• Hindi News
  • Women
  • Corona Vaccine To Women Delhi, Maharashtra, UP, Gujarat All Backward, Bihar, Bengal And Chhattisgarh Out Ahead

कोरोना का टीका लगवाने में महिलाएं कहां:दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, गुजरात जैसे राज्य पिछड़े; बिहार, बंगाल और छत्तीसगढ़ निकले सबसे आगे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

कोरोना वायरस के खिलाफ लगाए जाने वाले टीके को लेकर अब जेंडर गैप में मामूली सुधार हुआ है। हालांकि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे ऐसे कई राज्य हैं, जहां वैक्सीनेशन के मामले में महिलाएं पुरुषों से अब भी पीछे हैं। वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में जागरुकता भी बढ़ रही है। महिलाएं भी बड़ी संख्या में आगे आकर टीका लगवा रही हैं। शुरुआत में हालांकि, लोगों में झिझक जरूर थी, मगर अब लोग खुद ही इस बारे में पहल कर रहे हैं। देश में मंगलवार दोपहर तक 95 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी थी। इसमें से 49 करोड़ से ज्यादा डोज पुरुषों ने, जबकि करीब 46 करोड़ डोज महिलाओं ने लगवाई हैं। आइए जानते हैं कि, वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद देश के किन-किन राज्यों में वैक्सीन जेंडर गैप में सुधार आया है।

आंध्र प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु में महिलाएं आगे, जागरूकता अहम वजह
वैक्सीन लगवाने के मामले में वैसे तो यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल और राजस्थान आगे हैं। मगर, बात महिलाओं के टीकाकरण की करें तो इस मामले में आंध्र प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल आगे हैं। भारत में टीकाकरण की जागरुकता की इस वजह के पीछे शिक्षा के मामले में महिलाओं के स्तर में सुधार आना भी है। यूनेस्को के सामाजिक आर्थिक सूचकांक भी बताते हैं कि जून में साक्षरता के मामले में हर 100 पुरुष के मुकाबले 90 महिलाएं थीं, जो अब बढ़कर 98 हो गई है।

दिल्ली, यूपी, गोवा और गुजरात की महिलाएं कम
वैक्सीनेशन कराने के मामले में देश की राजधानी दिल्ली की महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कम सामने आ रही हैं। इसके बाद गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी, ओडिशा, तेलंगाना और केरल जैसे राज्य हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं में वैक्सीनेशन को लेकर झिझक
आंकड़े बताते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं में वैक्सीन लगवाने को लेकर काफी झिझक बनी हुई है। देश में महिलाओं की कुल आबादी में से करीब 5 फीसदी गर्भवती हैं, इनमें से महज 1.5 लाख ने ही टीका लगवाया है।

18-44 की उम्र वालों को सबसे ज्यादा वैक्सीन, इसमें महिलाएं भी
कोविन एप के मुताबिक, टीका लगवाने वालों में सबसे ज्यादा 18-44 की उम्र वाले रहे। इस उम्र के करीब 53 करोड़ ने वैक्सीन की एक या दोनों डोज ली है। यानी इसमें महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। इसके बाद 45-60 की उम्र वाले हैं, जिनकी संख्या करीब 26 करोड़ है। वहीं, 60 से ऊपर वालों की संख्या 16 करोड़ है।

खबरें और भी हैं...