• Hindi News
  • Women
  • Life Narrowly Saved In Landmine Blast, VIDEO Of Dance With Husband Goes Viral, Encouraged To Live

यूक्रेनी नर्स ने पैर गंवाए तो बॉयफ्रेंड ने की शादी:बारूदी सुरंग विस्फोट में बाल-बाल बची जान, पति के साथ डांस का VIDEO वायरल, जीने के लिए बढ़ाया हौसला

कीव19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लैंडमाइन ब्लास्ट में अपने दोनों पैर गंवाने वाली यूक्रेन की एक नर्स ओक्साना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को यूक्रेन पार्लियामेंट के ट्विटर अधिकारिक अकाउंट से शेयर किया गया है। इसमें विस्फोट में अपने पैर गंवाने वाली नर्स अपने पति के साथ डांस कर रही हैं।

विस्फोट में नर्स ने गंवाएं दोनों पैर
27 मार्च को जब ये कपल यूक्रेन के लुहान्स्क इलाके में लिसिचांस्क स्थित घर जा रहे थे, तभी नर्स रूसी हमले की चपेट में आ गईं। इस घटना में नर्स ने दोनों पैर गवां दिये। ओक्साना कहती हैं कि जब ब्लास्ट हुआ, तब मैं सिर्फ इतना ही कह पाई कि देखो ! उसने मेरी तरफ देखा तो मैं जमीन पर उल्टे मुंह पड़ी थी। मेरे सिर में गंभीर चोट लगी थी। मेरा दम घुट रहा था, सांस लेना मुश्किल हो रहा था। मेरे पीछे चल रहे मेरे होने वाले पति वसिलिव सुरक्षित बच गए थे।

यूक्रेन की संसद ने शेयर किया वीडियो
दोनों के डांस का वीडियो अस्पताल में एक स्वयंसेवक ने कैमरे में कैद किया। इस ख़ूबसूरत फुटेज में विक्टर ओक्साना को गले लगाते हुए नजर आते हैं। वीडियो को यूक्रेन की संसद द्वारा ट्विटर पर भी साझा किया गया जिसमें से “एक बहुत ही खास प्रेम कहानी” बताया गया, लवीव मेडिकल एसोसिएशन ने कहा, “जीवन कभी रुकना नहीं चाहिए”। ओक्साना और विक्टर अपनी शादी पिछले छह साल में टाल रहे थे। इनको शादी के लिए भी समय नहीं मिल पा रहा था। एसोसिएशन ने जोड़े के लिए शादी की अंगूठी और ओक्साना के लिए एक सफेद पोशाक खरीदी। केक अस्पताल में स्वयंसेवकों द्वारा तैयार किया गया था। शादी का जश्न सर्जरी सेंटर के वार्ड में हुआ।

6 साल से रिश्ते में ओक्साना और विक्टर
विक्टर अपनी पत्नी के बारे में कहते हैं कि ओक्साना बहुत मजबूत महिला हैं। ब्लास्ट के बाद वह बेहोश नहीं हुई, दब मैंने उसे देखा तो तो डर गया था। उस समय समझ नहीं आ रहा था कि क्या करूं। किसी तरह उसे लेकर अस्पताल पहुंचा। एक महीने तक उसका इलाज चला। डॉक्टर्स ने बहुत कोशिश की। आखिर में डॉक्टर को उसके दोनों पैर और बाएं हाथ की चार उंगलियां काटनी पड़ीं। बता दें कि विक्टर और ओक्साना छह साल से साथ हैं और उनके बच्चे भी हैं।

घटना के बाद से टूटा महिला का हौसला
इस घटना के बाद से बालिंदाना का हौसला टूट गया है। वह जीना नहीं चाहती। वह कहती हैं कि मैं ऐसा जीवन नहीं जीना चाहती। मेरे दो बच्चे हैं। मैं नहीं चाहती थी कि वे मुझे... इस तरह देखें। मैं अपने परिवार के लिए बोझ नहीं बनना चाहती थी। बाद में विक्टर ने मोटिवेट किया और मुझे भी समझ में आ गया। यह जीवन का हिस्सा है। अगर भगवान ने मुझे जीवित छोड़ दिया तो यह मेरी नियति है।

अब अपने घर जाने से भी डर रही महिला
इस घटना के बाद से वह अपने घर वापस नहीं जाना चाहती। अपने बच्चों के लिए वह काफी चिंतित हैं. ... वह कहती हैं कि जब युद्ध समाप्त हो जाएगा तो बहुत सी बातें होंगी। वासिलिव कहते हैं कि मैं उसे खोने से डरता था। मैं रोना चाहता था, लेकिन रो नहीं सकता था। जो घटनाक्रम हो रहा था, उसे मैं बिल्कुल नहीं समझ पा रहा था। जिस व्यक्ति से मैं प्यार करता हूं, उसे खोना मेरे लिए भयानक था।

अपने दादा-दादी के साथ रह रहे हैं बच्चे
बालिंदाना के दो बच्चे हैं। इनमें एक 7 साल का बेटा और 5 साल की बेटी है। दोनों बच्चे मध्य यूक्रेन के पोल्टावा क्षेत्र में अपने दादा-दादी के साथ रह रहे हैं। शादी के बाद ये जोड़ा जर्मनी जाने की तैयारी में है। वहां बालंदिना को कृत्रिम पैर (prosthetic legs) लगाए जाने की उम्मीद है।