• Hindi News
  • Women
  • More Than 200 Posts, Salary Will Be Rs 63,068 After Selection

सुप्रीम कोर्ट में नौकरी का बेहतरीन मौका:200 से ज्यादा पोस्ट, सिलेक्शन के बाद 63,068 रुपए मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट की वैकेंसी - Dainik Bhaskar
सुप्रीम कोर्ट में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट की वैकेंसी

सुप्रीम कोर्ट में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर आया है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने ग्रुप-बी के तहत 'जूनियर कोर्ट असिस्टेंट' (JCA) की 210 रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

इसके लिए 18 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कैंडिडेट 10 जुलाई तक ऑफिशियल वेबसाइट https://main.sci.gov.in/recruitment पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एप्लिकेशन फीस

जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट को ऑनलाइन मोड से 500/- रुपए और एससी-एसटी को 250/- रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

सैलरी

इस भर्ती में ‘जूनियर कोर्ट असिस्टेंट’ (JCA) को लेवल 06 के अनुसार बेसिक पे 35,400/- रू (4200 रुपए ग्रेड पे के साथ पे-बैंड-2 पे स्केल) एवं एचआरए सहित कुल 63,068 रुपए मासिक वेतन मिलेगा।

जरूरी योग्यता एवं आयु सीमा

जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास कंप्यूटर ऑपरेटिंग और इंग्लिश टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है कैंडिडेट कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष उम्र के होने चाहिए।

ऐसे होगा सिलेक्शन

सिलेक्शन की प्रोसेस चार स्टेज में पूरी की जाने वाली है। पहले स्टेज में रिटन टेस्ट जिसमें 100 एमसीक्यू होंगे। ऑब्जेक्टिव टाइप के इस टेस्ट में निगेटिव मार्किंग होगी। इसे पास कर लेने के बाद टाइपिंग टेस्ट फिर डिस्क्रिप्टिव टेस्ट और उसके बाद इंटरव्यू होगा। कैंडिडेट का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर बनी मेरिट से होगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here