• Hindi News
  • Women
  • Daughter in law Became A Billionaire After A Week Of Marriage, Bajwa Family Owns 1200 Crores

इमरान खान से ज्यादा अमीर पाक आर्मी चीफ की बीवी:शादी के सप्ताह भर बाद अरबपति हुई बहू, 1200 करोड़ का मालिक बाजवा परिवार

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में इन दिनों राजनीतिक तनातनी अपने शबाब पर है। देश के पूर्व पीएम इमरान खान वहां की राजनीति में ताकतवर सेना के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। इमरान समर्थकों का मानना है कि उनको सत्ता से हटाने के पीछे आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा का ही हाथ है।

पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ की नियुक्ति को लेकर भी बाजवा विपक्षी नेताओं के निशाने पर आ गए हैं। इस उठा-पटक के दौर में एक खोजी पाकिस्तानी वेबसाइट ने बाजवा परिवार की अकूत दौलत का खुलासा किया है। दावे के मुताबिक, जनरल बाजवा की पत्नी, बेटी, समधी और दूसरे रिश्तेदारों के पास अरबों की संपत्ति है। खास बात यह है कि ये सारी दौलत बाजवा के फौज की कमान संभालने के बाद बनाई गई है। वेबसाइट ने साल 2013 से 2021 के बीच बाजवा परिवार की बढ़ी हुई दौलत की तहकीकात की है। दौलत के मामले में अकेले बाजवा की पत्नी ही पूर्व पीएम इमरान खान के मुकाबले कई गुना आगे हैं।

2010 तक बाजवा पाकिस्तानी फौज के एक सामान्य से अफसर हुआ करते थे। लेकिन उसके बाद उनका रसूख और उनकी दौलत तेजी से बढ़ी है।
2010 तक बाजवा पाकिस्तानी फौज के एक सामान्य से अफसर हुआ करते थे। लेकिन उसके बाद उनका रसूख और उनकी दौलत तेजी से बढ़ी है।

1200 करोड़ का मालिक है बाजवा परिवार, बीवी आयशा के पास 250 करोड़

वेबसाइट पर लीक हुई रिपोर्ट के मुताबिक अकेले जनरल बाजवा की पत्नी आयशा अमजद के पास लगभग 250 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इसमें महंगे प्लॉट, बंगले, गाड़ियां और कैश शामिल हैं। इसके अलावा उनकी बहू और समधी की संपत्ति भी पिछले 6 साल में कई गुना बढ़ गई है।

संपत्ति के मामले में जनरल बाजवा की पत्नी आयशा उनके चिर-प्रतिद्वंद्वी इमरान खान से भी आगे हैं। पाकिस्तानी चुनाव आयोग के मुताबिक इमरान की कुल संपत्ति 10.8 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनके पास 150 एकड़ खेती की जमीन और 2-2 लाख की 4 बकरियां भी हैं। इमरान के बाद अपनी कोई गाड़ी नहीं है और न ही विदेश में उनकी कोई संपत्ति है। दूसरी ओर मैडम बाजवा की संपत्ति इमरान से तकरीबन 25 गुना ज्यादा है।

मौजूदा वक्त में बाजवा परिवार के हर एक शख्स के पास करोड़ों-अरबों की संपत्ति है।
मौजूदा वक्त में बाजवा परिवार के हर एक शख्स के पास करोड़ों-अरबों की संपत्ति है।

2016 में आयशा के पास ‘कुछ भी नहीं’ था, अब पाकिस्तान की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

जनरल बाजवा साल 2016 में पाक आर्मी चीफ बने थे। तब उनकी पत्नी आयशा अमजद के पास अपनी कोई संपत्ति नहीं थी। उनके पति जनरल बाजवा भी मामूली संपत्ति के मालिक थे। लेकिन 6 साल में आयशा ने जीरो से 250 करोड़ रुपए का सफर तय कर लिया।

साल 2018 में जनरल बाजवा के बेटे की शादी शाही अंदाज में हुई। इस शादी में इमरान खान ने भी शिरकत की थी।
साल 2018 में जनरल बाजवा के बेटे की शादी शाही अंदाज में हुई। इस शादी में इमरान खान ने भी शिरकत की थी।

शादी के बाद सप्ताह भर में अरबपति हो गईं जनरल बाजवा की बहू

2018 में जनरल बाजवा के बेटे की शादी हुई थी। अक्टूबर महीने के अंत तक नवेली बहू मनहूर साबिर के पास अपनी कोई पर्सनल दौलत नहीं थी। लेकिन एक सप्ताह बाद ही नवंबर में उनकी घोषित संपत्ति 120 करोड़ रुपए हो गई। इस दौरान मनहूर की बहन भी करोड़ों की मालकिन बन गईं। और तो और बाजवा परिवार में रिश्ते के बाद जनरल के समधी भी अरबपति हो गए। बाजवा के समधी साबिर हामीद ने 2013 में टैक्स रिटर्न में अपनी आय 10 लाख रुपए से कम बताई थी। लेकिन आज वो अपनी बेटी की हू तरह अरबपति हो चुके हैं।

आर्मी चीफ बनते ही शुरू किया विदेशी कारोबार, हर बड़े शहर में फार्महाउस

बाजवा के आर्मी चीफ बनते ही उनके परिवार-रिश्तेदारों विदेशी कारोबार में भी शामिल हो गए। आज के समय में बाजवा परिवार के पास लगभग हर बड़े पाकिस्तानी शहर में बड़े-बड़े प्लॉट और फॉर्म हाउस हैं।

सरकार ने पत्रकार को ही ले लिया जांच के घेरे में, पर्सनल इन्फॉर्मेशन को लीक करने का बनाया आरोपी

पाकिस्तान में ऐसा पहली बार है जब सेना के किसी बड़े अधिकारी की दौलत को लेकर सवाल उठा है। यहां अभी तक मीडिया और सरकार ताकतवर सेना के खिलाफ कुछ भी बोलने या एक्शन लेने से बचते रहे हैं। ऐसे में बाजवा परिवार की संपत्ति का खुलासा बड़ी बात मानी जा रही है। दूसरी तरफ, सरकार की ओर से उल्टे पत्रकार और वेबसाइट के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। पत्रकार पर बाजवा परिवार के पर्सनल इन्फॉर्मेशन को लीक करने का आरोप लगाया गया है।