• Hindi News
  • Women
  • E Auction Of Gifts Received By PM Modi Lovlina's Gloves And Sindhu's Racket Women Hockey Team Bhavina Patel Avani Lekhara Olympic And Paralympics Games

महिला खिलाड़ियों के 7 गिफ्ट का जलवा:PM मोदी को मिले उपहारों की नीलामी में लवलीना के ग्लव्स और सिंधु के रैकेट ने मचाई धूम, अब तक 13 करोड़ से ऊपर की लगी बोली

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला हॉकी टीम की रक्षक स्टिक भी लोगों को लुभा रही
  • भवानी की तलवार और भाविना की टी-शर्ट की भी बोली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट की ई-नीलामी सरकार ने शुरू कर दी है। इस बार की नीलामी में ओलिंपिक और पैरालिंपिक गेम्स में पदक विजेताओं से जुड़ी चीजें रखी गई हैं। एक महीने तक चलने वाली इस नीलामी में महिला पदक विजेताओं के गिफ्ट का जलवा देखने को मिल रहा है। अभी तक सबसे ज्यादा इन्हीं की बोली लग रही है। कुल अब तक 13 करोड़ रुपए से ज्यादा की बोली लग चुकी है। प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने इन चीजों की नीलामी के बारे में खिलाड़ियों से पूछा भी था। आइए जानते हैं कि नीलामी में महिला खिलाड़ियों के 7 गिफ्ट ने कितनी धूम मचा रखी है।

बॉक्सिंग ग्लव्स: बोली 10 करोड़ के पार
टोक्यो ओलिंपिक में धूम मचाने वाली लवलीना बोरगोहेने के ग्लव्स की बेस प्राइस 80 लाख रुपए रखी गई है, मगर यह बोली भी अब तक 10 करोड़ रुपए के पार पहुंच चुकी है। लवलीना ने टोक्यो ओलंपिक में 64-69 किलो की कैटेगरी में देश को कांस्य पदक दिलाया था। रिंग में अपने प्रतिद्वंद्वी काे धूल चटाने वाली लवलीना ने ग्लव्स पर दस्तखत किए हैं।

रैकेट और बैडमिंटन बैग: बोली 2 करोड़ के पार
नीलामी में महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के रैकेट और बैडमिंटन बैग की बेस प्राइस 80 लाख रखी गई है। नीलामी शुरू होते ही यह 2 करोड़ 20 हजार रुपए के पार कर गई है। सिंधु ने 2020 के टोक्यो ओलिंपिक में चीन की बिंग जियोओ को हराकर कांस्य जीता था, जबकि रियो ओलिंपिक, 2016 में सिल्वर मेडल जीता था। नीलामी में रखे गए रैकेट के दम पर ही उन्होंने भारत का मान बढ़ाया। रैकेट पर सिंधु के दस्तखत भी हैं।

सिंधु का रैकेट और बैग।
सिंधु का रैकेट और बैग।

वुमन हॉकी टीम की स्टिक: 1 करोड़ पार
भारत की महिला हॉकी टीम द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रक्षक ब्रांड की हॉकी स्टिक काे नीलामी में 80 लाख के बेस प्राइस के साथ रखा गया है। इसने अब तक 1 करोड़ 500 रुपए का आंकड़ा पार कर लिया है। हॉकी स्टिक पर सफेद रंग में रक्षक लिखा हुआ है, जबकि इसका मॉडल नंबर रानी 28 है, जिसका मतलब है रानी रामपाल, जिनकी अगुवाई में महिला हॉकी टीम ने चौथी पोजिशन कायम रख पाई। 28 रानी रामपाल का जर्सी नंबर है। स्टिक पर पूरी टीम के दस्तखत हैं।

महिला हॉकी टीम की रक्षक स्टिक।
महिला हॉकी टीम की रक्षक स्टिक।

तलवार: 60 लाख की बेस प्राइस
टोक्यो ओलिंपिक में सीए भवानी देवी भले ही हार गई हों, मगर उन्होंने तलवारबाजी में देश को उम्मीद बंधाई है। वह पहली भारतीय हैं, जिसने तलवारबाजी में ओलिंपिक क्वॉलीफाई किया है। उनके तलवार को नीलामी में 60 लाख की बेस प्राइस के साथ रखा गया है। तलवार का हैंडल लाल रंग का है, जिस पर भवानी देवी के सिग्नेचर हैं।

भवानी देवी की तलवार।
भवानी देवी की तलवार।

टेबल टेनिस रैकेट: 25 लाख की बोली
टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली भाविना पटेल के टेबल टेनिस रैकेट की बोली 25 लाख रुपए लगाई गई है। रैकेट पर उनके दस्तखत हैं। भाविना ने टोक्यो में भारत को पहला मेडल दिलाया था। काली रंग की यह रैकेट भाविना ने खुद पीएम को दिया था।

भाविना पटेल का रैकेट।
भाविना पटेल का रैकेट।

सुर्ख लाल रंग की टी-शर्ट: बेस प्राइस 15 लाख
भाविना पटेल की रैकेट के अलावा उनकी सुर्ख लाल रंग की टी-शर्ट भी नीलामी के लिए रखी गई है। इसकी बेस प्राइस 15 लाख रुपए है। टोक्यो में इसी टी-शर्ट को पहनकर भाविना ने जीत हासिल की थी। टी-शर्ट पर भाविना ने पीएम को धन्यवाद देते हुए एक प्यारा सा मैसेज भी लिखा है।

भाविना पटेल की टी-शर्ट।
भाविना पटेल की टी-शर्ट।

चमकीली टी-शर्ट: बेस प्राइस 15 लाख
नीलामी में एक और टी-शर्ट रखी गई है, जिसे अवनि लखेड़ा ने पहनकर टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफल गेम में धूम मचा दी थी। उन्होंने इस कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं, 50 मीटर एयर राइफल गेम में कांस्य पदक जीता था। ऑरेंज कॉलर वाली इस सफेद टी-शर्ट की बेस प्राइस भी 15 लाख रुपए रखी गई है। इस पर अवनि के सिग्नेचर हैं।

अवनि की टी-शर्ट।
अवनि की टी-शर्ट।
खबरें और भी हैं...