• Hindi News
  • Women
  • Five World Records In The World Of Cricket Where Female Cricketers Have Surpassed Male Cricketers

एमी हंटर ने तोड़ा मिताली का रिकॉर्ड:क्रिकेट की दुनिया के पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड जहां पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ चुकी हैं महिला क्रिकेटर

नई दिल्ली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कहते हैं रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए। क्रिकेट की दुनिया में ये बात और भी सटीक बैठती है। आयरलैंड की युवा खिलाड़ी एमी हंटर ने कुछ ऐसा ही कमाल किया है। जिंबाब्वे के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में उन्होंने शतक जड़ दिया। ऐसा करके उन्हें महिला क्रिकेट की दिगग्ज की खिलाड़ी मिताली राज का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

16 साल की एमी अब सबसे कम उम्र की युवा खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने अपने पहले मैच में ही शतक जड़ा हो। आपको महिला क्रिकेटरों से जुड़े कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जहां उन्होंने पुरुषों का रिकॉर्ड तोड़ा है।

ऑस्ट्रेलियाई वुमन टीम ने सबसे ज्यादा फाइनल खेले

ऑस्ट्रेलियाई वुमन टीम सबसे ज्यादा बार विश्व टी-20 का फाइनल में पहुंची हैं। सात मौकों में से 6 बार वो फाइनल तक पहुंची हैं। ऐसा करके उन्होंने श्रीलंका की पुरुष क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड तोड़ा है। श्रीलंकाई टीम तीन बार विश्व टी-20 के फाइनल में पहुंची है।

सबसे ज्यादा टी-20 का खिताब जीतने का भी रिकॉर्ड

आस्ट्रेलियाई वुमन टीम के नाम एक और रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने विश्व टी-20 के पुरुष और महिला दोनों ही फॉर्मेट में सबसे अधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया है। मेलबर्न में इस जीत ने उन्हें अपना पांचवां विश्व टी-20 खिताब दिलाया। वुमन टीम ने साल 2020 में मेलबर्न में आयोजित विश्व टी-20 का खिताब जीता। इससे पहले 2010, 2012, 2014 और 2018 का टाइटल जीत चुकी हैं। साल 2016 में भारत में आयोजित हुए विश्व टी-20 के फाइनल तक पहुंची थीं लेकिन वेस्टइंडीज की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

30 गेंद में हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एलिसा हीली के नाम पर वर्ल्ड टूर्नामेंट में 30 गेंदों में फिफ्टी बनाने का रिकॉर्ड है। किसी भी वर्ल्ड टूर्नामेंट में पुरुषों और महिलाओं दोनों ही फॉर्मेंट में यह सबसे तेज पचासा है। एलिसा ने भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या का रिकॉर्ड तोड़ा। हार्दिक ने साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ 32 गेंद में हॉफ सेंचुरी लगाई थी।

T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा रन

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने 2020 में वर्ल्ड कप के फाइनल में 184 रन बनाए जो कि रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत की पुरुष टीम के नाम था, जिन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ 157 रन बनाए थे। T-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा 36 मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम बनाया है। उन्होंने श्रीलंका के पुरुष क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान के 34 वर्ल्ड कप T-20 मैचों के रिकॉर्ड को तोड़कर यह कारनामा अपने नाम किया।

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एलिस पेरी ने सबसे ज्यादा 36 मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम बनाया है। उन्होंने श्रीलंका के पुरुष क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान के 34 वर्ल्ड कप T20 मैचों के रिकॉर्ड को तोड़कर यह कारनामा अपने नाम किया।

खबरें और भी हैं...