• Hindi News
  • Women
  • Like Men, Women Players Will Also Get Gift Bags, Coach referee Will Also Get Equal Remuneration

लेस्बियन लड़की, जिसके वीडियो ने बदले अमेरिका में बास्केटबॉल नियम:पुरुषों की तरह ही महिला खिलाड़ियों को भी मिलेंगे गिफ्ट बैग्स, कोच-रेफरी को भी बराबर मेहनताना

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आपको एक टिकटॉकर की कहानी सुनाते हैं जिसने अमेरिका में बास्केटबॉल के नियमों को ही बदलवा दिया। इस टिकटॉकर का नाम है सेडोना प्रिंस। वह अमेरिकी बास्केटबॉल प्लेयर ओरेगन डक्स की तरफ से खेलती हैं। उन्होंने टिकटॉक पर 38 सेकंड का वीडियो बनाया जिसमें N.C.A.A महिलाओं और पुरुषों के वेट रूम के बीच का अंतर दिखाया गया। खुद को लेस्बियन बताने वालीं प्रिंस के इस वीडियो को टिकटॉक और ट्विटर पर 13 मिलियन से ज्यादा बार पोस्ट किया गया।

एक वीडियो ने बदल दिया खेल

21 साल की सेडोना प्रिंस ने 2021 में हुए N.C.A.A के टूर्नामेंट में इस टिकटॉक वीडियो को बनाया था। इसमें वह कहती हैं, 'मुझे आपको दिखाने के लिए कुछ है। यह महिलाओं के लिए सबसे बड़ा कॉलेज बास्केटबॉल टूर्नामेंट है और यह हमारा वेट रूम है।' इस वेट रूम में महिलाओं की 64 टीम के लिए कुल 12 डंबल रखे हुए थे। वहीं पुरुषों के वेट रूम में एक्सरसाइज करने के लिए बेंच, बारबैल समेत कई इक्विपमेंट थे। इस वीडियो में साफ दिख रहा था कि एक महिला एथलीट के लिए पुरुष के मुकाबले कितनी कम सुविधा है। वहीं, एनबीए स्टार स्टीफन करी ने अपने 3 मिलियन फॉलोअर्स के बीच इस वीडियो को री-ट्वीट कर लिखा 'वाह, अब तो मान जाओ'।

सवाल उठाते ही हुआ बवाल, फिर किया बदलाव

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होते ही बवाल शुरू हो गया था। लेकिन इसके बाद बास्केटबॉल के नियमों में बदलाव किए गए। वुमन टूर्नामेंट में 64 की जगह 68 टीमों को शामिल किया गया। पुरुष टूर्नामेंट में यह बदलाव साल 2011 में ही लागू हो गया था। अब महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष एथलीट्स की तरह स्वैग बैग मिलेगा। इस बैग में टी-शर्ट, कैप, तौलिया समेत कई चीजें होती हैं। इसके अलावा उन्हें लॉकर रूम की सुविधा मिलेगी। अब N.C.A.A महिला और पुरुष बास्केटबॉल टीम में 10-10 मेंबर्स का स्टाफ है। पहले पुरुष टीम में 11 और महिला टीम में 7 लोगों का स्टाफ था। नए नियमों के तहत महिला बास्केटबॉल कोच और रेफरी को भी पुरुषों के बराबर ही मेहनताना मिलेगा।

उन्होंने ट्विटर पर मीडिया को शक्तिशाली बताया और लोगों के सपोर्ट के लिए शुक्रिया कहा
उन्होंने ट्विटर पर मीडिया को शक्तिशाली बताया और लोगों के सपोर्ट के लिए शुक्रिया कहा

क्या है N.C.A.A

N.C.A.A यानी नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन। यह एक है गैर-लाभकारी संगठन है जो 1200 स्कूलों के खिलाड़ियों को नियंत्रित करता है। इस संगठन का मुख्यालय इंडियानापोलिस , इंडियाना में है ।

कौन हैं सेडोना प्रिंस

सेडोना प्रिंस की लंबाई 6 फुट 7 इंच है। वह ओरेगन डक्स वुमन बास्केटबॉल टीम की तरफ से खेलती हैं। वह इस टीम के लिए खेलने वाली अब तक की सबसे लंबी खिलाड़ी हैं। इससे पहले वह टेक्सास लॉन्गहॉर्न के लिए खेलती थीं। उन्होंने इंस्टाग्राम लाइव पर दिए इंटरव्यू में यह खुलासा किया कि वह एक लेस्बियन हैं। उन्हें इस बात का अहसास हाईस्कूल में ही हो गया था।

खबरें और भी हैं...