पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • If You Want To Do A Job Sitting At Home, Then Choose Remote Work, But First Keep These Things In Mind

करियर मंत्र:घर बैठे नौकरी करना चाहते हैं तो चुनें रिमोट वर्क, लेकिन पहले इन बातों का भी ध्यान रखें

अनुज माथुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्क फ्रॉम होम ने काम करने का तरीक़ा बदल दिया है। कामकाजी लोगों को अब घर में रहकर दफ़्तर का काम करना रास आ रहा है, इसलिए रिमोट जॉब की मांग भी बढ़ रही है।
  • अगर आप भी ऐसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो ज़रा इसकी तलाश की बारीकियां समझ लें।

कोरोना संक्रमण के दौर में अधिकतर लोग दफ्तर का काम घर से कर रहे हैं। शुरुआत में यह महज़ एक मजबूरी थी ताकि लोग घर में सुरक्षित रहें और दफ्तर का काम भी न रुके। पर अब ज़्यादातर लोगों को तैयार होकर दफ्तर जाने के बजाय घर से काम करना सहुलियत-भरा लग रहा है। यही वजह है कि बीते साल से लेकर अब तक नौकरी करने के तरीक़ों में बदलाव आया है। कई कंपनियां रिमोट वर्क पर रिक्तियां निकाल रही हैं। वहीं जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं वे भी नौकरी के इस नए तरीक़े को अपना रहे हैं। रिमोट वर्क फ्रीलांसिंग और वर्क फ्रॉम होम नहीं है, बल्कि जो काम दफ़्तर में करते हैं, वही काम घर से किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी रिमोट जॉब से प्रभावित हैं और ऐसी ही नौकरी की तलाश में हैं, तो कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें।

ज़रूरत पर ग़ौर करें

ऑनलाइन नौकरी ढूंढते वक़्त ज़्यादातर लोग यह ग़लती करते हैं कि उनकी विशेषज्ञता से जुड़ी जो भी वैकेंसी मिलती है उस पर आवेदन भेजते जाते हैं, अपनी ज़रूरतों के बारे में सोचते भी नहीं। एक साथ दस- पंद्रह जगह रेज़्यूमे भेजने के बजाय वहां आवेदन भेजें जो आपकी शर्तों के मुताबिक़ हों और ज़रूरतें पूरी करें। यदि दस विकल्प हैं, तो उनकी आपस में तुलना करें और फिर बेहतर दो विकल्प चुनें।

विश्वसनीयता ज़रूरी है

इंटरनेट पर ढेरों वेबसाइट्स मौजूद हैं जहां नौकरी के कई विकल्प मिल जाएंगे। पर रिमोट जॉब के लिए केवल उन्हीं वेबसाइट्स पर जाएं जो विश्वसनीय हैं। सोशल मीडिया पर जॉब्स के लिए बने पेज या ग्रुप पर साझा की गई वैकेंसी पर आंख बंदकर विश्वास ना करें, पहले उनकी सत्यता की जांच करें। स्टार्टअप के नाम पर जालसाज़ झूठी वेबसाइट और सोशल मीडिया के ज़रिए धोखाधड़ी कर सकते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आपका स्त्रोत प्रामाणिक हो। बेहतर होगा कि रोज़गार की नामी वेबसाइट्स पर ही जाएं।

कार्य का समय तय करें

रिमोट जॉब में भी कार्य करने का समय निश्चित होना चाहिए। आप घर से काम कर रहे हैं इसका यह मतलब भी नहीं है कि आप सातों दिन और चौबीस घंटे काम करें। जब रिमोट वर्क के लिए आवेदन करें, तो पहले उनके काम करने के घंटों पर ज़रूर ध्यान दें। कहीं ऐसा तो नहीं कि आठ घंटे के बजाय दस घंटे काम करना अनिवार्य हो। हफ्ते में किसी एक दिन अवकाश होगा या नहीं, और कितने अवकाश मिलेंगे, क्या काम के घंटे समाप्त हो जाने के बाद भी ऑनलाइन रहना अनिवार्य होगा, इस पर भी उनसे बात करें या पूरा विवरण में पढ़ें।

खबरें और भी हैं...