• Hindi News
  • Women
  • More Than 2100 Vacancies Including Clerk, Secretariat Assistant, 700 Posts Reserved For Women, Process Starts From Today

नौकरी की बात:क्लर्क, सचिवालय सहायक सहित 2100 से ज्यादा वैकेंसी, महिलाओं के लिए बड़ा मौका, 700 पोस्ट रिजर्व, आज से प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रेजुएट कर चुके युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी आई हैं। बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानी बीएसएससी ने ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के तहत 2187 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://bssc.bihar.gov.in/ पर आज से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन एप्लिकेशन 17 मई तक भरे जाएंगे। इसमें महिला कैंडिडेट के लिए 35 फीसदी पोस्ट रिजर्व की गई हैं।

जानिए वैकेंसी की डिटेल और एप्लिकेशन फीस

बीएसएससी की ओर से भरी जा रही कुल 2187 वैकेंसी में सचिवालय सहायक की 1360, मलेरिया निरीक्षक के 74 पोस्ट, अंकेक्षक निदेशालय के लिए 370 पोस्ट, योजना सहायक की 125 पोस्ट, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 2, अंकेक्षक (सहयोग समितियां) के 256 पद शामिल हैं।

जहां तक एप्लिकेशन फीस की बात है तो ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से जनरल, ओबीसी, पिछड़ा वर्ग के लिए 540 रुपए देने होंगे। एससी और एसटी के कैंडिडेट को 135 रुपए एप्लिकेशन फीस देनी होगी।

150 सवालों का होगा एग्जाम

बीएसएससी ने कहा है कि 40 हजार से अधिक एप्लिकेशन मिलने पर एग्जाम लिया जाएगा। एग्जाम में बहु-विकल्पी सवाल पूछे जाएंगे। प्री एग्जाम में 5 गुना कैंडिडेट का रिजल्ट दिया जाएगा। इसके बाद मेंस लिया जाएगा।

बता दें कि इस एग्जाम में जनरल स्टडी, जनरल साइंस और मैथ्स व मेंटल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्नों की संख्या 150 होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक निर्धारित किये गए हैं। गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। एग्जाम 2 घंटे 15 मिनट का होगा।

एजुकेशन क्वालिफीकेशन और आयु सीमा

ग्रेजुएशन कैंडिडेट इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट को किसी भी आरक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय ही दावा करना होगा। इसमें बाद में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। ऑनलाइन आवेदन के समय तक कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी की महिला कैंडिडेट के लिए अधिकतम आयु 40 साल है और 37 साल तक के पुरुष कैंडिडेट ऐप्लाई कर सकते हैं।

एप्लिकेशन फीस

  • बिहार के जनरल कैंडिडेट : 540 रुपए
  • SC/ ST/ PWD और बिहार के (महिला) : 135 रुपए
  • अन्य राज्य के कैंडिडेट के लिए : 750 रुपए

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here