• Hindi News
  • Women
  • Followed By Indian Customs, One Side Was Bombed In Ukraine, The Other Side Was Getting Married

रूसी-यूक्रेनी कपल ने जंग के बीच रचाई शादी:भारतीय रीति-रिवाज से लिए फेरे, यूक्रेन में एक तरफ बमबारी दूसरी तरफ हो रही थी शादी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कहते हैं प्यार पर किसी का जोर नहीं चलता, चाहे फिर वो घरवालें हो या फिर सरहद। रूस-यूक्रेन के बीच भले ही जंग हो रही हो, लेकिन जंग के बावजूद दो प्यार करने वालों ने एक दूसरे से शादी कर ली। बता दें कि पिछले 6 महीने से रूस और यूक्रेन के बीच जंग चल रही है जिसके खत्म होने के कोई आसार नहीं दिख रहे थे। इसलिए युद्ध के बावजूद रूसी और यूक्रेनी कपल ने शादी कर ली। इनके अलावा भी यूक्रेन में युद्ध के दौरान कुछ कपल्स ने शादी की है।

कपल ने धर्मशाला में रचाई शादी

दूल्हे का नाम सर्गेई नोविकोव है और वो रूस का रहने वाला है, जबकि दुल्हन एलोना ब्रामोका यूक्रेन की हैं। उन्होंने भारत में आकर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर ली। उनकी शादी से जुड़ी हुई पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वायरल हो रही है। लोग उनके फैसले का सम्मान करते हुए उनकी तारीफ कर रहे हैं।

भारतीय रीति-रिवाज से मंदिर में की शादी
सोशल मीडिया पर शेयर की गई इस फोटो में दूल्हा-दुल्हन भारतीय लिबास पहने नजर आ रहे हैं। दुल्हन ने शादी के लिए लाल रंग का जोड़ा पहन रखा है वहीं दूल्हे ने शेरवानी पहनी हुई है। इसके अलावा पंडित द्वारा बोले जा रहे मंत्रों को समझने के लिए कपल से एक इंटरप्रेटर भी रखा है। दोनों के लव स्टोरी की बात करें तो दोनों पिछले 2 साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। तब दोनों देशों के बीच परिस्थितियां ठीक थीं, लेकिन अब हालात गंभीर हो चुके हैं, इसलिए कपल ने भारत आकर शादी की।

युद्ध के मैदान पर की शादी

यूक्रेन के एक लड़के और एक लड़की की मुलाकात साल 2015 में डोनबास में हुई थी। तब दोनों युद्ध के मोर्चे पर ही मिले थे। इसके बाद इस साल फिर से इन दोनों की मुलाकात युद्ध में ही हुई। मगर इस बार इस कपल ने एक दूसरे से शादी कर ली। 'डेली मेल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कपल ने रूसी सेना से मोर्चा लेने से पहले कीव में शादी करने का फैसला किया। इनकी शादी कीव के पास मौजूद ब्रोवरी के एक हॉस्पिटल में हुई। हालांकि, इन दोनों के रिलेशनशिप की शुरुआत साल 2022 में हुई थी, जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था। आने वाले कठिन समय को देखते हुए कपल ने ये फैसला लिया।

युद्ध के दौरान हुआ प्यार, हालात को देखते हुए लिया शादी करने का फैसला
युद्ध के दौरान हुआ प्यार, हालात को देखते हुए लिया शादी करने का फैसला

बम के आवाजों के बीच कपल ने चर्च में रचाई शादी

कीव में जब रूस के फाइटर जेट बम और मिसाइलें गिरा रहे थे, उसी दौरान एक लव कपल ने शादी कर ली। यारयाना अरिएवा और उनके पार्टनर स्वियाटोस्लाव फर्सिन ने कीव की सेंट माइकल मॉनेस्ट्री में शादी की। इस शादी का वीडियो सीएनएन के तरफ से जारी किया था। इस वीडियो में शादी की परंपराओं के अनुसार जहां चर्च की घंटियां बज रही थी, वहीं हवाई हमले के लिए सावधान करने वाले सायरन की आवाज भी सुनाई दे रहे थे।

युद्ध के दौरान शादी करने वाली 21 साल की अरिएवा और 24 साल के स्वियाटोस्लाव की पहली मुलाकात भी ऐसे ही अस्त-व्यस्त माहौल में हुई थी। दोनों पहली बार अक्टूबर, 2019 में कीव के सेंटर एरिया में एक प्रोटेस्ट के दौरान मिले थे। स्वियाटोस्लाव पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। जब पूछा गया कि लड़ाई के इस माहौल में शादी करने का डिसीजन क्यों लिया, तो कपल ने कहा, क्योंकि हमें नहीं पता है कि हमारा फ्यूचर क्या होगा?

खबरें और भी हैं...