• Hindi News
  • Women
  • Dirty Game For The Judges Of Children's Dance Competitions In Ireland

‘मेडल चाहिए तो कमरे में आओ’:आयरलैंड में बच्चों के डांस कॉम्पिटिशन के जजों का गंदा खेल

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आयरलैंड अपने 'फुट स्टेप डांस' के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां इसके दर्जनों कॉम्पिटिशन भी हैं। लेकिन एक के बाद एक कई खुलासों ने यहां के डांस लवर्स के साथ आम लोगों को भी हैरत में डाल दिया है।

बच्चों के एक डांस कॉम्पिटिशन के जजों पर कंटेस्टेंट्स को जिताने के लिए सेक्स की मांग करने की बात सामने आई है। कंटेस्टेंट्स के टीचर और जज के बीच हुई बातचीत के स्क्रीनशॉट्स किसी ने लीक कर दिए। टीचर और जजों के बीच वॉट्सऐप पर हुई चैटिंग के स्क्रीनशॉट्स सामने आने के बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ।

कमरे में बुलाने अलावा घूस भी मांगते थे जज

मैसेज के लीक होने पर एक के बाद एक कई और खुलासे हुए। जज कंटेस्टेंट्स को कमरे पर बुलाने के अलावा घूस भी मांगते थे। पैसों और शराब की महंगी बोतल के बदले कॉम्पिटिशन में पॉइंट दिए जा रहे थे। टॉप फाइव से लेकर टॉप थ्री और विनर बनाने के लिए जज अलग-अलग डिमांड किया करते थे। यह भी पता चला है कि कई बार खुद टीचर ही जजों को इसके लिए ऑफर करते थे।

सालों से चला आ रहा था ये गंदा खेल

‘द संडे टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक आयरिश डांस कॉम्पिटिशन में विनर चुनने के ये गंदा खेल काफी समय से चल रहा था। कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने वाली एक पूर्व कंटेस्टेंट ने भी बताया कि जजों का ये रवैया नया नहीं है। पूरा कॉम्पिटिशन इसी पर निर्भर करता है कि किसने जजों को क्या दिया। इसमें सबसे अच्छा डांस करने वाला कंटेस्टेंट जीरो नंबर भी पा सकता है; अगर जज उससे खुश नहीं हैं तो।

आयरलैंड के कल्चर मिनिस्टर ने कहा- सख्त कार्रवाई होगी

मामले के सामने आने के बाद स्टेप डांस के बड़े कलाकारों ने इसकी निंदा की है। दुनिया भर के डांसर्स भी इसके खिलाफ आवाज भी उठा रहे हैं। जिसके बाद आयरलैंड के कल्चर मिनिस्टर ने डांस आर्गनाइजेशन से सख्त कार्रवाई के लिए कहा है।

डांस के साथ पूरी दुनिया में फैला रिश्वत का चलन

पिछले कुछ दशकों में स्टेप डांस पूरी दुनिया में पॉपुलर हुआ है। अमेरिका और यूरोप के दूसरे देशों में इसका बड़ा बाजार है। लेकिन स्टेप डांस के साथ ही रिश्वत देकर विनर बनने का चलन भी दुनिया भर में फैला है। आयरलैंड की लोकल मीडिया के मुताबिक एक स्पेट डांसर का मार्केट जहां-जहां है, वहां जजों का ये गंदा खेल भी चल रहा है।

भगवान की तरह पूजे जाते हैं जज

स्पेट डांस इंडस्ट्री में किसी भी नए डांसर को आगे बढ़ने के लिए कुछ कॉम्पिटिशन जीतने होते हैं। इसके लिए आयरलैंड समेत पूरी दुनिया में दर्जनों कॉम्पिटिशन भी हैं। इसके जज आमतौर पर सीनियर डांसर होते हैं। नए डांसर उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं। कोई जज को नाराज नहीं करना चाहता।