• Hindi News
  • Women
  • Ipl Changed Trp Saas Bahu's 2 Out Of 5 Serials Out Of Top 5, KBC And Kapil Sharma's Show Entry In The Middle Of The Match

IPL ने बदला टीआरपी का गणित:सास-बहू के 5 में से 2 सीरियल टॉप-5 से बाहर, मैच के बीच में केबीसी और कपिल शर्मा के शो की एंट्री

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अनुपमा का पोस्टर। - Dainik Bhaskar
अनुपमा का पोस्टर।

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) के दूसरे हिस्से का आगाज 19 सितंबर से हो चुका है। इसकी लोकप्रियता फैंस के बीच सिर चढ़कर बोल रही है। आईपीएल अब भारत से बाहर चला गया है और अधिकांश भारतीय क्रिकेट प्रेमी इसे टीवी या मोबाइल ऐप पर ही देख रहे हैं। ऐसे में सवाल यह है कि आईपीएल के शुरू होने से महिलाओं के टीवी देखने के पैटर्न और टीआरपी में क्या बदलाव आया है।

ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल (BARC) की ओर से जारी 38वें हफ्ते की रिपोर्ट तो फिलहाल यही कहती है कि आईपीएल ने टीआरपी का गणित बदल दिया है। नई टीआरपी रेटिंग में नंबर वन पायदान पर पहले की तरह ही महिलाओं के बीच चर्चित सीरियल अनुपमा ने अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। टॉप 5 में से सास-बहू के 2 सीरियल बाहर हो गए। वहीं, मैच के बीच में कौन बनेगा करोड़पति के नए सीजन और द कपिल शर्मा जैसे शो ने एंट्री मारी है, जिनके दर्शक महिला और पुरुष ही नहीं हर उम्र के लोग हैं। आईपीएल जैसे-जैसे परवान चढ़ रहा है, वैसे-वैसे टीआरपी की लिस्ट से सास-बहू के ड्रामा वाले सीरियल बाहर हो रहे हैं। आइए जानते हैं कि आईपीएल शुरू होने से पहले और बाद की टीआरपी में क्या अंतर आया है।

महिलाओं के बीच अनुपमा की बादशाहत कायम
रुपाली गांगुली, मदालसा शर्मा और सुधांशु पांडे स्टारर शो ‘अनुपमा’ शुरू से टॉप पर रहा है। टीआरपी रेटिंग्स के अनुसार, 37वें हफ्ते में भी अनुपमा टॉप 5 में नंबर वन पर थी। इसने 38वें हफ्ते में भी अपनी बादशाहत कायम रखी हुई है। इस सीरियल को महिलाए खूब पसंद कर रही हैं। स्टार प्लस चैनल पर रात 10 बजे यह सीरियल उस वक्त शुरू होता है, जब आईपीएल करीब आधे से ज्यादा निपट चुका होता है।

गुम हैं किसी के प्यार में, ये हैं चाहतें और इमली को आईपीएल ने पछ़ाड़ा
13 से 17 सितंबर तक 37वें हफ्ते की टीआरपी रिपोर्ट की बात करें तो अनुपमा के बाद टॉप-5 में दूसरे पायदान पर- गुम है किसी के प्यार में, तीसरे नंबर पर ये हैं चाहतें, चौथे पर इमली, पांचवें स्थान पर उड़ारियां रहे हैं। गुम है किसी के प्यार में सीरियल रात आठ बजे शुरू होता है। यही वही टाइम है, जब आईपीएल की शुरुआत होती है। मगर, आईपीएल की 19 सितंबर से शुरुआत के बाद अनुपमा को छोड़कर बाकी के टॉप 4 सीरियल्स की रेटिंग्स गिर गई। कहा जा सकता है कि उनकी जगह आईपीएल ने ली है। 38वें हफ्ते की टीआरपी रेटिंग्स में अनुपमा का जलवा तो बरकरार रहा, मगर बाकी के चार सीरियल्स टीआरपी रेटिंग्स में निचले पायदान पर आ गए हैं।

अमिताभ के केबीसी और कपिल शर्मा के शो ने नई रेटिंग्स में बनाई जगह
38वें हफ्ते की टीआरपी रेटिंग्स रिपोर्ट में अनुपमा शो फिर से नंबर वन पर रहा। वहीं, दूसरे नंबर पर रात 9:30 बजे प्रसारित होने वाले अमिताभ बच्चन के शो केबीसी के नए सीजन ने जगह बना ली। तीसरे पायदान पर रात 8:00 बजे प्रसारित होने वाला सीरियल बड़े अच्छे लगते हैं। चौथे नंबर पर रात 9:30 बजे प्रसारित होने वाला ये रिश्ता क्या कहलाता है और पांचवें पायदान पर द कपिल शर्मा शो ने जगह बनाई। कपिल का शो भी रात 9:30 बजे प्रसारित होता है। टॉप फाइव में तीन शो रात 9.30 बजे के हैं जब आईपीएल में इनिंग ब्रेक होता है। यानी कह सकते हैं कि दर्शक मैच के बीच में टीवी चैनल केबीसी और कपिल शर्मा शो पर स्विच कर रहे हैं।

टाइमिंग्स के हिसाब से दो स्लॉट में आईपीएल आगे तो एक में टीवी शो
37वें और 38वें हफ्ते की रेटिंग्स की तुलना करें तो टीवी पर जिस टाइम स्लॉट में आईपीएल को सभी लोग देख रहे हैं, वह है रात 8:30 से 9:30 बजे के बीच। इसके बाद जब मैच रोमांचक दौर में होते हैं, उस समय यानी 10:30 से 11:30 बजे के बीच उस समय टीवी दर्शक आईपीएल देख रहे होते हैं। वहीं, महिलाओं के बीच लोकप्रिय सीरियल्स भी बीच-बीच में देखे जा रहे हैं। खास तौर पर 9:30 से 10:30 बजे के बीच टीवी शो ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।