• Hindi News
  • Women
  • Not Only Beautiful, Intelligent And Cultured, Boys Consider A Girl Who Likes Intelligent And Sports As An Ideal Wife, Know That Boys Find These Qualities In Their Partner For Marriage

आइडियल वाइफ:सिर्फ सुंदर, सुशील और संस्कारी ही नहीं कमाऊ, इंटेलिजेंट और स्पोर्ट्स लविंग लड़की को आइडियल वाइफ मानते हैं लड़के

3 दिन पहलेलेखक: सुनाक्षी गुप्ता
  • कॉपी लिंक
  • पति और पत्नी की साथ आएगी कमाई तो चलेगा परिवार और भरेगी EMI
  • पत्नी ऐसी हो, जो साथ में क्रिकेट मैच भी देखे और पॉलिटिक्स पर भी बात करे

शादी के नाम पर चाहे लड़का हो या लड़की दोनों ही ड्रीम वर्ल्ड में पहुंच जाते हैं। जिंदगी की नई शुरुआत के लिए परफेक्ट और आइडियल लाइफ पार्टनर तलाशना इतना आसान भी नहीं होता, खासकर तब जब हमारे सपने और प्रैक्टिकल लाइफ की सच्चाई आपस में टकराती है। रिश्ता देखने जाते लड़के अक्सर इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि अपने लिए कैसी लड़की तलाशें।

एक तरफ लड़के ऐसी पार्टनर चाहते हैं जो उनकी और परिवार की जरूरतों और जिम्मेदारियों को पूरा करे, वहीं दूसरी तरफ ऐसी वाइफ भी चाहते हैं जो उनके साथ घूमे-फिरे और उनकी पसंद-नापसंद को समझे। जितनी तेजी से जिंदगी हाइटेक हो रही है, लड़कों की आइडियल वाइफ को लेकर डेफिनिशन भी उतनी ही तेजी से बदल रही है। आजकल लड़के आइडियल वाइफ में सिर्फ वही खूबियां नहीं देखते जो उनके पिता और दादाजी देखा करते थे बल्कि कुछ अन्य बातों पर भी गौर करते हैं। समय के साथ लड़कों का नजरिया काफी बदल गया है।

आगे पढ़िए रिश्ता तय करने से पहले लड़के अपनी लाइफ पार्टनर में किन खूबियों को तलाश रहे हैं...

सोर्स - आईसीसी ट्विटर
सोर्स - आईसीसी ट्विटर

जो क्रिकेट मैच का स्कोर बताए और देश की पॉलिटिक्स पर राय भी रखे
लाइफ पार्टनर पर लड़कों की चॉइस पूछते हुए साल 2016 में मैट्रीमोनियल साइट शादी.कॉम ने एक सर्वे किया था, जिसमें देखा गया कि ज्यादातर लड़के ऐसी लाइफ पार्टनर चाहते हैं जो उनकी दोस्त हो और दोनों की हॉबीज व इंटरेस्ट एक जैसे हो। इस सर्वे में करीब 8500 लड़कों ने हिस्सा लिया था। जिनमें से लगभग 76% पुरुषों का कहना है कि उन्हें ऐसी पत्नी चाहिए जो उनके साथ क्रिकेट या कोई भी स्पोर्ट एन्जॉय करे। वो सिर्फ अपने 'क्यूट प्लेयर' के लिए क्रिकेट न देखे बल्कि हसबैंड को स्कोर भी बताए व खेल की स्ट्रैटजी भी डिसकस करे।

वहीं 73% पुरुष चाहते हैं कि पार्टनर न्यूज देखे, समझे और उस पर बात करे। उसे पूरा अखबार चाटने की जरूरत नहीं है, लेकिन देश-दुनिया की बड़ी घटनाएं या पॉलिटिक्स में क्या चल रहा है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। लाइफ पार्टनर मुद्दों पर अपनी राय रखने वाली होनी चाहिए।

सिंबॉलिक इमेज
सिंबॉलिक इमेज

85% पुरुष चाहते हैं कामकाजी पत्नी, प्रोफेशन से भी पड़ता है फर्क
घर में कमाने वाला एक व्यक्ति हो, खर्च करने वाला दो, इससे तो बेहतर ये है कि दोनों ही लोग कमाएं ताकि अच्छी जिंदगी बिता सके। इसी सोच के साथ ऑनलाइन सर्वे में करीब 85 % पुरुषों ने कहा कि उन्हें कामकाजी पत्नी चाहिए जो अपने करियर को सीरियसली ले। इस विषय पर एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर व सोशियोलॉजिस्ट प्रशांत आर चौहान का कहना है कि लड़के ऐसी पत्नी चाहते हैं, जो उनके प्रोफेशन से जुड़ी हो, ताकि वे अपनी फील्ड से जुड़ी परेशानियां उसके साथ शेयर कर सकें या फिर प्रोफेशनल ग्रोथ से जुड़े फैसले ले सके।

आइडियल वाइफ में ये खूबियां ढूंढ रहे हैं लड़के
यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग और लोवा के सोशिलॉजिस्ट ने 2013 में एक सर्वे कर 1,108 कॉलेज स्टूडेंट्स से उनकी लाइफ पार्टनर को लेकर इच्छाएं पूछीं। सर्वे का जब रिजल्ट आया तो जवाब हैरान कर देने वाले थे। लड़कों ने पार्टनर में खूबियों की बाकायदा एक लिस्ट तैयार कर रखी थी। जानिए क्या है लड़कों की लिस्ट में शामिल खूबियां...

1- महत्वाकांक्षी और वर्किंग : एसी महिला जो फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट हो, वो महत्वाकांक्षी हो और खुद अपने सारे काम करना जानती हो। हर काम के लिए पति पर आश्रित न हो। इसके पीछे एक थ्योरी ये भी है कि पुरुष सोचते हैं कि अगर दोनों लोग कमाएंगे तो एक की सैलरी से घर चलेगा और दूसरे की सैलरी से घर या गाड़ी की ईएमआई भरी जा सकेगी।

2- भरोसेमंद : पुरुषों को ऐसी महिला पसंद आती है जो भरोसेमंद और वफादार हो, जो उनका हर कदम पर साथ निभाए।

3- इमोशनली स्टेबल और मैच्योर : बाहर की सुंदरता के साथ ही मन की सुंदरता भी पुरुषों के लिए बहुत मायने रखती है। वे चाहते हैं कि पत्नी खुद भी इमोशनली स्टेबल व मैच्योर हो और उन्हें भी सपोर्ट करे।

4 - पढ़ी-लिखी और इंटेलिजेंट : अगर महिला कामकाजी नहीं भी है तो पढ़ी-लिखी होनी चाहिए, ताकि परिवार व बच्चों की परवरिश अच्छे से कर सके। वो इंटेलिजेंट और इंटरेस्टिंग दिखे।

5 - सुंदर : एक खूबसूरत लाइफ पार्टनर हर किसी की तमन्ना होती है। हालांकि सुंदरता का कोई पैमाना नहीं है, लेकिन ये सच है कि आज भी जब लड़के लाइफ पार्टनर ढूंढने जाते हैं तो लड़की के नैन-नक्श पर जरूर ध्यान देते हैं।

6 - मिलनसार : ऐसी महिला जो सभी के साथ घुले-मिले। उनके दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ मिलनसार हो।

7 - अच्छा स्वास्थ्य : महिला का स्वास्थ्य अगर अच्छा होता है तो वह खुद का और परिवार का भी अच्छा ख्याल रख सकती है। इसलिए ज्यादातर पुरुष हेल्दी वाइफ पसंद करते हैं, खासकर आज के दौर में जब हम चारो ओर से बीमारियों से घिरे हुए हैं।

8 - प्यार करने वाली : पति-पत्नी के रिश्ते में जितना ज्यादा प्यार होता है, वो रिश्ता उतना ही मधुर रहता है। जो लोग लव मैरिज नहीं करते हैं, वे अब शादी से पहले डेटिंग करने लगे हैं, ताकि सामने वाले शख्स को पहचान सके और इस बीच अगर प्यार हो जाता है तो और भी अच्छा।

9 - घर व बच्चों का ख्याल रखने वाली और सेक्शुअली कंपैटेबल : शादी से पहले लड़के ये जानने के इच्छुक होते हैं कि उनकी लाइफ पार्टनर परिवार का कितना ख्याल रख सकती है, वह इस ओर कितना ध्यान दे सकती है, या फिर बच्चों को लेकर उसकी क्या राय है। यंग जनरेशन के ज्यादातर लड़के शादी से पहले पार्टनर की सेक्शुअल कंपैटेबिलिटी को परखना भी जरूरी समझते हैं, इसलिए लिव इन रिलेशनशिप को भी अपना रहे हैं।

खबरें और भी हैं...