• Hindi News
  • Women
  • Excellent Opportunity To Teach 10th 12th, DRDO, BSNL Also Have Opportunity, Salary Will Start 46 Thousand

सरकारी टीचर और टेक्निकल असिस्टेंट की बंपर भर्ती, 5233 पोस्ट:10वीं-12वीं को पढ़ाने का मौका; DRDO, BSNL में भी नौकरी, 46 हजार होगी शुरुआती सैलरी

नई दिल्ली5 महीने पहलेलेखक: संजीव कुमार
  • कॉपी लिंक

युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र में टीचर, टेक्निशियन, सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट और नर्स बनने का शानदार मौका आया है। हाल ही में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC), डीआरडीओ, यूपी एनएचएम और बीएसएनएल ने कुल 5233 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं।

इसके अलावा भारत का रक्षा अनुसंधान संस्थान (DRDO) सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्निशियन के कुल 1901 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इन पदों के लिए 3 से 23 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकेगा। इनके अलावा BSNL और UPNHM ने भी 212 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। BSNL में जहां ग्रेजुएट और टेक्निशियन अप्रेंटिस के 100 पदों की भर्तियां हैं तो यूपीएनएचएम में 112 पद क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट, साइकेट्रिक सोशल वर्कर, साइकेट्रिक नर्स के भरे जाने हैं।

टीचर की 3 हजार से ज्यादा भर्ती, पूरे सितंबर कर सकेंगे अप्लाई

JSSC द्वारा 10+2 में 3120 टीचरों की भर्ती के तहत 2855 सामान्य पदों और बैकलॉग के 265 पदों पर जो नियुक्तियां होनी हैं, उनमें 2341 पदों पर सीधी नियुक्ति जबकि 769 पदक हाई स्कूल के स्नातक परीक्षित टीचरों से भरे जाएंगे। इन पदों के लिए बृहस्पतिवार 8 सितंबर से आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगी। वहीं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर निर्धारित की गई है। बता दें कि इससे पहले यह भर्ती प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होने वाली थी जिसको 15 दिन आगे बढ़ाया गया है।

जो भी इच्छुक और योग्य कैंडिडेट टीचर बनना चाहते हैं। वह झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर जाकर जारी नोटिस को अच्छी तरीके से पढ़ लें अपनी तैयारी को सिलेबस के अनुसार अंजाम देना शुरू कर दें।

जरूरी योग्यता और सिलेक्शन प्रोसेस : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) के 3 हजार से ज्यादा टीचरों की भर्ती से जुड़ा आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, बीएड होना आवश्यक है। वहीं इन पदों परकैंडिडेट का चयन कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा: आवेदन करने के लिएकैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है, और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है अन्य वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
अप्लाई की तारीख आगे बढ़ाने का ऑफिशियल नोटिफिकेश Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेश के लिए Click Here

डीआरडीओ में 1901 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी, 3 सितंबर से करें अप्लाई

भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट B और टेक्नीशियन A के 1901 पदों पर भर्तियां निकली गई हैं। इन पदों पर अप्लाई करने की प्रक्रिया 3 से 23 सितंबर तक पूरी की जाएगी। योग्य कैंडिडेट डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.drdo.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

एप्लिकेशन फीस, आयु सीमा और योग्यता: जनरल कैंडिडेट को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए देने होंगे। राज्य के रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी गई है। कैंडिडेट की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जरूरी योग्यता के तहत कैंडिडेट ने मान्यताप्राप्त संस्थान से बीएससी या इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा किया हो।

32 हजार रुपए से ज्यादा होगी सैलरी: कैंडिडेट टेक्नीशियन और सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर नियुक्त होने के बाद वेतनमान 19,900 से 63200 रुपए के अनुसार सैलरी मिलेगी। इस वेतनमान के तहत शुरुआती इनहैंड सैलरी 32,600 रुपए होगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

बीएसएनएल में ग्रेजुएट और टेक्निकल अप्रेंटिस के 100 पदों पर भर्ती

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ग्रेजुएट और टेक्निकल अप्रेंटिस के 100 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए 22 अगस्त से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट इस भर्ती के लिए बीएसएनएल की आधिकारिक साइट ​​bsnl.co.in पर जाकर 29 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता: कैंडिडेट के पास कर्नाटक राज्य परिषद या तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा दी गई इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में डिग्री / स्नातक और डिप्लोमा होना चाहिए। बता दें कि कैंडिडेट को 2019, 2020 और 2021 में इंजीनियरिंग पास होना चाहिए। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

यूपी एनएचएम के तहत स्वास्थ्य मिशन में 112 पोस्ट

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM Uttar Pradesh) ने नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक व मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता के 112 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कैंडिडेट के पास इन पदों पर अप्लाई करने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से 12वीं पास उत्तीर्ण / स्नातक डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इन पदों पर एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है जो 15 सितंबर तक चलेगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here