हरनाज के जवाब पर नाज:लड़कियां दबाव से कैसे निपटें? इस सवाल का सबसे सटीक जवाब देकर जीता खिताब

नई दिल्ली7 महीने पहले

मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत की हरनाज संधू ने अपने नाम कर लिया है। इजराइल में हुई इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी राउंड में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली युवतियों ने हिस्सा लिया था। टॉप 3 में साउथ अफ्रीका और पराग्वे की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए हरनाज संधू ने 'ब्रह्माण्ड सुंदरी' के ताज पर अपना नाम लिख डाला। खास बात ये है कि हरनाज से पहले केवल दो भारतीय महिलाएं मिस यूनिवर्स बनी हैं। भारत ने इससे 21 साल पहले इस खिताब पर कब्जा किया था। 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था।

फाइनल राउंड में पॉजिटिव आंसर ने दिलाई जीत
आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी?
इस सवाल पर हरनाज ने जवाब दिया, 'आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करने का। यह जानना कि आप यूनीक हैं, आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ अपनी तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही ज्यादा महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर निकलें, अपने लिए बोलें, क्योंकि आप अपनी लाइफ की लीडर हैं। आप खुद अपनी आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।'

जीत के बाद बोलीं- चक दे फट्टे इंडिया
मिस यूनिवर्स 2021 का क्राउन जीतने के बाद एक वीडियो में हरनाज काफी खुश नजर आ रही हैं। हंसते हुए हरनाज 'चक दे फट्टे इंडिया... चक दे फट्टे' कहती दिखी।

सेमीफिनाले में पूछा गया था यह सवाल
सेमीफिनाले में जगह बनाने के बाद होस्ट स्टीव हार्व ने संधू से उनके पसंदीदा जानवर के बारे में पूछा था। उन्होंने बताया कि उन्हें बिल्लियां बहुत पसंद है।

ऐसे रचा इतिहास

भारत की हरनाज संधू ने तीन घंटे चली लाइव ​प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने से पहले कई राउंड पार किए। उन्होंने नेशनल कॉस्ट्यूम, इवनिंग गाउन, इंटरव्यू और स्विमवियर राउंड में कॉन्फिडेंस और ग्रेस दिखाया। उनके साथ टॉप 10 में पराग्वे, प्यूर्टो रिको, यूएसए, दक्षिण अफ्रीका, बहामास, फिलीपींस, फ्रांस, कोलंबिया और अरूबा की सुंदरियां शामिल थीं। सभी राउंड में बेहतर प्रदर्शन करते हुए हरनाज ने इतिहास रचा।

'कभी भी अपने शौक से समझौता नहीं करना चाहिए'
सेमीफाइनलिस्ट बनने से पहले हरनाज ने कहा था, 'कभी भी अपने शौक से समझौता नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका सपना करियर बन सकता है।' इस ब्यूटी पेजेंट में फ्रांस, कोलंबिया, सिंगापुर, ग्रेट ब्रिटेन, अमेरिका, भारत, वियतनाम, पनामा, अरूबा, पराग्वे, फिलीपींस, वेनेजुएला और दक्षिण अफ्रीका की सुंदरियों ने हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...