• Hindi News
  • Women
  • Letter Written For 20 Years To Find 84 Year Old Mother, You Will Be Able To See The Photo

84साल की मां को 64साल की बेटी ने खोज निकाला:एक टीवी-शो के जरिये दोनों मिलीं, मम्मी का पता लगाने के लिए 20 साल लिखा पत्र

वेस्ट मिडलैंड्स2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक महिला जो दो हफ्ते की थी तो उसे गोद दे दिया गया था। लेकिन वही महिला 64 साल की उम्र में अपनी 84 साल की असली मां से मिलती है। जूडी केन्योन, चार बच्चों की मां हैं और ब्रिटेन के पास डुडले, वेस्ट मिडलैंड्स में रहती हैं। जूडी रिटायर टीचर हैं। वो अपनी बायोलॉजिकल मां यानी कि असली मां को दो दशक से ढूंढने की कोशिश कर रही थीं। फाइनली उन्होंने अपनी मां को एक टीवी शो ITV सीरीज 'लॉन्ग लॉस्ट फैमिली' की मदद से ढूंढ निकाला है।

अपने नए पैरेंट्स से जूडी का कभी लगाव नहीं रहा

जूडी केन्योन 1957 में पैदा हुई थीं। जन्म के दो हफ्ते के अंदर ही उन्हें एक डेविड नाम के लड़के के साथ गोद ले लिया गया। दोनों बच्चों को गोद लेने वाले कपल का तलाक हो गया। फिर महिला ने एक रईस शख्स से शादी कर ली। जूडी और डेविड अपने नए पेरेंट्स के साथ एक आलीशान घर में रहने लगे लेकिन उन्हें कभी अपनापन नहीं मिला। खासकर के जूडी अपने नए पेरेंट्स से बिल्कुल भी जुड़ नहीं पाई। वहीं जूडी के भाई डेविड ने अपने असली मां-बाप का पता लगा लिया। वो जूडी के साथ लगातार टच में रहा और उन्हें सपोर्ट करता रहा।

असली मां के लिए खंगाला डाला ऑनलाइन फैमिली रजिस्टर

जूडी ने अपनी असली मां को ढूंढने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कई ऑनलाइन फैमिली रजिस्टर और एडॉप्शन रजिस्टर को खंगाला डाला ताकि कोई तो सुराग मिले। उसी दौरान उन्हें पता चला कि उनका बर्थ नाम जेन मैसे और उनकी मां का नाम जीना मैसे था। उन्होंने अपनी मां जीना के रिकॉर्ड ढूंढे और सारे ही संभावित पतों पर चिट्ठी लिखी। लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

जीना 19 साल की उम्र में बिन ब्याही मां बनी थीं, जिसकी वजह से उन्हें अपनी पहली संतान जूडी को गोद देना पड़ा था।
जीना 19 साल की उम्र में बिन ब्याही मां बनी थीं, जिसकी वजह से उन्हें अपनी पहली संतान जूडी को गोद देना पड़ा था।

दो दशक तक ढूंढने के बाद लगा मां मर गई है

हर बार जब मैं चिट्ठी लिखती तो मुझे लगता क्या मेरी मां ने चिट्ठी खोली होगी? मुझे लग रहा था कि धीरे-धीरे समय बीतता जा रहा है या शायद बीत ही गया है। मुझे कैसे भी करके उन्हें ढूंढना जरूरी हो गया था। मेरे लिए परिवार बहुत जरूरी है। मां को ढूंढने के दौरान जूडी को अपने सौतली बहन का बर्थ रिकॉर्ड मिला। जो 1962 में पैदा हुई थी और उसका नाम भी जेन था। दो दशकों तक कोई सफलता नहीं मिलने के बाद जूडी को यकीन हो गया था कि उनकी मां अब इस दुनिया में नहीं रहीं। लेकिन तभी वो अपनी मां जीना के बारे में सबकुछ जानना चाहती थीं इसलिए उन्होंने अपनी सौतली बहन जेन को खोजना शुरू किया।

बिन ब्याही मां होने के कारण देना पड़ा था गोद

तमाम मुश्किलों के बाद पता चला कि दोनों ही जीवित हैं और फ्रांस के दक्षिण में कान्स में रहते हैं। जीना ने शो की को-प्रेजेंटर निकी कैंपबेल से बात करते हुए कहा कि कैसे उन्होंने अपनी नवजात बच्ची की दो तस्वीरों को संभाला कर रखा है। 1950 के दशक में वो 19 साल की उम्र में मां बनी थीं और बिन ब्याही मां थी। इस वजह से उन्होंने गोद लेने के लिए मजबूर किया गया। मेरे पास इन दो फोटो के अलावा जूडी के लिए कुछ भी नहीं है। 'मैंने ये उम्मीद छोड़ दी थी कि जूडी कभी मुझे ढूंढना चाहेगी। फिर मैंने सोचा कि अगर उसने मुझे खोजने की कोशिश की, तो वह मुझे ढूंढ लेगी क्योंकि मेरे माता-पिता हमेशा उसी पते पर रहते थे।'

दोनों मां-बेटी ने मिलने की उम्मीद छोड़ दी थी

लेकिन कहानी में ट्विस्ट ये है कि जूडी ने उस पते पर लिखा था, लेकिन तबतक जीना के माता-पिता के वहां से चले गए थे। जूडी ने उनके जाने के ठीक एक साल बाद उस पते पर चिट्ठियां भेजना शुरू की थी। दोनों मां-बेटी ने उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन जब जूडी को जीना के जीवित और ठीक होने का पता तो खुशियों का ठिकाना ना रहा। साथ ही जब उन्हें ये पता चला कि जीना भी उनसे मिलना चाहती हैं तो उनकी खुशी दोगुनी हो गई। जूडी कान्स में अपनी मां से मिलीं। साथ फिर में सौतली बहन जेन भी थीं। इसके अलावा दो अन्य भाई-बहनों से भी मिलीं, जिनके बारे में उन्हें कुछ भी नहीं पता था।

जूडी कान्स में अपनी मां से मिलीं। साथ फिर में सौतली बहन जेन भी थीं। इसके अलावा दो अन्य भाई-बहनों से भी मिलीं, जिनके बारे में उन्हें कुछ भी नहीं पता था।
जूडी कान्स में अपनी मां से मिलीं। साथ फिर में सौतली बहन जेन भी थीं। इसके अलावा दो अन्य भाई-बहनों से भी मिलीं, जिनके बारे में उन्हें कुछ भी नहीं पता था।

बेटी से मिलकर जीना याद करते हुए कहती हैं- 'मैं उस समय को याद कर रही हूं। उस समय जब तुम पैदा हुए थी और कोई नहीं जानता था। मेरा मतलब है कि उस दौर में यह बहुत बुरी बात थी। तुम्हारे जाने के कुछ समय बाद, किसी ने मुझसे कहा, ओह, तुमने अपना बच्चा दे दिया। मैंने कहा था, नहीं, बिल्कुल नहीं। मेरा बच्चा मुझसे लिया गया था। मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। कोई भी।'

खबरें और भी हैं...