• Hindi News
  • Women
  • Lyrics Changed In Film 'Aaja Nach Le', 'Kaminey', 'Khali Peeli', 'Padmavat' Name Changed To Padmavati

एक शब्द के चलते अमेरिकी सिंगर को बदलना पड़ा गाना:फिल्म 'आजा नच ले', 'कमीने', 'खाली-पीली' में बदले गए लिरिक्स, 'पद्मावत' नाम पद्मावती हुआ

नई दिल्ली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिकी पॉप सिंगर बेयॉन्से का सातवां स्टूडियो एल्बम 'रेनेसां' पिछले महीने से चर्चा का विषय रहा, लेकिन इसके 'हीटेड' गाने के एक शब्द को लेकर कई लोग सोशल मीडिया पर बेयॉन्से को ट्रोल कर रहे हैं। गाने के शब्द 'स्पॉज' और 'स्पॉजिंग', जो दिव्यांगों के लिए आप्पतीजनक शब्द माना जाता है। यह सेरेब्रल पॉल्सी से जूझ रहे लोगों के लिए इस्तेमाल होता है। कई न्यूरोलॉजिकल स्थितियां जो मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती हैं, उसे सेरेब्रल पॉल्सी कहते हैं।

हालांकि, भारत में भी ऐसे कई फिल्में हैं, जिनके नाम और गाने को लेकर समय-समय पर विवाद हुआ है। चाहे फिर वो फिल्म 'पद्मावत' का नाम हो या फिर 'आजा नच ले' और 'कमीने' का गाना। लोगों ने इन फिल्मों के नाम और गाने के शब्दों पर आपत्ति जताई और फिर इसमें बदलाव किए गए।

बेयॉन्से की टीम ने बयान जारी कर कहा 'शब्द बदल दिया जाएगा'

बेयॉन्से के गाने के शब्द को लेकर विवाद होने के बाद उनकी टीम के तरफ से बयान जारी कर के कहा गया, "जानबूझकर वह शब्द इस्तेमाल नहीं किया गया था। उस शब्द को अब बदल दिया जाएगा।" इस गाने को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई ।

गाने के बोल को लेकर हुए विवाद के बाद बेयॉन्सा को बदलने पड़े लीरिक्स।
गाने के बोल को लेकर हुए विवाद के बाद बेयॉन्सा को बदलने पड़े लीरिक्स।

फिल्म खाली-पीली के गाने 'बेयॉन्सा शर्मा जाएगी' को लेकर हुआ था विवाद

अनन्या पांडे और ईशान खट्टर की फिल्म 'खाली-पीली' का गाना बेयॉन्से शर्मा जाएगी भी विवादों में आ गया था। गाने की लिरिक्स थे कि 'तुझे देख के गोरिया, बेयॉन्से शर्मा जाएगी'। इस गाने के लेकर मेकर्स पर रंग भेदभाव करने के आरोप लगाए गए थे। साथ ही अमेरिकन पॉप स्टार बेयॉन्से ने अपने नाम पर कॉपीराइट ले रखा है जिससे मेकर्स लीगल केस में भी फंस सकते थे।

विवाद होने पर बेयॉन्से शर्मा जाएगी को बदलकर दुनिया शर्मा जाएगी कर दिया गया। साथ ही अमेरिकन पॉप स्टार बेयॉन्से ने अपने नाम पर कॉपीराइट ले रखा है जिससे मेकर्स लीगल पचड़े में फंस सकते थे। गाने को यूट्यूब से रातों-रात रिप्लेस किया गया था।

'आजा नच ले' के टाइटल सॉन्ग में हुआ था बदलाव
माधुरी दीक्षित की फिल्म 'आजा नच ले' के टाइटल सॉन्ग की एक लाइन 'मोहल्ले में कैसी मारा मार है, बोले मोची भी खुद को सुनार है' काफी विवादों में आ गई थी।' इस गाने की लिरिक्स से जाति का मुद्दा भड़का। इसके साथ ही दलित नेताओं के विरोध के बाद गाने की लिरिक्स को बदलकर, 'मेरे दर पर दीवानों की बहार है' कर दिया गया था।

'आजा नच ले' के टाइटल सॉन्ग की एक लाइन में दो जातियों के नाम रहने के कारण उस लाइन को बदल दिया गया।
'आजा नच ले' के टाइटल सॉन्ग की एक लाइन में दो जातियों के नाम रहने के कारण उस लाइन को बदल दिया गया।

फिल्म 'कमीने' के गाने में 'तेली' शब्द को लेकर छिड़ा था विवाद

शाहिद कपूर और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म कमीने का गाना 'ढेन टे नेन' भी रिलीज के बाद विवादों में आ गया था। गाने के लिरिक्स में 'तेली का तेल' शब्द इस्तेमाल किया गया था। इस शब्द से तेली समाज के लोग काफी नाराज हुए थे। सेंसर बोर्ड ने मामला बढ़ने पर इस शब्द को गाने से हटाए जाने को कहा था, जिसके बाद इसे 'दिल्ली का तेल' से रिप्लेस किया गया था।

फिल्म 'कमीने' के एक सॉन्ग में भी किसी जाति का जिक्र था।
फिल्म 'कमीने' के एक सॉन्ग में भी किसी जाति का जिक्र था।

'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' फिल्म के एक गाने में भी हुआ था बदलाव

'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' फिल्म का पार्टी सॉन्ग 'राधा तेरी चुनरी' एक जबरदस्त हिट साबित हुआ था। इस गाने की लिरिक्स में सेक्सी राधा शब्द का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन विवादों से बचने के लिए मेकर्स ने इसे सेक्सी की बजाय 'देसी राधा बॉडी' कर दिया।

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के नाम को लेकर हुआ था विवाद

फिल्म 'पद्मावती' पर इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगा था। बता दें कि दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म पद्मावती का राजपूत करणी सेना लगातार विरोध किया था। करणी सेना व अन्य राजपूत समुदायों की ओर से फिल्म को बैन करने की मांग कर रही है। उनका दावा है कि फिल्म में इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई है। विवाद के बाद ही फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर 'पद्मावत' कर दिया गया था।

खबरें और भी हैं...