• Hindi News
  • Women
  • More Than 4000 Jobs In Many Departments Including Railways, SSC, 792 Posts Of VDO Are Also Being Filled

नौकरी की बात:रेलवे, SSC समेत कई विभागों में 4000 से ज्यादा जॉब, VDO की भी भरी जा रही हैं 792 पोस्ट

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
4775 वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई - Dainik Bhaskar
4775 वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुश करने वाली खबर आई है। रेलवे, SSC, आयुष मंत्रालय समेत कई विभागों में 4000 से ज्यादा वैकेंसी पर इस दौरान ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं। ऐसे में मौका हाथ से निकल न जाए।

1920 वैकेंसी, SSC के जरिए एप्लीकेशन प्रोसेस 13 जून तक कर सकेंगे अप्लाई

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी SSC ने 1920 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ये पद सिलेक्शन पोस्ट फेज-10 के हैं।

ऐसे कैंडिडेट जो कि सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी, ग्रेजुएट और इससे अधिक योग्यता के हैं, उनके लिए रिक्तियों की संख्या 334 है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 12 मई से शुरू हो गई है।
इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है।

कैंडिडेट 13 जून 2022 तक अपना एप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। वहीं, परीक्षा का आयोजन अगस्त माह के दौरान किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए जनरल कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। जबकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट को नियमानुसार छूट मिलेगी। जबकि एप्लीकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए ऑनलाइन जमा करने होंगे। महिलाओं, एससी, एसटी और दिव्यांग को कोई शुल्क नहीं देना होगा।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

रेलवे में 1044 वैकेंसी, एग्जाम और इंटरव्यू की बजाए मेरिट से होगी भर्ती

मैट्रिक यानी 10वीं पास लड़की-लड़कों के लिए जॉब का एक और बेहतरीन मौका आया है। रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए योग्य कैंडिडेट से आवेदन मांगे हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत कुल 1044 पद भरे जाने हैं। इनके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है यानी एसईसीआर रेलवे की ओर से अप्रेंटिस भर्ती के लिए पंजीकरण लिंक https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ सक्रिय कर दिया गया है। कैंडिडेट 3 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रशिक्षण से गुजरना होगा और उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण अप्रेंटिसशिप इंडिया या दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट apprenticeshipindia.gov.in और secr.indianrailways.gov.in पर देख सकते हैं।

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष है और 24 साल तक के युवा अप्लाई कर सकते हैं। आयु की गणना का आधार 1 मई, 2022 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।

जहां तक क्वालिफिकेशन की बात है तो कैंडिडेट ने 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो। इसके अलावा किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए।

सिलेक्शन के लिए मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

नोटिफिकेशन के लिए Click Here

महारत्न कंपनी ONGC में 933 पोस्ट, 10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका, 98,000 तक मिलेगी सैलरी

10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट यानी पीजी कर चुके कैंडिडेट के लिए सरकारी कंपनी में नौकरी का बेहतरीन मौका आया है। सरकार की महारत्न कंपनी कही जाने वाल ओएनजीसी (ONGC) ने नॉन एग्जीक्यूटिव पदों पर योग्य कैंडिडेट से आवेदन मांगे हैं।

कंपनी कुल 933 नॉन एग्जीक्यूटिव के पदों को भरने जा रही है। ओएनजीसी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, देहरादून (उत्तराखंड), दिल्ली, मुंबई (महाराष्ट्र), गोवा, गुजरात, जोधपुर (राजस्थान), चेन्नई और कराईकल (तमिलनाडु और पुदुचेरी), असम, अगरतला (त्रिपुरा), कोलकाता (पश्चिम बंगाल) और बोकारो (झारखंड) में जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट, जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट, जूनियर टेक्निशियन और अन्य के पदों पर भर्ती की जानी है।

कैंडिडेट को आवेदन के लिए ओएनजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ongcindia.com पर विजिट करने के बाद करिअर सेक्शन में जाना होगा। कैंडिडेट को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वह अपना आवेदन भर कर सबमिट कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो चुकी है और कैंडिडेट 28 मई 2022 तक अपना एप्लिकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आवेदन के दौरान कैंडिडेट को आवेदन के साथ 300 रुपये का शुल्क जमा कराना होगा। वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और एक्स-सर्विस-मैन कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए शुल्क माफ है।

जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट पदों के लिए कैंडिडेट के पास संबंधित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, जूनियर टेक्नीशियन पदों के लिए कैंडिडेट को हाई स्कूल और सम्बन्धित ट्रेड में सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

मिनिस्ट्री में कंप्यूटर ऑपरेटर की वैकेंसी, 21,000 से ज्यादा होगी सैलरी, जल्द करें अप्लाई

केंद्र सरकार के आयूष मंत्रालय में बीईसीआईएल यानी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टैंट्स इंडिया लिमिटेड ने डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इस वैकेंसी के तहत कुल 86 पदों को भरा जा रहा है। कैंडिडेट को इन पदों के लिए ऑनलाइल आवेदन करना होगा। कैंडिडेट बीईसीआईएल की ऑफिशियल वेबसाइट www.becil.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मई है।

ग्रेजुएशन के अलावा ये है योग्यता: इस पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की हो। इसी के साथ कैंडिडेट को टाइपिंग भी आनी चाहिए। कैंडिडेट की टाइपिंग स्पीड अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होना जरूरी है।

एप्लिकेशन फीस: बीईसीआईएल में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर आवेदन करने वाले जनरल व ओबीसी कैटेगरी और महिला कैंडिडेट को आवेदन शुल्क के तौर पर 750 रुपए जमा करने होंगे। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग कैंडिडेट को केवल 450 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Click Here

VDO के 792 पदों पर 15 मई से आवेदन होंगे शुरू

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Punjab Subordinate Service Selection Board ) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर विलेज डेवलपमेंट आर्गनाइजर के 792 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। 15 मई को ही पीएसएसएसबी (PSSSB) की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन और भर्ती के दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2022 से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए कैंडिडेट पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता, शुल्क, आयु सीमा और सिलेक्शन प्रोसेस : कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन की डिग्री, कम्प्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा और 10वीं में पंजाबी एक विषय के तौर पर होना चाहिए। कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 37 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को आवेदन शुल्क के तौर पर 1000 रुपए और एससी, बीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपये एवं ईएसएम कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। हां तक सिलेक्शन प्रोसेस की बात है तो कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, ऑनलाइन टेस्ट, स्किल टेस्ट और ऑनलाइन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा।