• Hindi News
  • Women
  • Married To IPL Cricket Star, Gave Birth To Twins And Now Deepika Won Two Gold In Squash For The Country

मुकाम पर महिलाएं:जुड़वा बच्चों को जन्म देकर दीपिका पल्लिकल ने जीते 2 गोल्ड, पति बना IPL का सबसे बड़ा स्टार

6 महीने पहलेलेखक: संजीव कुमार
  • कॉपी लिंक

दीपिका पल्लिकल ने हाल ही में यूनाइटेड किंगडम के ग्लासगो में आयोजित वर्ल्ड स्क्वॉश चैंपियनशिप में जोशना चिनप्पा और सोरभ घोषाल के साथ मिलकर दो गोल्ड मैडल हासिल किए हैं। दीपिका के लिए यह इसलिए भी बड़ी उपलब्धि है क्योंकि वे तीन साल तक स्क्वॉश के खेल से दूर रहीं। टाइम्स ऑफ इंडिया को हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में दीपिका ने कहा, पिछले तीन साल में मेरी बॉडी में काफी बदलाव आया है, मैं पहले जैसी फुर्तिली और मजबूत कद काठी की तो नहीं रही पर मुझमें धैर्य रखने की क्षमता जरूर विकसित हुई है।

साल 2015 में क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से रचाई शादी
स्क्वॉश खेल की माहिर खिलाड़ी दीपिका पल्लिकल ने साल 2015 में नेशनल और इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे दिनेश कार्तिक से शादी रचाई।
अपने ग्लैमर के लिए भी चर्चित रही दीपिका के पति अभी आईपीएल 2022 में RCB की तरफ से अपने बल्ले का जलवा दिखा रहे हैं। दिनेश कार्तिक इस समय 'IPL के धोनी' कहे जाने लगे हैं।

मां बनने के 6 माह के भीतर की खेल में वापसी

दीपिका ने जुड़वा बच्चों को जन्म देने के छह माह के भीतर ही वर्ल्ड स्क्वॉश चैंपियनशिप में वापसी की। दीपिका ने मिक्स डबल्स में जहां अपने जोड़ीदार सौरभ घोषाल के साथ मिलकर गोल्ड जीता तो वहीं जोशना चिनप्पा के साथ मिलकर वुमन डबल्स में गोल्ड हासिल किया।

महिला और पुरुष खिलाड़ियों की प्राइज मनी कराई बराबर

21 सितंबर, 1991 में जन्मी दीपिका पल्लिकल की मां क्रिकेटर रही हैं। दीपिका ने बचपन से ही स्क्वॉश खेलना शुरू कर दिया था। दीपिका महज 13 साल की थी जब उनका स्क्वॉश फेडरेशन से विवाद हो गया था और इसके चलते उनको बैन भी किया गया। साल 2012 से 2015 तक दीपिका ने नेशनल चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लिया था। उनका कहना था कि पुरुष और महिला खिलाड़ियों के प्राइज मनी में 40 फीसदी का अंतर है। जब तक इसमें बराबरी नहीं आएगी तब तक वे चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी। आखिरकार, साल 2016 में प्राइज मनी को बराबर किया गया।

पुरस्कार और सम्मान
पद्म श्री2014
अर्जुन पुरस्कार

2012

दीपिका पल्लिकल की उपलब्धियां
वर्ल्ड स्क्वॉश चैंपियनशिप2022
विन्नीपेग विंटर क्लब ओपन2015
मकाउ स्क्वाश ओपन2013
मीड्वूड फार्मेसी ओपन2013
क्रोकोडाइल चैलेंज कप2011
ऑरेंज काउंटी ओपन2011