए ‘शैडो बियर्ड’ या ‘स्टबल लुक’ क्रिएट किया जा रहा है।

इस ट्रेंड का श्रेय भी बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटर्स को जाता है। अभिषेक बच्चन से लेकर शाहिद कपूर, रणवीर सिंह, विकी कौशल, रणबीर कपूर और क्रिकेटर्स में विराट कोहली, युवराज सिंह ने शादी के दिन ‘बियर्ड लुक’ रखा, जिसे युवाओं ने फॉलो किया।

अब शादी से लेकर रोजमर्रा के लिए भी पुरुषों को ‘बियर्ड लुक’ पसंद आ रहा है। पुरुषों की पसंद ध्यान में रखते हुए ग्रूमिंग इंडस्ट्री ने उनके लिए हेयर ट्रिमर, बियर्ड ऑयल, हेयर सॉफ्टनिंग जेल तैयार कर लिए हैं। बियर्ड ट्रिमिंग, ग्रूमिंग का बजट भी अच्छा-खासा बढ़ गया है।

हेयर ग्रूमिंग इंडस्ट्री की ग्रोथ तो बढ़ी, लेकिन अब भी ये इंडस्ट्री ऑर्गनाइज्ड नहीं है। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने इसका खुलासा ऐसे किया-

‘लुक गुड, फील गुड’ फैक्टर करता है काम

हेयर ग्रूमिंग इंडस्ट्री के बादशाह जावेद हबीब पिछले 37 सालों से लोगों के हेयर कट करने के साथ-साथ इसकी ट्रेनिंग भी दे रहे हैं।

मेन हेयर ग्रूमिंग इंडस्ट्री के बारे में बात करते हुए जावेद कहते हैं, ‘हेयर ग्रूमिंग इंडस्ट्री की ग्रोथ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब ‘बार्बर शॉप’ नाम से हेयर केयर प्रोडक्ट्स शॉप और सैलून खुल चुके हैं।

पहले पुरुष ये मानते थे कि ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए सिर्फ महिलाएं जाती हैं इसलिए वे इससे बचते थे या छुपकर घर की महिलाओं के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते थे।

अब ऐसा नहीं है, पुरुष अब लगभग वो सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं जो पहले सिर्फ महिलाएं लेती थीं। अब पुरुष भी ‘लुक गुड फील गुड’ फैक्टर समझने लगे हैं। वे खुद को पैम्पर करना चाहते हैं।’

दाढ़ी का क्रेज आज से नहीं, सदियों से बना हुआ है। इतिहास में भी दाढ़ी के दिलचस्प किस्से मिलते हैं। पढ़िए कुछ दिलचस्प किस्से-

शो-ऑफ बढ़ा, प्रेजेंटेबल दिखना चाहता है हर युवा

पुरुष बाल पहले भी कटाते थे, अब भी कटा रहे हैं। शेविंग पहले भी करते थे, अब भी कर रहे हैं, लेकिन अब इसका तरीका बदल गया है। अब ये जरूरत की चीजें न रहकर ग्रूमिंग का हिस्सा बन गए हैं।

इनका प्रेजेंटेशन बदल गया है। ये इंडस्ट्री ग्लैमरस और ट्रेंडी हो गई है। शो-ऑफ ज्यादा हो गया है। जावेद बताते हैं, अपने देश में 65% पॉपुलेशन यंग है। हर युवा स्मार्ट और प्रेजेंटेबल दिखना चाहता है। प्रोफेशनल लाइफ में ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन’ फॉर्मूला काम करता है। अपना काम बताने से पहले पर्सनैलिटी आपके बारे में बहुत कुछ बता देती है।

इसलिए भारत में ब्यूटी इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रही है। खुद को फिट और प्रेजेंटेबल बनाने के लिए पुरुष जिम और सैलून पर पहले से कहीं ज्यादा खर्च करने लगे हैं।

क्राउन हेयर गायब हुए तो बढ़ा ‘बाल्ड लुक’ का क्रेज

पहले जब पुरुषों के बाल क्राउन एरिया से कम होने लगते, तो वे उन्हें साइड के बालों से ढंकने की कोशिश करते। इससे गंजापन तो नहीं ढक पाता, बल्कि उम्र ज्यादा नजर आने लगती।

आज के पुरुष ऐसा नहीं करते, क्राउन हेयर कम होने पर वे ‘बाल्ड लुक’ अपनाते हैं। इससे उनकी उम्र कम नजर आती है और स्मार्ट लुक भी मिलता है। बाल्ड लुक में सिर की शेविंग का टाइम जरूर बढ़ जाता है, लेकिन लुक स्मार्ट हो जाता है।

आजकल बाजार में मिलने वाले हाई टेक रेजर से ‘हेड शेविंग’ आसान हो गई है। कई लोग बाल्ड लुक के साथ बियर्ड रखते हैं, जिससे उनके चेहरे का एक्स्ट्रा फैट छुप जाता है और उम्र कम नजर आती है।

सेलिब्रिटीज ने बाल्ड लुक को बनाया बोल्ड

जावेद हबीब बताते हैं-टेनिस प्लेयर आंद्रे अगासी का बाल्ड लुक बहुत मशहूर रहा। उन्हें देखकर कई लोगों ने बाल्ड लुक ट्राई किया, फिर ये ट्रेंड पॉपुलर हो गया। बॉलीवुड स्टार्स की बात करें तो अनुपम खेर, फिरोज खान, राहुल बोस, राकेश रोशन, रजनीकांत, अमरीश पुरी, प्रेम चोपड़ा और रघु राम ने भी बाल्ड लुक को पॉपुलर किया।

सेलिब्रिटीज की हेयर स्टाइल्स ने हमेशा से फैंस को आकर्षित किया। हम यहां पर ऐसे स्टार्स का जिक्र कर रहे हैं जिनकी हेयर स्टाइल बहुत पसंद की गई-

हेयर रिमूविंग का दीवाना हुआ बॉलीवुड

पुरुष अब नियमित रूप से हेयर रिमूविंग भी कराने लगे हैं। जो लोग टैटू बनवाते हैं वे उसे ‘फ्लॉन्ट’ करने के लिए उस एरिया के बाल रिमूव करवाते हैं। हाथ, पैर और छाती के बाल रिमूव कराने का ट्रेंड भी बॉलीवुड से आया।

ये तो रही बाल-दाढ़ी के लुक और स्टाइल की बात। अब जानते हैं हेयर केयर और ग्रूमिंग इंडस्ट्री की बारे में-

हेयर ऑयल लगाने का सही तरीका नहीं जानते इंडियंस

जावेद हबीब का कहना है कि बालों के बारे में अब भी जानकारी का अभाव है। लोग स्टाइलिश हेयर कट, हेयर कलर, ट्रीटमेंट तो लेते हैं, लेकिन बालों की देखभाल का सही तरीका नहीं जानते।

रात में ढीले कपड़े पहनने के लिए कहा जाता है ताकि बॉडी खुलकर सांस ले सके। बालों के लिए भी यही नियम है। रात में बालों में तेल लगाने से सारे फॉलिकल्स, क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं, जिससे बाल टूटते हैं। लोगों को बालों में तेल लगाने का सही तरीका और समय नहीं पता है।

गीले बालों में तेल अच्छी तरह एब्जॉर्ब होता है, फिर भी लोग सूखे बालों में तेल लगाते हैं। रातभर तेल लगाकर रखने की कोई जरूरत नहीं, सही तरीके से तेल लगाया जाए तो 1-2 घंटे काफी हैं।

कंपनियां और ब्यूटी शॉप प्रोडक्ट्स तो बेच रही हैं, लेकिन वो आपकी स्किन या बालों के लिए सही है या नहीं, ये कोई नहीं बताता। बाल किसी भी व्यक्ति का क्राउन होता है। हेयर स्टाइल बदलते ही पूरा लुक बदल जाता है। अच्छा हेयर स्टाइल कॉन्फिडेंस बढ़ाता है।

हेयर स्टाइल के रेट्स एरिया के हिसाब से बदल जाते हैं और कंज्यूमर को इसके हिसाब से अपना बजट बनाना होता है-

हेयर ग्रूमिंग इंडस्ट्री अब 55 हजार करोड़ की

भारत में ग्रूमिंग इंडस्ट्री 2020 में करीब 55 हजार करोड़ रुपए की थी। एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022-2027 तक इस इंडस्ट्री की ग्रोथ में 11 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है।

हेयर कट, कलरिंग, कलर प्रोटेक्शन, हेयर स्पा, स्कैल्प ट्रीटमेंट, ऑयलिंग, हेड मसाज, बियर्ड स्टाइलिंग, स्ट्रेटनिंग के अलावा ऑयल, शैम्पू, कंडिशनर, हेयर मास्क, हेयर टॉनिक, हेयर सीरम, वैक्स, जेल, हेयर स्प्रे, हेयर ड्रायर, हेयर कलर, स्ट्रेटनर, कोंब, हेयर ब्रश इन सभी प्रोडक्ट्स की आज मार्केट में पुरुष डिमांड करते हैं।

ग्राफिक: सत्यम परिडा

नॉलेज बढ़ाने वाली और जरूरी जानकारी देने वाली ऐसी खबरें लगातार पाने के लिए डीबी ऐप पर 'मेरे पसंदीदा विषय' में 'वुमन' को सेलेक्ट करें या प्रोफाइल में जाकर जेंडर में 'मिस' सेलेक्ट करें।