• Hindi News
  • Women
  • Clerk, Teacher, Engineer, Panchayat Secretary And Bank Officer Posts, Salary Will Be From Rs 20,000 To 63,000

12000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्तियां:क्लर्क, टीचर, इंजीनियर, पंचायत सचिव और बैंक अफसर की पोस्ट, 20,000 से 63,000 रुपए तक होगी सैलरी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका आया है। हाल ही में देश भर के राज्यों में 12,321 पदों पर भर्तियां चल रही हैं। इसके तहत क्लर्क, टीचर, जूनियर इंजीनियर, आंगनबाड़ी सहायिका, पंचायत सचिव, बैंक ऑफिसर सहित कई पद भरे जा रहे हैं। यहां जानिए, कहां-कहां मिल सकेंगे आपको अवसर-

IBPS भर रहा है 8106 पद, गांव के सरकारी बैंकों में अफसर बनने का शानदार मौका

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन यानी आईबीपीएस ने करीब 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में कुल 8106 पदों पर भर्ती शुरू की है। इन पदों के तहत ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज), ऑफिसर स्केल-1, ऑफिसर स्केल-2 और ऑफिसर स्केल-3 की पोस्ट भरी जाएंगी।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर 27 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि 8000 से ज्यादा इन पदों में 4483 पद ऑफिस असिस्टेंट और 2676 पद ऑफिसर स्केल-1 के हैं। कैंडिडेट को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए 850 रुपए एप्लिकेशन फीस के तौर पर भुगतान करने होंगे।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

पदों के अनुसार ये है योग्यता : ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) – इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।
ऑफिसर स्केल 1 - किसी भी विषय में स्नातक। निर्धारित विषयों में स्नातक को वरीयता दी जाएगी।
ऑफिसर स्केल 2 – न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक। निर्धारित विषयों में स्नातक को वरीयता दी जाएगी।
ऑफिसर स्केल 3 – बीई/बीटेक/एमबीए (पदों के अनुसार अलग-अलग)।

अधिकतम आयु सीमा

  • कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय) के लिए - 18 से 28 साल
  • ऑफिसर स्केल - I (सहायक प्रबंधक) के लिए - 18 से 30 साल
  • ऑफिसर स्केल - II (मैनेजर) के लिए - 21 से 32 साल
  • ऑफिसर स्केल - III (सीनियर मैनेजर) के लिए - 21 से 40 साल

बिजली, परिवहन, सचिवालय सहित कई विभागों में 1508 वैकेंसी; क्लर्क, स्टेनो, इलेक्ट्रिशियन बनने का मौका

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC), हमीरपुर कई सरकारी विभागों में खाली पड़े 1508 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत लाइनमैन, इलेक्ट्रिशियन, स्टेनो टाइपिस्ट, क्लर्क, फिटर सहित कई पद भरे जाने हैं। इन पदों के लिए कैंडिडेट 30 जून तक ऑफिशियल वेबसाइट https://hpsssb.hp.gov.in/Welcome.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जहां तक योग्यता का सवाल है तो पदों के अनुसार योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। 10वीं-12वीं से लेकर से डिग्री धारकों तक के लिए इन पदों पर मौका है। विभिन्न ट्रेड में आईटीआई कर चुके युवाओं के लिए भी अवसर है। 18 से 45 आयु वर्ष के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को पांच वर्ष तक छूट का प्रावधान है।

कर्मचारी चयन आयोग शिक्षा, राज्य बिजली बोर्ड, हिमाचल पथ परिवहन विभाग और स्वास्थ्य विभाग समेत विभिन्न सरकारी विभागों में 50 पोस्ट कोड के तहत 1508 पद भर रहा है।

सबसे अधिक 555 पद बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे। इनमें लाइनमैन के 186 पद, सब स्टेशन अटेंडेंट के 163, इलेक्ट्रिशियन के 112, पावर हाउस इलेक्ट्रिशियन के 22, इलेक्ट्रिशियन एमएंडटी के 22, स्टेनो टाइपिस्ट के 47 और फिटर के 25 भरे जाएंगे।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में ड्राइंग मास्टर के 314 पद भरेंगे। परिवहन निगम में जेओए अकाउंट्स के 23 और कंप्यूटर ऑपरेटर के 12 पद भरेंगे। प्रदेश पशुपालन विभाग में वेटरनेरी फार्मासिस्ट के 188 पद, सचिवालय प्रशासनिक सेवा में क्लर्क के 82 पद भरेंगे।

एप्लिकेशन फीस: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 360 शुल्क है। सामान्य श्रेणी बीपीएल, दिव्यांग, स्वतंत्रता सेनानी आश्रित और पूर्व सैनिकों के आश्रितों, एससी, एसटी, ओबीसी के लिए 120 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। महिला कैंडिडेट और पूर्व सैनिकों के लिए कोई शुल्क नहीं है। शुल्क क्रेडिट और डेबिट कार्ड तथा नेटबैंकिंग से जमा करवा सकते हैं।
ऑनलाइन अप्लाई के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

1395 पदों पर निकली भर्ती, 20 से 63 हजार होगी सैलरी, 48 साल तक के कैंडिडेट कर सकेंगे अप्लाई

जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (JKSSB) ने पंचायत सचिव 1395 पदों को भरने के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार जेकेएसएसबी के आधिकारिक वेबसाइट https://jkssb.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 06 जुलाई है।

इन पदों के लिए कैंडिडेट कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40/43/48 वर्ष (कैटेगरी के अनुसार) तक होनी चाहिए। कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल होनी चाहिए। योग्य कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटेन टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा।

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 500 रुपए देने होंगे। वहीं, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार को निर्धारित माध्यम से 400 रुपए जमा करने होंगे।
एलिजीबल कैंडिडेट का सिलेक्शन हो जाने के बाद हर महीने 19,900 से 63,200 तक सैलरी होगी।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

1033 वैकेंसी, 10वीं-12वीं पास महिलाओं को गांव में ही मिलेगी सरकारी जॉब

महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी सहायिका और आशा सहयोगिनी के 1033 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 07 जून से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 04 जुलाई है। गांव स्तर पर होने वाली इन भर्तियों को राजस्थान के झुंझुनू, अजमेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर, चुरू, कोटा और भरतपुर जिलों में किया जाना है।

आवेदन पत्र आंगनवाड़ी कार्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.wcd.rajasthan.gov.in से प्राप्त किए जा सकते हैं।

जरूरी योग्यता: आंगनवाड़ी सेविका, आंगनवाड़ी सहायक और आशा सहयोगी के पद के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। जो महिलाएं अप्लाई करने की इच्छुक हैं उनके पास मान्यताप्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा: कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और विधवा, तलाक, परिपक्वता और विशेष योग्यता के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क और चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

डीडीए में 279 वैकेंसी, आज से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू, सैलरी होगी 40,000 रुपए

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 279 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट डायरेक्टर, ट्रांसलेटर, प्लानिंग असिस्टेंट के पद भरे जाने हैं।

11 जून यानी आज से योग्य उम्मीदवार डीडीए की ऑफिशियल वेबसाइट https://dda.org.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई, 2022 है।

बता दें कि डीडीए के 279 पदों में सबसे ज्यादा 255 पद जूनियर इंजीनियर के हैं।

सभी पदों के लिए आवेदन योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग है। कुछ पदों के लिए 18 से 27 वर्ष की आयु के बीच के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी।

सैलरी: जूनियर इंजीनियर्स (JE) को लेवल-6 के अनुसार सैलरी मिलती है। इनकी भर्ती ग्रुप - बी (गैर राजपत्रित) में होती है। इनका ग्रेड पे 4200 रुपये होता है। जबकि पे बैंड 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक होता है।

सातवें वेतन आयोग में जूनियर इंजीनियर्स को नौकरी ज्वाइन करते ही कम से कम 40 हजार रुपये से ज्यादा सैलरी (In Hand) हर महीने मिलती है।

HP-TET के लिए एप्लिकेशन शुरू, टीचर बनने पर 35,000 रुपए हर माह मिलेगी सैलरी

एजुकेशन फील्ड में काम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए बेहतरीन मौका आया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
इसके तहत 10 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://hpbose.org/Home.aspx पर 1 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं।

HP-TET के तहत 8 विषयों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसमें JBT, TGT (ARTS/ MEDICAL/ NON-MEDICAL), LANGUAGE TEACHER, SHASTRI, PUNJABI, URDU शामिल हैं। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 27 जुलाई से 13 अगस्त, 2022 तक होगी।

एप्लिकेशन फीस: सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये, एससी-एसटी, ओबीसी, पीएचएच के अभ्यर्थियों के लिए फीस 500 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमेंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने के बाद डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से शुल्क जमा करवाना होगा।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here