• Hindi News
  • Women
  • On The Matter Of Removing The Life Support System, The Judge Was Asked, What Is The Hurry?

ब्रेन डेड बेटे को बचाने के लिए मां पहुंची कोर्ट:लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटाने की बात पर जज से पूछा इतनी क्या जल्दी है?

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक माँ अपने बेटे की जान की खातिर कोर्ट पहुँची है। 12 साल का आर्ची बैटर्सबी एक जिमनास्ट है। लेकिन सात अप्रैल से वो अस्पताल की बिस्तर पर लाइफ़ सपोर्ट सिस्टम के साथ पड़ा है। एक महीने से अधिक हो गए जब वो अपने घर में बेहोश मिला था। अस्पताल वाले पर्ची को ब्रेन डेड घोषित कर चुके हैं। और लाइफ़ सपोर्ट सिस्टम हटाना चाहते हैं। लेकिन माँ को ये फ़ैसला मंज़ूर नहीं है। वो चाहती है कि उसके बेटे को और समय दिया जाए ताकि वो लड़ सके।

ब्रेन डेडलाइन है या नहीं कंफर्म करने के लिए जाँच हो

पूर्वी लंदन के व्हाइटचैपल में रॉयल लंदन अस्पताल के विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात की ज्यादा संभावना है कि वो मर चुका है और अब उसका लाइफ़ सपोर्ट सिस्टम हटा दिया जाना चाहिए। लेकिन हाईकोर्ट के एक जज ने फैसला सुनाया कि वह वास्तव में ब्रेन-डेड है या नहीं, ये सुनिश्चित करने के लिए ब्रेन-स्टेम टेस्ट कराना होगा। वहीं बार्ट्स हेल्थ एनएचएस ट्रस्ट के प्रवक्ता ने कहा कि 'यह एक अविश्वसनीय रूप से दुखद स्थिति है और इस समय हम आर्ची और उनके परिवार के साथ हैं। लेकिन ब्रेन स्टेम टेस्ट आर्ची के लिए सही होगा। कोर्ट के फ़ैसले को देखते हुए हम अगले सप्ताह इस जाँच को कराएँगे।

उसने मेरी उंगलियों को कसकर पकड़ा था। मुझे लगता है कि उसका तरीक़ा है, मुझे यह बताने कि वह अभी भी यहाँ है। उसे अभी और समय चाहिए।
उसने मेरी उंगलियों को कसकर पकड़ा था। मुझे लगता है कि उसका तरीक़ा है, मुझे यह बताने कि वह अभी भी यहाँ है। उसे अभी और समय चाहिए।

माँ का कहना आर्ची अभी ज़िंदा है, उसने मेरा हाथ पकड़ा

फैसले आने बाद आर्ची की मां होली डांस ने कहती हैं- 'मैं कानूनी लड़ाई लड़ते हुए अपने बच्चे के पास रहने की कोशिश कर रही हूँ। यह बहुत मुश्किल और अनफ़ेयर है।उसने मेरी उंगलियों को कसकर पकड़ा था। मुझे लगता है कि उसका तरीक़ा है, मुझे यह बताने कि वह अभी भी यहाँ है। उसे अभी और समय चाहिए। कुछ दिन पहले ही उसने अपनी आँखें खोलना शुरू किया, जब उसकी वेंटिलेटर ट्यूब को बदला जा रहा था। उस वक्त उसकी आँखों में आँसू आ गए। मैं इस तरह से उनकी मौत नहीं स्वीकार करूंगी। मैंने चमत्कारों के बारे में सुना है, जब लोग ब्रेन डेड होकर वापस आ गए हैं।’

अभी सिर्फ़ पाँच हफ़्ते हुए हैं, इतनी क्या जल्दी?

होली ने कोर्ट में जज से अपने बेटे के लिए और समय माँगा, साथ ही सवाल भी किया। उनका कहना था कि अभी उसे अस्पताल में सिर्फ़ पाँच हफ़्ते हुए हैं। मुझे फ़्लू से उबरने में इतना समय लग गया था। इतनी क्या जल्दी है? वो आगे कहती हैं- यहाँ हर कोई जल्दी में है। मैं चाहती हूँ कि आप उस थोड़ा समय और दें ताकि वो अपनी जान के ख़ातिर लड़ सके।

परिवार वाले उसका पसंदीदा गाना, ल्यूसिड ड्रीम्स बाय जूस WRLD बजाते हैं। साथ ही आर्ची को उसके दोस्तों के वॉयस नोट्स भी सुनाते हैं।
परिवार वाले उसका पसंदीदा गाना, ल्यूसिड ड्रीम्स बाय जूस WRLD बजाते हैं। साथ ही आर्ची को उसके दोस्तों के वॉयस नोट्स भी सुनाते हैं।

भाई के लिए बहन ने बनाया इंस्टाग्राम पेज

आर्ची का भाई टॉम ( 22) और बहन लॉरेन (20) हर दिन उससे मिलने आते हैं और उसे बात करने की कोशिश करते हैं। परिवार वाले उसका पसंदीदा गाना, ल्यूसिड ड्रीम्स बाय जूस WRLD बजाते हैं। साथ ही आर्ची को उसके दोस्तों के वॉयस नोट्स भी सुनाते हैं। लॉरेन ने आर्ची की स्थिति को हर दिन अपडेट करने के लिए एक इंस्टाग्राम पेज बनाया है। पेज का नाम 'स्प्रेड द पर्पल वेव' है। वहीं इस पूरे मामले में क्रिश्चियन लीगल सेंटर नामक एक अभियान संगठन आर्ची के परिवार का समर्थन कर रहा है। सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रिया विलियम्स ने कहा, ‘हम हर कदम पर आर्ची और उनके परिवार के साथ खड़े हैं। हम उसे जीवन का हर मौका देना चाहते हैं।’