• Hindi News
  • Women
  • Gold Leaves Are Studded In The Table Of 82 Lakh Rupees, Memes Made On The Meeting Of Putin UN Secretary General

20 फुटा मेज तय करेगी यूक्रेन की किस्मत:82 लाख रुपए की टेबल में जड़ी हैं सोने की पत्तियां,पुतिन-UN महासचिव की बैठक पर बने मीम्स

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक तरफ रूस-यूक्रेन युद्ध चल रहा है और दूसरी तरफ पुतिन की शाही सफेद टेबल दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से बातचीत करने के लिए मीटिंग में अपनी इसी शाही टेबल का इस्तेमाल किया है। जिसकी वजह से वह एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं।

20 फुट लंबी गोल्ड प्लेडिट इटालियन टेबल को पुतिन सिर्फ खास मौकों पर ही इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद से रूस शासक पुतिन ने कोविड वायरस से बचाव के लिए इस लंबी टेबल का इस्तेमाल किया है। 26 अप्रैल को हुई रूस और यूएन प्रतिनिधियों की मुलाकात की फोटो व वीडियो जारी होने के बाद दुनियाभर में लोग एक बार फिर पुतिन की इस बड़ी सी टेबल का मजाक उड़ाते और मीम बनाते नजर आ रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग या कोई मैसेज देने के लिए है खास टेबल
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए इस बड़ी मेज का इस्तेमाल करने के पीछे रूस के राष्ट्रपति भले ही कोरोना वायरस का सहारा ले रहे हों। मगर कई लोगों का यह भी कहना है कि इसके पीछे पुतिन का अलग संदेश भी होता है। वह मात्र सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं बल्कि सामने वाले व्यक्ति को डिप्लोमैटिक संदेश देने के लिए भी खास मौकों पर इस टेबल का इस्तेमाल करते हैं।

इन नेताओं के साथ की इस खास मेज पर मुलाकात
संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि से पहले फरवरी में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों क्रेमलिन पहुंचे थे। उन्होंने पुतिन से यूक्रेन युद्ध को लेकर बातचीत की थी। दोनों की मुलाकात में सबसे ज्यादा ध्यान उस टेबल ने खींचा था जिसके दोनों छोर पर यह नेता बैठे थे।

फ्रांस के राष्ट्रपति ने पुतिन से मिलने से पहले कोविड टेस्ट कराने से इंकार कर दिया था। उनका डीएनए पता लगने का था डर।
फ्रांस के राष्ट्रपति ने पुतिन से मिलने से पहले कोविड टेस्ट कराने से इंकार कर दिया था। उनका डीएनए पता लगने का था डर।

फ्रांस के बाद जर्मन चांसलर ओलाफ श्लोज के साथ बैठक की गई। यह वार्ता भी असफल रही थी। इस दौरान भी सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान बैठक की बातचीत और मुद्दों पर नहीं बल्कि इस शानदार मेज और उस पर वह कैसे बैठे हैं इस पर हुई थी। जिसका सोशल मीडिया यूजर्स ने काफी मजाक भी बनाया था।

6 मीटर लंबी टेबल को 25 साल पहले इटालियन डिजाइनर ने बनाया
20 फुट यानी 6 मीटर लंबी और 2.5 मीटर चौड़ी मेज को असल में इटली के इंटीरियर डिजाइनर रेनाटो पोलोग्ना ने तैयार किया है। उन्होंने इटालियन अखबार को इंटरव्यू में बताया कि 25 साल पहले उन्होंने इस टेबल को तैयार किया था।

टेबल के निर्माता रेनाटो पोलोग्ना बताते हैं कि उन्होंने साल 1995-1997 के बीच इस टेबल को तैयार किया था। इसे उनकी फर्म ओक ने एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत क्रेमलिन को सप्लाई करने के लिए बनाया था। आज इस मेज की कीमत 100,000 यूरो यानी करीब 81 लाख रुपए है।

गोल्ड प्लेटिड टेबल कैसे बनी इतनी खास
यह गजब की बड़ी सी मेज पर असल में गोल्ड की प्लेटिंग हैं। इस मेज को बीच वुड की सिंगल लकड़ी से तैयार किया गया है। सपोर्ट देने के लिए इसके नीचे तीन स्टैंड लगाए गए हैं। किनारों को सजाने के लिए उसमें गोल्ड की प्लेटिंग की गई है, ताकि यह आकर्षक और रॉयल लुक दे। सफेद रंग की मेज पर गोल्ड वर्क से इसकी सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं।

डिजाइनर बताते हैं कि इस टेबल को हाथ से बनाया गया है। इसमें सारी बारीक डिटेलिंग भी कारीगरों ने हाथों से की है। टेबल के नीचे स्टैंड में सोने की पत्तियां लगाई गई हैं जो इसकी सुंदरता बढ़ाती है। ​​​​​​

खबरें और भी हैं...