• Hindi News
  • Women
  • How Does Age Affect Sexual Desire, Know From Experts The Solution Of Sex Problems

उत्तेजना जब लगातार बनी रहे:उम्र का यौन इच्छा पर कितना असर होता है, एक्सपर्ट से जानें सेक्स समस्याओं के समाधान

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उम्र के साथ यौन इच्छा में कितना बदलाव आता है, स्त्री-पुरुष काम जीवन के बारे में कितनी अलग राय रखते हैं, यौन जीवन से जुड़ी ऐसी समस्याओं पर बात करना जरूरी है। सेक्स लाइफ से जुड़े ऐसे ही सवालों के समाधान बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मेरे पति को आजकल लगातार उत्तेजना महसूस होती है, जिसके कारण लिंग अक्सर सख्त और सीधा हो जाता है। जब वो घर से बाहर होते हैं तो उन्हें बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है। पति को बार-बार इरेक्शन क्यों हो रहा है, इसे कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

आमतौर पर इरेक्शन तब होता है जब लिंग को छुआ, सहलाया जाए, व्यक्ति कोई ऐसी चीज देख ले जिससे वह यौन रूप से आकर्षित हो या फिर व्यक्ति के मन में यौन भावनाएं हों। कभी-कभी तनाव और चिंता के कारण भी इरेक्शन हो सकता है। पुरुषों का इरेक्शन के साथ नींद से जागना भी बहुत आम है। इरेक्शन सभी उम्र के पुरुषों में होता है। इसमें बच्चे और बूढ़े भी शामिल हैं। कभी-कभी किशोर लड़कों को चिंता होती है कि उन्हें बहुत अधिक इरेक्शन हो रहा है। वे स्कूल में, बस या ट्रेन में बार-बार इरेक्शन से परेशान होते हैं। कभी-कभी इरेक्शन का स्पष्ट कारण होता है, जैसे आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास खड़े या बैठे हों जो आपको आकर्षक लगता है। अन्य समय में, इरेक्शन बिना किसी कारण के हो भी सकता है। चिंता की कोई बात नहीं। आपके पति सामान्य और स्वस्थ हैं।

मेरी उम्र 54 और पति की 60 वर्ष है बेटे की शादी पिछले साल हुई है हम दोनों को अभी भी सेक्स की इच्छा होती है और हमारा यौन जीवन सक्रिय है मैं जानना चाहती हूं कि इस उम्र में भी सेक्स में एक्टिव होना क्या नॉर्मल है? कहीं हम अति तो नहीं कर रहे?

सेक्स का उम्र से कोई संबंध नहीं। ये पूरी तरह से पति-पत्नी की आपसी इच्छा पर निर्भर करता है कि वे अपने काम जीवन में कितने एक्टिव हैं। अधिकांश लोग जीवन भर यौन रूप से सक्रिय रहते हैं। एक कपल की सेक्स लाइफ की तुलना दूसरे से नहीं की जा सकती। उम्र के साथ बीमारियां, मेनोपॉज जैसी समस्याएं कुछ कपल के यौन जीवन में रुकावट बनती हैं, लेकिन सब के साथ ऐसा नहीं होता। कई बार महिलाएं बढ़ती उम्र में अपनी इच्छाओं को ये सोचकर रोकती हैं कि इस उम्र में ये शोभा नहीं देता। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। आपकी सेक्स लाइफ जितनी अच्छी होगी आपके रिश्ते में ताजगी बनी रहेगी। आप को खुश होना चाहिए कि उम्र के साथ आपके काम जीवन में कोई रुकावट नहीं आयी।

डॉ. राजन भोसले, एमडी प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें।