• Hindi News
  • Women
  • Make Masks And Scrubs From Fruits, Experts Are Telling The Secret Of Glowing Skin

पार्लर में खर्च होने वाले हजारों रुपए बचाएं:फ्रूट्स से बनाएं मास्क और स्क्रब, एक्सपर्ट बता रही हैं चमकती,दमकती त्वचा का राज

नई दिल्ली2 महीने पहलेलेखक: दीक्षा प्रियादर्शी
  • कॉपी लिंक

फ्रूट्स विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। ये सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन को भी हेल्दी रखते हैं। इसलिए ग्लोइंग स्किन के लिए फ्रूट फेस मास्क सबसे अच्छा है।

ब्राइडल ब्यूटी ट्रीटमेंट हो या स्किन केयर रूटीन दोनों के लिए यह अच्छा विकल्प है। इस केमिकल फ्री फ्रूटी ट्रीटमेंट को आप घर पर भी कर सकती हैं। ये स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा बता रही हैं कि वेडिंग डे के लिए कैसे पाएं ग्लोइंग लुक।

घर पर बनाएं फ्रूट फेस पैक

पपीता विटामिन ए और पपेन एंजाइम से भरपूर है, जो डेड स्किन और पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण भी पाए जाते हैं, जो पिंपल्स को कम करते हैं। शादी से पहले स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पपीते के गूदे में दही, शहद मिलाकर फेस मास्क बनाएं और इस्तेमाल करें। स्किन ड्राई है तो इसे दही की जगह दूध मिलाएं। स्किन ग्लो करेगी और क्लीन भी रहेगी।

पपीता डेड स्किन और पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करता है।
पपीता डेड स्किन और पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करता है।

केले से करें स्किन को मॉइस्चराइज

केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, सिलिका, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करते हैं और स्किन को सन टैन से बचाते हैं। केला बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर और गर्मियों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट है। केले को मैश कर के उसमें 1/2 चम्मच शहद और 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

स्किन को सन टैन से बचाना चाहती हैं तो लगाएं केले का फेस पैक।
स्किन को सन टैन से बचाना चाहती हैं तो लगाएं केले का फेस पैक।

यूवी रेज से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये पेस पैक

संतरे के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये स्किन को तेज धूप और यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। संतरे के छिलकों को सुखा कर पीस लें। इस पाउडर में जरूरत अनुसार दही और शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन चमकती है और फ्रेश नजर आती है।

स्किन को तेज धूप और यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लगाएं ये फेस पैक।
स्किन को तेज धूप और यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए लगाएं ये फेस पैक।

गर्मियों में स्किन को फ्रेश रखेगा तरबूज

तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। गर्मियों में त्वचा की होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए ये बहुत अच्छा माना जाता है। अंगूर और सेब में विटामिन सी होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है और स्किन की टोनिंग करता है। तीनों फ्रूट्स को मिलाकर पेस्ट बनाएं। 1 चम्मच दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अच्छा फेस पैक है।

तरबूज से बना फेस पैक गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखता है।
तरबूज से बना फेस पैक गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखता है।

अपनाएं देसी और सेफ स्क्रब

खीरे में 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है इसलिए ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। खीरे को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसमें कैलामाइन पाउडर और ब्राउन शुगर मिलाकर फेस स्क्रब और मास्क की तरह इस्तेमाल करें। इससे स्किन सॉफ्ट और निखरी हुई दिखती है।

एलोवेरा स्किन को मुलायम रखता है और इससे बहुत अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा के पल्प में नींबू का रस, ब्राउन शुगर या फिर खसखस मिलाकर पूरी बॉडी या फेस को स्क्रब कर सकती हैं। इसके अलावा अखरोट के छिलके के पाउडर से भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए अखरोट के पाउडर, ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच कियोलिन और नींबू का रस, थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर बॉडी को स्क्रब कर सकती हैं।

स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश रखने के लिए इस्तेमाल करें खीरे का फेस स्क्रब।
स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश रखने के लिए इस्तेमाल करें खीरे का फेस स्क्रब।

कोल्ड पोटली से आई केयर

इनमें से किसी भी फेस पैक को मलमल के कपड़े में डालकर छोटी मुलायम पोटली बनाएं। इन्हें फ्रिज में रखें। थकी आंखों पर ये पोटली रखें। इससे आराम मिलेगा, थकान और डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।

खबरें और भी हैं...