• Hindi News
  • Women
  • Kashi's Astrologer, Who Got Aishwarya Abhishek Married, And Akshay Kumar's Architect Said That The Couple As Husband And Wife

ज्योतिषी की भविष्यवाणी:कटरीना मैच्योर पत्नी और विक्की पति से ज्यादा अच्छे दोस्त साबित होंगे

नई दिल्ली5 महीने पहलेलेखक: निशा सिन्हा

उरी फिल्म के एक्टर विक्की कौशल और ग्लैमरस दीवा कटरीना कैफ का जोश हाई है। दिसंबर 9 को चांद निकलते ही दोनों सात जन्मों के बंधन में बंध जाएंगे। बनारस के ज्योतिषविद् और काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चंद्रमौली उपाध्याय के अनुसार विक्की की वृषभ और कटरीना का मिथुन राशि का होना, पति-पत्नी के रूप में इस रिश्ते को मजबूती देगा।

शादी की 14वीं एनीवर्सरी मना चुके हैं ऐश्वर्या-अभिषेक ।
शादी की 14वीं एनीवर्सरी मना चुके हैं ऐश्वर्या-अभिषेक ।

राशियों से जीवन की राहों तक
विक्की नाम के अनुसार इनकी राशि वृषभ है। इस राशि का स्वामी शुक्र होता है। वहीं कटरीना अपने नाम से मिथुन राशि की हैं। इस राशि का स्वामी बुध है। शुक्र और बुध एक-दूसरे के बहुत ही अच्छे मित्र माने जाते हैं। इस तरह दोनों के नाम से देखा जाए तो इनकी आपसी ‘अंडरस्टैंडिंग’ अच्छी होगी। ऐसे में दोनों का दांपत्य जीवन सुखद रहना चाहिए।

पहले दोस्त रहे फिर साथ जिंदगी जीने का फैसला लिया।
पहले दोस्त रहे फिर साथ जिंदगी जीने का फैसला लिया।

वृषभ राशि वालों की महिलाओं के साथ खूब पटती है। कैट की राशि मिथुन का स्वामी बुध होने की वजह से वे मैच्योर स्वभाव की हैं। उनके लिए यह कहा जा सकता है कि पत्नी के रूप में वे समझदार होने का परिचय देंगी। सुखद दांपत्य के लिए रिश्ते में यह बैलेंस पॉजिटिव संदेश देता है।

इनका रिश्ता हर दिन के साथ गहराता दिखता है।
इनका रिश्ता हर दिन के साथ गहराता दिखता है।

दोस्ती गहरी है, तो प्यार रहेगा मजबूत
मैरिअम वेब्स्टर डिक्शिनरी के अनुसार, ‘‘ आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं और जिसके साथ रहना आपको अच्छा लगता है, उसे ही ‘फ्रेंड’ कहते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट जॉन गॉटमैन ने अपनी किताब, ‘शादी को टिकाऊ बनाए रखने के 7 सिद्धांतों ‘ में लिखा है कि खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का आधार गहरी दोस्ती ही है। वहीं मनस्थली वेलनेस की फाउंडर, सीनियर साइकेएट्रिस्ट डॉ. ज्योति कपूर के अनुसार समाज में कई उदाहरण हैं जहां दोस्ती के बाद प्यार होता है और वह शादी में बदल जाता है।

बजरंगी भाईजान के डायरेक्टर कबीर खान व पत्नी मिनी माथुर बेस्ट कपल हैं।
बजरंगी भाईजान के डायरेक्टर कबीर खान व पत्नी मिनी माथुर बेस्ट कपल हैं।

कुछ लड़के-लड़िकयों की दोस्ती इतनी गहरी होती है कि वे धर्म की दीवारों को लांघकर विवाह बंधन में बंधते हैं और उनकी शादियां समाज के लिए उदाहरण बनती हैं। डायरेक्टर कबीर खान और वीजे मिनी माथुर की शादी इसका खूबसूरत उदाहरण है। फिल्म इंडस्ट्री में रहकर दोनों एक-दूसरे के बेहद नजदीक हैं। दरअसल दोस्ती अच्छी हो, तो वैवाहिक रिश्ते में मजबूती आती है। डॉ. कपूर इस बात पर भी जोर देती हैं कि दोस्ती में जल्दबाजी करके शादी नहीं करनी चाहिए। एक-दूसरे को समय देने की जरूरत होती है। इस बात पर ध्यान दें कि जिंदगी के उतार-चढ़ावों में कब-कब आपका दोस्त मदद के लिए आगे आया।

नीता सिन्हा खिलाड़ी कुमार को वास्तु सलाह देती रही हैं।
नीता सिन्हा खिलाड़ी कुमार को वास्तु सलाह देती रही हैं।

अक्षय कुमार को वास्तु टिप्स दे चुकीं नीता सिन्हा भी जोड़ी को जबरदस्त मानती हैं
अक्षय कुमार, ट्विंकल खन्ना, अमिताभ बच्चन और ढेरों टीवी एक्टर-एक्ट्रेसेस को वास्तु सलाह दे चुकीं नीता सिन्हा के अनुसार, “विकी-कटरीना की शादी में एक -डेढ़ साल तक उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, लेकिन इसके बाद उनकी शादी की गाड़ी तेज रफ्तार पकड़ेगी और सब कुशल मंगल रहेगा।” सेलिब्रेटी एस्ट्रोआर्किटेक्ट नीता बताती हैं कि वैसे हर रिश्ते की शुरुआत में कपल को एक-दूसरे के तौर-तरीके समझने में समय लगता है। समय बीतने के साथ ही रिश्ते को लेकर परिपक्वता आती है।

सेलिब्रिटी टैरोकार्ड रीडर अंशु पोपली के अनुसार रिश्ते में तालमेल दिखेगा।
सेलिब्रिटी टैरोकार्ड रीडर अंशु पोपली के अनुसार रिश्ते में तालमेल दिखेगा।

सेलिब्रिटी टैरोकार्ड रीडर अंशु पोपली के मुताबिक, टैरोकार्ड के अनुसार विक्की के कार्ड में ‘जस्टिस का कार्ड’ बहुत स्ट्रॉन्ग हैं। इसके अनुसार वह न्यायप्रिय हैं और कुछ भी न तो गलत होता देख सकते हैं और न ही गलत कर सकते हैं। वहीं कटरीना के कार्ड में ‘हरमिट का कार्ड’ बहुत मजबूत है। यह अध्यात्म की ओर झुकाव दिखाता है। यह दोनों के व्यक्तित्व के दो अलग पहलुओं भी दर्शाता है। विक्की का प्रैक्टिकल अंदाज है और कटरीना की स्पिरिचुअल सोच। यह विरोधाभास इन दोनों की पर्सेनेलिटी के पूरक बनते हैं।

अपनी मां और बहन के साथ कटरीना
अपनी मां और बहन के साथ कटरीना

सेलिब्रिटी सफल विवाह के ढेरों उदाहरण
बॉलीवुड की दुनिया के बारे में लोगों की ऐसी सोच है कि यहां शादियां लंबी नहीं टिकतीं, लेकिन इस ग्लैमर वर्ल्ड में कई ऐसे जोड़े हैं, जो शादी की संस्था पर लोगों के यकीन को मजबूती देते हैं। टेनिस खिलाड़ी ‘महेश भूपति-लारा दत्ता’, ‘अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना’, ‘अजय देवगन-काजोल’, ‘विराट कोहली- अनुष्का शर्मा’, ‘जेनेलिया डिसूजा-रितेश देशमुख’, ‘हरभजन सिंह-गीता बसरा’, ‘कुणाल खेमू-सोहा अली खान’ इनमें शामिल हैं।

फिल्म मस्ती के सेट पर 2002 में हुई थी जेनेलिया और रितेश की दोस्ती
फिल्म मस्ती के सेट पर 2002 में हुई थी जेनेलिया और रितेश की दोस्ती

ये सभी जोड़ियां वे हैं जिनके रिश्तों को कामयाब माना जाता है। इन कपल्स में पति और पत्नी दोनों का अपना अलग-अलग मुकाम रहा और आज भी कायम है। शादी के पहले ही पति-पत्नी दोनों सेलिब्रिटी स्टेटस का स्वाद चख चुके हैं और आज भी अपने प्यार पर कायम है। प्रो. चंद्रमौली उपाध्याय कहते हैं, “यह शादी चलेगी ही नहीं दौड़ेगी।”

विक्की को बस कटरीना के मूड स्विंग को मैनेज करने होगा, बाकी न्यूमेरॉलॉजी के लिहाज से जोड़ी सही
न्यूमरोलॉजिस्ट संजय जुमानी से हुई बातचीत के बाद मुंबई से अमित कर्ण बताते हैं कि दोनों की जोड़ी परफेक्ट है। शादी के शुरुआती दिनों में विक्की को कटरीना के मूड स्विंग को मैनेज करना होगा। संजय के मुताबिक, विक्की कौशल '7' नंबर नैप्चूयन के हैं। यह स्पिरिचुअल नंबर है। कटरीना चंद्र की हैं। दोनों मिरर इमेज हैं। दोनों स्पिरिचुअली कनेक्ट होंगे। वैसे हर प्लेनेट का अपना फ्लिप साइड भी होता है । वह यह कि यह बेचैनी तो देता है। कटरीना कैफ डबल '77' और '2' नंबर हैं। उनका पहला नंबर 16 है। ऐसे में उनके मूड स्विंग को विक्की कौशल को संभालना होगा। हालांकि हर पति को अपनी पत्नी के मूड स्विंग तो संभालने ही पड़ते हैं। कटरीना के मामले में नैप्च्यून और मून के चलते यह डबल हो सकता है। योगा, मेडिटेशन और मोती पहनने से कंट्रोल हो सकता है। संजय आगे बताते हैं, 'इससे पहले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के साइन अर्थ और वाटर के थे। उनका ब्रेक ऑफ होने के बाद भी हमने प्रिडिक्ट किया था कि दोनों मिलेंगे ही। वैसा हुआ। दोनों मिले, शादी हुई और दोनों अब दोनों कमाल के पेयर हैं। विक्की और कटरीना दोनों के डेट ऑफ बर्थ में 16 है। विक्की 16 मई जो कटरीना जुलाई की पैदाइश हैं। ऐसे में दोनों की न्यूमेरॉलॉजी 7 है। कटरीना की राशि कर्क है। विक्की की वृषभ। यह प्लेनेट ऑफ लव होता है।' आशा करते हैं सब सही रहेगा।

आमीन...!