• Hindi News
  • Women
  • Now Saying Goodbye To Wimbledon, Was Giving Heart To Pakistani cricketer In A Restaurant In Australia

सानिया-मिर्जा कभी स्कर्ट तो कभी शादी को लेकर हुईं ट्रोल:अब विंबलडन को कह रहीं अलविदा, ऑस्ट्रेलिया के एक रेस्तरां में पाकिस्तानी-क्रिकेटर को दे बैठी थीं दिल

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सानिया मिर्जा आखिरी बार विंबलडन ओपन में भाग ले रही हैं। सानिया ने पहले ही घोषणा कर थी कि इस सीजन के बाद वे टेनिस से संन्यास ले लेगीं। हालांकि, अभी उन्होंने अपने जोड़ीदार मेट पेविक के साथ टूर्नामेंट के मिक्स डबल के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अपनी टेनिस उपलब्धियों के अलावा सानिया कई तरह से सुर्खियों में रहती आई हैं।

सानिया की लाइफ में कभी अफेयर्स, लव और कंट्रोवर्सी का भी दौर रहा था जिसका जिक्र उनकी खुद की बायोग्राफी में भी मिलता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

एक प्लेयर के लिए फिट बॉडी का होना बेहद जरूरी है। इस मामले में सानिया कहीं आगे रही हैं। वे फिटनेस के साथ-साथ बेहद सुंदर खिलाड़ियों में से एक मानी जाती हैं। सानिया के लुक की वजह से भारत और विदेश में उनके सैकड़ों दीवाने रहे हैं।

सानिया मिर्जा दक्षिण भारत के हैदराबाद में पली-बढ़ीं और वहीं से उनकी शोहरत की जमीं तैयार हुई।
सानिया मिर्जा दक्षिण भारत के हैदराबाद में पली-बढ़ीं और वहीं से उनकी शोहरत की जमीं तैयार हुई।

सानिया मिर्जा दक्षिण भारत के हैदराबाद में पली-बढ़ीं और वहीं से उनकी शोहरत की जमीं तैयार हुई। युवावस्था के दौरान उनके फिल्मी हीरो और बचपन के दोस्त से कनेक्शन के कई मतलब निकाले गए।

अफेयर से जुड़ी कंट्रोवर्सी का वह दौर

सानिया मिर्ज़ा जब सुर्खियों आईं तो उनका नाम कभी एक्टर शाहिद कपूर से जुड़ा तो कभी उनके बचपन के दोस्त सोहराब से। शाहिद कपूर के साथ उनकी नजदीकियों को लेकर कई बातें कही गईं। सानिया ने एक टीवी शो 'कॉफी विद करण' में शाहिद कपूर के बारे में सवाल किए जाने पर कुछ अटपटे जवाब दिए। कुछ समय के बाद ऐसी अफवाहों पर अपने आप ही विराम लग गया क्योंकि दोनों के बीच की नजदीकियां कुछ ही समय के लिए थीं।

इसके बाद, सानिया मिर्जा और उनके बचपन के दोस्त सोहराब की कंट्रोवर्सी का दौर चला। दोनों अच्छे दोस्त थे। कुछ दिनों बाद दोस्ती शादी में बदल गई। मगर, दोनों के रास्ते अलग होने की वजह से यह रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाया। सानिया और सोहराब दोनों ने मिलकर इस बात का फैसला किया, कि वे एक दूसरे के लिए नहीं बने हैं और अलग होने का निर्णय लिया।

एक रेस्तरां में पहली बार मिले थे सानिया और शोएब

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक की मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के एक रेस्तरां में हुई थी। 12 अप्रैल 2010 को दोनों की शादी हुई थी। लेकिन इससे पहले जो हंगामा मचा, विवाद हुए, उसे सानिया आज भी याद करती हैं। उन्होंने 2010 में निकाह और उससे पहले की घटनाओं को अपनी बायोग्राफी ‘Ace against odds’ (2016) में बताया है। जानिए इस बुक में सानिया ने कैसे बयां की लवस्टोरी….

शोएब का प्लान हुआ सक्सेज

2010 में सानिया होबार्ड (ऑस्ट्रेलिया) में टूर्नामेंट खेलनी गईं थीं और शोएब भी अपनी टीम के साथ वहीं थे। होबार्ड के एक भारतीय रेस्तरां में सानिया पिता इमरान मिर्जा, कोच लेन के साथ डिनर के लिए गई थीं। शोएब उनके टेबल तक आए और बोले- हेलो। बातचीत में शोएब ने सानिया का मैच देखने की इच्छा जताई। मैच के बाद सानिया के डैडी ने शोएब को डिनर के लिए इनवाइट किया। इस मुलाकात के बाद सानिया और शोएब की फोन पर बातें शुरू हो गईं और शोएब का प्लान सक्सेज हो गया। सानिया-शोएब इस ‘संयोग’ पर आज भी मज़ाक करते हैं।

सानिया का नंबर चाहिए था, शोएब ने ऐसे किया प्लान

दरअसल, सानिया-शोएब पहले से एक-दूसरे को जानते थे। दिल्ली में एक होटल के जिम में दोनों को एक पत्रकार ने मिलवाया था। मोहाली में एक और मौका था, जब दोनों दोबारा मिले। सानिया भारत-पाकिस्तान वनडे मैच देखने गई थीं। इन दो मुलाकातों के बाद ही शोएब ने ठान लिया था कि किसी भी हाल में सानिया का मोबाइल नंबर लेकर रहेंगे।

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब ने कभी सानिया से मिलने के लिए की थी प्लानिंग
पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब ने कभी सानिया से मिलने के लिए की थी प्लानिंग

शादी से पहले सानिया के घर में रहने पर मचा था हंगामा

'शोएब शादी से पहले दुल्हन के घर में कैसे रह सकते हैं, यह इस्लाम के खिलाफ है', इस पर हंगामा मचा हुआ था। न्यूज चैनल लगातार सानिया के घर से लाइव खबरें दे रहे थे। तब सानिया के घर के बड़ों ने तय किया कि शोएब शादी से एक दिन पहले होटल में शिफ्ट हो जाएं। ऐसा ही हुआ। लेकिन मीडिया की मौजूदगी में घर से बाहर निकलना मुश्किल था।

सानिया के अंकल ने एक नाटक रचा, ताकि शोएब को होटल पहुंचाया जा सके। वे मीडिया के सामने गए और जोर-जोर से चिल्लाने लगे, ताकि सभी को लगे कि घर में जोरदार झगड़ा हो रहा है। जब मीडिया ने उन्हें घेर लिया, तो शोएब चुपचाप पीछे के दरवाजे से निकलकर एक छोटी कार में नीचे लेट गए और होटल पहुंच गए। सानिया के मुताबिक, 'ये छोटी कार हमारे घर में किराना और सब्जी लाने के लिए यूज़ होती है। अंकल ने ही इस पूरे नाटक को रचा था।'

जब रिश्तेदार ने कहा- घर के परदे लगा लो...
चैनल सानिया के घर की एक-एक एक्टिविटी को लाइव दिखा रहे थे, मिर्जा परिवार को इसका एहसास नहीं था। जब सानिया के पिता इमरान मिर्जा को उनके एक रिश्तेदार का फोन आया जिसमें उन्होंने पूछा- 'क्या सानिया हरी टी-शर्ट पहनी है.?' जवाब में मिर्जा ने कहा-'हां'। तब रिश्तेदार ने लगभग चीखते हुए कहा- 'पूरे घर के पर्दे लगा दो, चैनल तुम्हें लाइव दिखा रहे हैं।'

कभी भारतीय होने पर उठने लगे थे सवाल

साल 2014 में सानिया मिर्ज़ा को तेलंगाना का ब्रांड एंबेसेडर बनाया गया तो विपक्ष के लोगों उनकी भारतीयता पर सवाल उठाए। तब सानिया ने कहा था कि वे मरते दम तक भारतीय रहेंगी।

सानिया मिर्जा ने ट्वीट किया, ''मुझे इस बात से दु:ख हो रहा है कि मेरे बारे में एक तुच्छ मुद्दे पर प्रमुख राजनीतिज्ञ और मीडिया अपना क़ीमती वक़्त जाया कर रहे हैं। मेरे दादा-परदादा सदियों से हैदराबाद में रहते आए और जब मैं तीन सप्ताह की थी तो यहां अपने घर आई थी। मैंने शोएब मलिक से शादी की है, लेकिन मैं भारतीय हूं और अंतिम सांस तक भारतीय ही रहूंगी।''

सानिया मिर्जा की स्कर्ट से मचा था बवाल

सानिया टेनिस प्लेयर होने के नाते ड्रेस कोड के मुताबिक स्कर्ट पहनकर खेलती थीं। लेकिन वो ये नहीं जानती थी कि उनकी ये ड्रेस कुछ लोगों को चुभ जाएगी और वो इसके खिलाफ फतवा तक जारी कर देंगे। सितंबर 2005 में सानिया मिर्जा की टेनिस ड्रेस को लेकर ही एक मुस्लिम धर्मगुरु ने फतवा जारी किया।

स्कर्ट पहनने पर सानिया मिर्जा को कभी मिलीं थी धमकियां
स्कर्ट पहनने पर सानिया मिर्जा को कभी मिलीं थी धमकियां

धर्मगुरु का कहना था कि इस्लाम में महिलाओं को स्कर्ट, शॉर्ट्स और स्लीवलेस टॉप पहनने की मनाही है। यही नहीं उस धर्मगुरु ने कथित तौर पर सानिया मिर्जा को दोबारा ऐसे कपड़े पहनने पर नुकसान पहुंचाने की धमकी भी दी। सानिया के खिलाफ ये फतवा कुछ ही घंटों में देश की सबसे बड़ी खबर बन गया और जिसके बाद उनकी जिंदगी ही बदल गई। इस दौर को उन्होंने अपनी बायोग्राफी में बयां किया है।

बेटे के नाम को लेकर भी सानिया रहीं चर्चित

टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी रचाकर पाक में जा बसी। साल 2018 में सानिया मिर्जा ने बेटे को जन्‍म दिया। सानिया ने अपने बेटे को बड़ा ही प्‍यारा नाम दिया है। सानिया और उनके पति, दोनों ही मुस्लिम धर्म से हैं इसलिए उन्‍होंने बेटे को भी मुस्लिम नाम दिया है।

सानिया ने बेटे के नाम में अपना और अपने पति दोनों का सरनेम जोड़ा है।
सानिया ने बेटे के नाम में अपना और अपने पति दोनों का सरनेम जोड़ा है।

सानिया ने अपने बेटे का नाम इजहान मिर्जा मलिक रखा। इजहान नाम का मतलब होता है आज्ञा मानना या भगवान के नियमों का अनुयायी। इजहान एक मुस्लिम लड़के का नाम है और यह उर्दू मूल का नाम है। अब सानिया का बेटा 3 साल का होने को है।

खबरें और भी हैं...