• Hindi News
  • Women
  • From 12th Pass To PG, There Will Be A Chance, Salary Will Be More Than 1 Lakh Rupees

FCI, SBI, पुलिस और NHM में निकली बंपर भर्तियां:12वीं पास से लेकर PG तक को मिलेगा मौका, सैलरी होगी 1 लाख रुपए से ज्यादा

नई दिल्ली5 महीने पहलेलेखक: संजीव कुमार
  • कॉपी लिंक

देश में अनाज का रख-रखाव करने वाली सरकारी कंपनी फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) जहां 5,043 नॉन एग्जीक्यूटिव पोस्ट पर भर्ती कर रही है तो वहीं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने 5008 क्लर्क के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनके अलावा यूपी सरकार ने 50 हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी वर्करों को नियुक्त करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। हेल्थ सेक्टर में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए भी मौका आया हुआ है। कर्नाटक के NHM में करीब 500 नियुक्तियों के लिए प्रोसेस शुरू हो गई है।

FCI की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत पांच जोन में यह भर्ती की जानी है। नॉर्थ जोन में 2388 पद, साउथ जोन में 989 पद, ईस्ट जोन में 768 पद, वेस्ट जोन में 713 पद और नॉर्थ ईस्ट जोन में 185 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए एलिजिबल कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट recruitmentfci.in पर जाकर 5 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

कैंडिडेट के पास निर्धारित क्षेत्र से जुड़े सब्जेक्ट में डिग्री या फिर डिप्लोमा होना चाहिए। स्टेनोग्राफर पोस्ट के लिए कैंडिडेट को इंग्लिश टाइपिंग और शॉर्टहैंड में एक्सपर्ट होना चाहिए। टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट और शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। जहां तक उम्र का सवाल है तो कैंडिडेट अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग है, जो कि 1 अगस्त 2022 के अनुसार तय होगी। स्टेनोग्राफर के लिए कैंडिडेट का 25 साल से ज्यादा उम्र का नहीं होना चाहिए। असिस्टेंट ग्रेड के लिए जहां यह उम्र सीमा 27 साल है तो वहीं जूनियर इंजीनियर के लिए यह 28 साल है।

दो फेज में परीक्षा के बाद होगा सिलेक्शन

नॉन-एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को फेज-1 और फेज-2 की परीक्षा से होकर गुजरना होगा।

एग्जामिनेशन फीस

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एप्लीकेशन फीस के रूप में 500 रुपये देने होंगे। फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई आदि से भरा जाएगा।

1 लाख रुपए तक होगी सैलरी

एफसीआई में जिन पदों पर भर्तियां चल रही हैं उनमें अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सैलरी स्ट्रक्चर है। एक तरफ जेई को जहां 34000 से लेकर 103400 रुपए प्रति महीने मिलेंगे, वहीं स्टेनो ग्रेड2- को 30,500 से 88,100 रुपए प्रति महीने मिलेंगे। एजी ग्रेड3 में चयन हुए उम्मीदवारों को हर महीने 28200 से लेकर 79200 रुपए प्रति महीने की सैलरी मिलेगी। ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

SBI भर रहा है क्लर्क की 5 हजार से ज्यादा वैकेंसी

SBI इस साल क्लर्क भर्ती के तहत 5008 जूनियर एसोसिएट की भर्ती कर रहा है। इन पदों पर एप्लीकेशन प्रोसेस 7 सितंबर से शुरू हो गई हैं। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 सितंबर 2022 है। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन नवंबर 2022 में होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अक्टूबर के आखिर में जारी किए जाएंगे। पहली परीक्षा में पास हुए कैंडिडेट के लिए इसी साल दिसंबर या फिर अगले साल जनवरी में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि एसबीआई क्लर्क की परीक्षा में इंटरव्यू राउंड नहीं है।

एसबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, क्लर्क पद पर कुल 5008 वैकेंसी निकाली गई है।

क्लर्क पद पर भर्ती अहमदाबाद, बैंगलोर, भोपाल, बंगाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, केरल, लखनऊ, दिल्ली, महाराष्ट्र, मुंबई मेट्रो, महाराष्ट्र एवं नॉर्थ ईस्टर्न में होगी। इसमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक वैकेंसी है। इसके बाद लखनऊ और भोपाल में भर्तियां की जाएगी।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

यूपी के आंगनबाड़ी में भरे जाएंगे खाली पड़े 52 हजार पद

हाल ही में यूपी सरकार की तरफ से करीब 52 हजार आंगनबाड़ी वर्कर की सीधी भर्ती करने को मंजूरी मिल गई है। चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ने इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। नियुक्ति के बाद इन आंगनबाड़ी वर्कर को 4000 रुपये बेसिक सैलरी, 1500 रुपये मासिक केंद्र सरकार से स्पेशल एमॉल्यूमेंट और 400 रुपये हर माह मोबाइल फोन रीचार्ज का दिया जा रहा है।

बता दें कि राज्य में इन वर्कर के कुल एक लाख 89 हजार 836 पद हैं, जिनमें से 60 साल की उम्र पूरी होने पर रिटायरमेंट, निधन और अन्य वजहों से 52 हजार पद खाली चल रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए Click here

​​​​​​2000 SPOs की हरियाणा में भर्ती को मंजूरी, इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

हरियाणा सरकार ने राज्य में 2000 स्पेशल पुलिस अफसरों की भर्ती करने को मंजूरी दी है। ये भर्तियां जल्द ही होने वाली हैं। 12वीं पास युवा इन पदों पर ऑफिशियल वेबसाइट https://haryanapolice.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।
एसपीओ के इन पदों पर सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू बोर्ड में अध्यक्ष के रूप में डीएसपी और संबंधित जिले के डिप्टी एसपी सदस्य के रूप में होंगे। हरियाणा पुलिस में एसपीओ पद पर भर्ती के लिए जरूरी योग्यता 12वीं पास है। एसपीओ पद पर सिलेक्ट हुए कैंडिडेट को उनके गृहक्षेत्र के पुलिस थानों में तैनात नहीं किया जाएगा। जो कैंडिडेट इंटरव्यू क्वॉलिफाई करेंगे उन्हें 15 दिन के कैप्सूल कोर्स से गुजरना होगा। इन कैंडिडेट की नियुक्ति एक साल के लिए होगी। इस दौरान उन्हें 18,000 रुपये सैलरी मिलेगी। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए Click here

कर्नाटक के हेल्थ सेक्टर में भरे जा रहे हैं 558 पद

कर्नाटक में नेशनल हेल्थ मिशन के तहत 558 पोस्ट के लिए क्वालिफाइड कैंडिडेंट से एप्लिकेशन मांगे गए हैं। 7 सितंबर से शुरू हो चुकीं ये भर्तियां 6 अक्टूबर तक चलेंगी। जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत 400 फार्मेसी ऑफिसर, 150 जूनियर मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट और 8 जूनियर मेडिकल रेडियोलॉजिकल टेक्नोलॉजिस्ट की पोस्ट को भरा जाना है। जनरल कैंडिडेट की आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं, उसे एप्लीकेशन फीस के तौर पर 700 रुपए ऑनलाइन मोड में देने होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर Click कीजिए

ग्राफिक्स- सत्यम परिडा

नॉलेज बढ़ाने वाली और जरूरी जानकारी देने वाली ऐसी खबरें लगातार पाने के लिए डीबी ऐप पर 'मेरे पसंदीदा विषय' में 'वुमन' को सेलेक्ट करें या प्रोफाइल में जाकर जेंडर में 'मिस' सेलेक्ट करें।