• Hindi News
  • Women
  • Opportunities For 8th 10th And 12th Pass To Graduate, Salary Starts From Rs 35,000

12,000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी:8वीं-10वीं और 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए मौके, सैलरी 35,000 रुपए से शुरू

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस सप्ताह 12 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरी निकली हैं। ये नौकरियां बैंक, सुप्रीम कोर्ट, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, हेल्थ सेक्टर जैसे क्षेत्रों में हैं। ऐसे में युवाओं के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका आया है।

700 वैकेंसी, एचपीएससी के जरिए भर्ती, जल्द करें अप्लाई

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने 700 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ये पद एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर (प्रशासनिक संवर्ग) और एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर (मृदा संरक्षण / मृदा सर्वेक्षण) (ग्रुप-बी) के हैं।

इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर 29 जून से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होने जा रही है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।
कुल 700 पदों में से 600 पद एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर प्रशासन के लिए और 100 पद मृदा संरक्षण के लिए हैं।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा: कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर में बीएससी (ऑनर्स) डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा संस्कृत या हिंदी मैट्रिक तक या एक विषय के रूप में हिंदी के साथ 10+2/B.A./M.A. योग्यता होनी चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है तो कैंडिडेट की आयु 42 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सरकारी बैंक आईडीबीआई में स्पेशलिस्ट ऑफिसर बनने का मौका

सरकारी क्षेत्र के इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया यानी आईडीबीआई ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.idbibank.in/idbi-bank-careers-current-openings.aspx पर 25 जून यानी आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, आईडीबीआई के द्वारा मैनेजर, जनरल मैनेजर और डिप्टी जनरल मैनेजर के 226 पदों को भरा जाना है। इन पदों में मैनेजर के 82 पद, जनरल मैनेजर के 111 पद और डिप्टी जनरल मैनेजर के 33 पद हैं। सभी पदों को संयुक्त तौर पर स्पेशलिस्ट ऑफिसर यानी एसओ कहा गया है। इसके अलावा कैटेगरी के हिसाब पदों को ग्रेड-बी, ग्रेड-सी और ग्रेड-डी के तौर पर बांटा गया है।

स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में न्यूनतम 60% अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए।

असिस्टेंट जनरल मैनेजर पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 28 साल से 40 साल और मैनेजर पदों के लिए 25 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, डिप्टी जनरल मैनेजर पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 35 साल और अधिकतम आयु 45 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

एप्लिकेशन फीस: 25 जून यानी आज से स्पेशलिस्ट ऑफिसरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। इसके लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि, अन्य उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। ये एप्लिकेशन फीस फॉर्म भरने के दौरान ऑनलाइन मोड में ही जमा करनी होगी।

वैकेंसी और ऑनलाइन एप्लिकेशन सबमिट करने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर जरूर गौर करें। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

फिजिकल टीचर की 5,546 वैकेंसी, महिलाओं को 30 फीसदी रिजर्वेशन

12वीं पास और फिजिकल डिप्लोमा होल्डर के लिए 5500 से ज्यादा वैकेंसी आई हैं। राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) फिजिकल एजुकेशन टीचर्स (PTI) की बड़ी संख्या में भर्ती कर रहा है। कुल पदों की संख्या 5546 है।

इसके लिए 23 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

आवेदन की आखिरी तारीख 22 जुलाई है। इन पदों के लिए आवेदन फीस 450 रुपये है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए फीस में छूट है। आवेदकों को 25 सितंबर 2022 को एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत भुगतान किया जाएगा।

योग्यता एवं आयु सीमा : इन पदों के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होने के अलावा C.P.Ed/ D.P.Ed/ B.P.Ed होल्डर होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

सरकारी विभागों में 1400 से ज्यादा पदों पर भर्ती, रिटन टेस्ट और इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

गुजरात सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (GSSSB) ने स्टेनोग्राफर, वर्क असिस्टेंट, जूनियर साइंटिफिक असिस्टेंट, ट्रेसर, असिस्टेंट लाइब्रेरियन, इलेक्ट्रिकल ड्यूटी इंस्पेक्टर सहित कुल 1446 पदों पर वैकेंसी निकाली है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 जून तक ऑफिशियल वेबसाइट https://ojas.gujarat.gov.in/Home.aspx पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस :चयन गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (GSSSB) निर्धारित मानदंडों के अनुसार चयन प्रक्रिया करेगा। योग्य कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

4000 से ज्यादा नर्सिंग ऑफिसर की पोस्ट, रजिस्ट्रेशन का बस आज ही है मौका

ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग (OSSSC) ने नर्सिंग ऑफिसर के 4070 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.osssc.gov.in/Public/OSSSC/Default.aspx पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

कैंडिडेट 25 जून यानी आज तक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और 30 जून 2022 तक अपना आवेदन फॉर्म कंप्लीट कर सबमिट कर सकते हैं।

कैंडिडेट के पास नर्सिंग में डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट, 8वीं से 10वीं पास योग्यता एवं 21 से 38 साल आयु होनी चाहिए।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सुप्रीम कोर्ट में 200 से ज्यादा पोस्ट, जूनियर कोर्ट असिस्टेंट बनने का अवसर

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने ग्रुप-बी के तहत 'जूनियर कोर्ट असिस्टेंट' (JCA) की 210 रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए 18 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कैंडिडेट 10 जुलाई तक ऑफिशियल वेबसाइट https://main.sci.gov.in/recruitment पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एप्लिकेशन फीस : जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 500/- रुपए आवेदन शुल्क लगेंगे तथा एससी-एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 250/- रुपए आवेदन शुल्क लगने वाला है।
सैलरी : इस भर्ती में ‘जूनियर कोर्ट असिस्टेंट’ (JCA) को लेवल 06 के अनुसार बेसिक पे 35,400/- रुपए (4200 रुपए ग्रेड पे के साथ पे-बैंड-2 पे स्केल) एवं एचआरए सहित कुल 63,068 रुपए मासिक वेतन मिलेगा।

जरूरी योग्यता एवं आयु सीमा : जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास कंप्यूटर ऑपरेटिंग और इंग्लिश टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है कैंडिडेट कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष उम्र के होने चाहिए।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here