• Hindi News
  • Women
  • Change In The Attitude Of Single People, Giving Preference To Intelligence More Than Looks, Down To Earth Girls Are Everyone's Choice

बदल रही मैच-मेकिंग में चॉइस:सिंगल लोगों के नजरिये में बदलाव, लुक से ज्यादा इंटेलिजेंसी को दे रहे तरजीह, डाउन टू अर्थ लड़कियां सबकी पसंद

नई दिल्ली11 दिन पहलेलेखक: राधा तिवारी
  • कॉपी लिंक
  • लंबे समय तक साथ देने वाले जीवनसाथी की तलाश
  • लाइफ में सिक्योरिटी और स्टेबिलिटी की डिमांड
  • ब्यूटी की जगह होमली ब्राइड है लड़कों की पसंद

अमेरिका में कोरोना महामारी के बाद से सिंगल लोगों का विचार कई मामलों में पूरी तरह बदल गया है। अब वे फिजिकल अट्रेक्शन के बजाय इंटेलिजेंट, इमोशनल और केयरिंग पार्टनर की तलाश कर रहे हैं । इवोल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित स्टडी में कहा गया कि अगर कोई पेरेंट्स अपने लड़के या लड़की के लिए लाइफ पार्टनर की तलाश करता है तो वह ऐसा पार्टनर ढूंढ रहा है जो बुरे वक्त में साथ निभाये, चाहे उसका व्यक्तित्व कुछ भी हो।

फिजिकल अट्रेक्शन के बजाय इंटेलिजेंट को तरजीह
फिजिकल अट्रेक्शन के बजाय इंटेलिजेंट को तरजीह

समझदार पार्टनर पहली पसंद
रिसर्च में यह भी कहा गया कि पुरुषों का कहना है कि वे सुंदरता के बजाय इंटेलिजेंट पार्टनर को डेट करेंगे। यह सर्वे 18 से 98 साल के लोगों पर किया गया। सर्वे के मुताबिक, अब काफी लोग पहले की तरह शारीरिक तौर पर आकर्षक साथी को नहीं खोज रहे हैं। डेटिंग साइट मैच द्वारा रोमांटिक संबंधों को लेकर किए गए 11वें सालाना सर्वे 2021 के मुताबिक, अब अन्य सभी खूबियों से ज्यादा प्राथमिकता भावनात्मक परिपक्वता को दी जा रही है।

लड़कों को पसंद आती हैं समझदार लड़कियां
लड़कों को पसंद आती हैं समझदार लड़कियां

ढूंढ रहे हैं अपने लाइफ पार्टनर को ऑनलाइन
इन दिनों शादी के लिए युवा अधिकतर मैट्रिमोनियल साइट्स का सहारा ले रहे हैं। शादी के लिए कई साइट निशुल्क तो कई साइट्स रुपए लेकर रजिस्ट्रेशन करवाती है। कोरोना महामारी के कारण डेटिंग के ट्रेंड्स में कई तरह के अहम बदलाव सामने आए हैं। बात भारत की करें तो लोग अब यहां भी सुंदरता से ज्यादा समझदार जीवनसाथी की तलाश कर रहें हैं।

सुंदरता से ज्यादा समझदार जीवनसाथी की तलाश
सुंदरता से ज्यादा समझदार जीवनसाथी की तलाश

होमली और संस्कारी बहु की डिमांड
एलीट मैरिज ब्यूरो की मैनेजर विद्या का कहना है कि कोई नहीं कहता कि मुझे पैसे वाली लड़की चाहिए या ऐसी फैमिली चाहिए जहां से मुझे ज्यादा दहेज मिले। लड़कों का मानना है कि पैसे वाली लड़की लेकर क्या करेंगे जब घर ही नहीं संभाल पाएंगी। सबको होम-मेकर और संस्कारी बहू चाहिए। वे कोई और दौर था जब लड़कों को फ्लर्ट करने के लिए लड़कियां चाहिए। मैरिज करने के लिए लड़कों को बिल्कुल मैरिज मटेरियल गर्ल चाहिए। जो उन्हें डिवोर्स में न खींचे, उनके पैसे किटी पार्टी में बर्बाद न करें। वे फालतू के पैसे मॉल में न उड़ाएं, वे अपने घर, फ्यूचर और बच्चों के लिए सेविंग करे।

होमली बहु की डिमांड
होमली बहु की डिमांड

सबको अच्छे इंसान की तलाश
वहीं लड़कियों को भी लड़के अब हसबैंड मटेरियल चाहिए। जो उनका केयर करें और उनके फैसले पर सही गलत बताए। आज सभी को अच्छे विचारों वाला अच्छा इंसान चाहिए। आज बहुत ज्यादा सुंदर लड़कियों की शादियों में दिक्कते हैं। उनको संभालना उनके नखरे और खर्च उठाना मुश्किल है। एवरेज गर्ल्स लोगों की पहली डिमांड बन गई है। लोगों को अब सम्भली हुई, डाउन टू अर्थ लड़कियां चाहिए।

डिमांड में केयरिंग लड़के
डिमांड में केयरिंग लड़के

लड़के से ज्यादा उसकी फैमिली की डिमांड
दिल्ली के मैट्रिमोनियल साइट्स परफेक्ट जोड़ी की मैनेजर प्रिया कहती हैं कि लड़के के फैमिली की पहली डिमांड यह होती है कि लड़की क्वालिफाईड के साथ-साथ होमली भी हो। ताकि जॉब के साथ उनका घर भी बेहतर तरीके से संभाले। कई बार यह भी देखा गया है कि लड़का कैसा भी हो उसको लड़की सुंदर चाहिए। 10 % लड़के ऐसे भी है जिन्हे सुंदर लड़की से ज्यादा लड़की में काबिलियत चाहिए।

क्वालिफाईड के साथ-साथ होमली लड़की बनी पसंद
क्वालिफाईड के साथ-साथ होमली लड़की बनी पसंद

डिमांड में बिजनेस गर्ल
बहुत कम लड़के कहते हैं कि लड़की के सिर्फ एजुकेशन से फर्क पड़ता है, चाहे लड़की कैसी भी हो। उन्हें लगता है कि लड़की पढ़ी-लिखी होगी तो संस्कारी होगी। कई बिजनेसमैन फैमिली को लगता है कि उनकी फैमिली में कोई उनके काम को आगे बढ़ाने वाली लड़की आए, जो उनका बिजनेस बखूबी संभाल सके।

घर के साथ हो बिजनेस की समझ
घर के साथ हो बिजनेस की समझ

अर्ली मैरिज कर रहे युवा
जामिया मैट्रिमोनियल डॉट कॉम के मैनेजर अजहर कहते हैं कि कोरोना के बाद मेंटेलिटी में कोई बदलाव नहीं आया है।अब लोग अर्ली मैरिज के लिए ज्यादा प्रेफर कर रहें हैं। दहेज प्रथा अब भी बरकरार है। हर लड़का चाहता है कि उसकी शादी एक खूबसूरत लड़की से हो। पर शादी के लिए सिर्फ यही एक सुन्दरता का गुण होना जरूरी नहीं होता। हमने कई ऐसी शादीशुदा खूबसूरत महिलाएं देखी हैं, जो खूबसूरत तो हैं पर उनमें गुण नहीं है। उसने शादी होते ही लड़के और लड़के के परिवार वालों का जीना मुश्किल कर दिया और उनका परिवार बर्बाद हो गया।

खबरें और भी हैं...