• Hindi News
  • Women
  • Opportunities In Many Sectors Including 4,400 Government Vacancies, Railways, Banks, Airports, Know Where Are The Jobs

नौकरी की बात:4,400 गवर्नमेंट वैकेंसी, रेलवे, बैंक, एयरपोर्ट सहित कई क्षेत्रों में मौके, 8वीं, 10वी,12 और ग्रेजुएट के लिए अवसरों की कमी नहीं

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए देश के कई हिस्सों में 4,400 से ज्यादा जॉब निकली हुई हैं। ये नौकरियां 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कर चुके कैंडिडेट के लिए हैं। बैंक और रेलवे में कई जॉब मौजूद हैं। ऐसे में मौका हाथ से जाने न दें। आइए, जानते हैं कहां-कहां है शानदार चांस -

बैंक में बंपर पोस्ट, शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू से होगा सलेक्शन, 5 दिन बाकी

सरकारी बैंक में मैनेजर बनने का सपना रखने वाले युवाओं के खुशखबरी है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने 159 पदों पर रेक्र्यूटमेंट के लिए योग्य कैंडिडेट से एप्लीकेशन मांगे हैं। इसके तहत दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार सहित कई राज्यों में बैंक और बड़ौदा की ब्रांच के लिए मैनेजर्स की नियुक्ति की जाएगी।

इसके लिए 23 से 35 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट bankofbaroda.in पर जाकर 14 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कैंडिडेट का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

जानें जरूरी योग्यता, आयु सीमा और एप्लीकेशन फीस : बैंक ऑफ बड़ौदा में मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। इसके साथ ही कैंडिडेट के पास कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव होना भी जरूरी है।

रेक्र्यूटमेंट प्रोसेस में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के 23 से 35 साल तक की उम्र के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं, जबकि आरक्षित वर्ग के उमीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। जहां तक एप्लीकेशन फीस की बात है तो आवेदन करने के लिए जनरल, OBC और EWS के लिए 600 रुपए लगेंगे। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं को 100 रुपए शुल्क देना होगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन Click Here

यहां करें अप्लाई Click Here

रेलवे में 1201 पोस्ट, 10वीं और ITI पास के लिए शानदार मौका, 10 मई लास्ट डेट

रेलवे ने 1200 से ज्यादा सीटों पर 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट से एप्लिकेशन मांगे हैं। इसके लिए पूर्वी रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। रेलवे रेक्रूटमेंट बोर्ड इन वैकेंसी को ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी के लेवल पर भरने जा रहा है।

इन पोस्ट के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन एप्लीकेशन की शुरुआत हो रही है। कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://er.indianrailways.gov.in/ पर जाकर 10 मई तक इन वैकेंसी पर ऐप्लाई कर सकते हैं।

जानिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन और एज के बारे में : रेलवे की 1200 से ज्यादा वैकेंसी के लिए 50 परसेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास और रेलिवेंट ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। हालांकि कुछ पोस्ट जैसे वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर के लिए एलिजिबिलिटी 8वीं पास भी मांगी गई है। जहां तक कि एज की बात है तो कैंडिडेट 15 साल से कम नहीं होना चाहिए और 24 साल तक के कैंडिडेट इन वैकेंसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

मेरिट और इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन : ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी से जुड़ी इन वैकेंसी में वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, पेंटर और कारपैंटर की पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट के लिए ऐप्लाई करने वाले कैंडिडेट की पहले मेरिट तैयार होगी और जरूरी हुआ तो इंटरव्यू से सलेक्शन किया जाएगा। पूर्वी रेलवे की ये वैकेंसी माल्दा, हावड़ा, सियाल्दाह, आसनसोल डिवीजन और लिलुआह, कांचरापाड़ा, जमालपुर वर्कशॉप में भरी जानी हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

300 से ज्यादा गवर्नमेंट जॉब, 83,254 रुपए सैलरी, 18 अप्रैल लास्ट डेट

देश में बैंकिंग रेगुलेटर के तौर पर जिम्मेदारी संभालने वाले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने 303 वैकेंसी भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑनलाइन ऐप्लाई की आखिरी तारीख 18 अप्रैल है।
इन पोस्ट पर ऑनलाइन ऐप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in/ पर जाना होगा।

जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत ग्रेड-बी अधिकारी की 294 पोस्ट और सहायक प्रबंधक की 9 पोस्ट शामिल हैं। सैलरी की बात करें तो सेलेक्ट हुए कैंडिडेट को पोस्ट के अनुसार 55,200 रुपए से लेकर 99,750 रुपए तक हर महीने सैलरी मिलेगी।

जानें एलिजिबिलिटी और वैकेंसी डिटेल्स : ग्रेड ‘बी’ (डीआर) ऑफिसर (सामान्य) के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन/टेक्निकल क्वालिफिकेशन तकनीकी या प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट के लिए 50%) या ग्रेजुएशन/टेक्निकल क्वालिफिकेशन के साथ सभी सेमेस्टर/ईयर में कुल मिलाकर कम से कम 55% मार्क्स (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट के लिए पासिंग मार्क्स) होने चाहिए।

जहां तक वैकेंसी डिटेल्स की बात है तो ऑफिसर ग्रेड-‘बी’(डीआर) जनरल की 238 पोस्ट, ऑफिसर ग्रेड-‘बी’(डीआर) डीईपीआर की 31 पोस्ट और ऑफिसर ग्रेड-‘बी’(डीआर) डीएसआईएम की 25 पोस्ट हैं। ऑफिसर ग्रेड 'बी' कैंडिडेट को 83,254 रुपए सैलरी मिलेगी।

ये है ऑनलाइन ऐप्लाई और सेलेक्शन का तरीका : आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rbi.org.in पर करियर सेक्शन में 28 मार्च से मौजूद ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर जा सकते हैं। साथ ही यहां से ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

जहां तक आवेदन शुल्क की बात है तो जनरल / EWS/ओबीसी कैंडिडेट के लिए 850 रुपए और SC/ST/PWBD कैंडिडेट के लिए 100 रुपए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

कैंडिडेट का सेलेक्शन ऑनलाइन प्री एग्जाम, ऑनलाइन मेंस एग्जाम और लैंग्वेज एक्सपर्टाइज टेस्ट (एलपीटी) से होगा।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन Click Here
ऑनलाइन ऐप्लाई के लिए Click Here

एयरपोर्ट सर्विस में 1100 से ज्यादा वैकेंसी, ITI-10वीं पास और ग्रेजुएट करें ऐप्लाई

एयरपोर्ट में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए जॉब का सुनहरा मौका आया है। बता दें कि एआई एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (AIATSL) ने 1,184 पोस्ट भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत मैनेजर से लेकर हैंडीमैन तक की पोस्ट को भरा जाना है। इन पोस्ट के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट http://www.aiasl.in/ पर जाकर ऐप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स : एआईएटीएसएल ने मैनेजर की पोस्ट के तहत जहां डिप्टी टर्मिनल मैनेजर, ड्यूटी मैनेजर- रैंप, ड्यूटी मैनेजर-पैक्स की वैकेंसी निकाली हैं, तो वहीं ऑफिसर की पोस्ट में ड्यूटी ऑफिसर-पैक्स, ड्यूटी ऑफिसर-कार्गो, जूनियर एग्जीक्यूटिव-पैक्स, जूनियर एग्जीक्यूटिव टेक्निकल कैटेगरी शामिल है। इसके अलावा कस्टमर एजेंट, जूनियर कस्टमर एजेंट, रैंप सर्विस एजेंट, सीनियर रैंप सर्विस एजेंट, यूटिलिटी एजेंट कम रैंप ड्राइवर और हैंडीमैन की वैकेंसी को भी भरा जाना है।

17,500 से लेकर 60,000 रुपए तक मिलेगी सैलरी : सैलरी की बात करें तो पोस्ट के अनुसार 17,500 रुपये से लेकर 60,000 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगी। हैंडीमैन को जहां 17,500 रुपये हर महीने सैलरी के तौर पर मिलेंगे तो वहीं डिप्टी टर्मिनल मैनेजर को 60 हजार रुपए मिलेंगे।

11 अप्रैल तक चलेंगे इंटरव्यू: AIATSL में रेक्र्यूटमेंट इंटरव्यू के जरिए किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 4 अप्रैल से हो चुकी है और 11 अप्रैल तक अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से इंटरव्यू किए जाएंगे।

क्वालिफिकेशन और एक्सपीरिएंस : हर पोस्ट के लिए अलग-अलग तरह से क्वालिफिकेशन और एक्सपीरिएंस मांगा गया है। मैनेजर की पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन, कंप्यूटर ऑपरेशन और जरूरी एक्सपीरिएंस की डिमांड की गई है। एग्जीक्यूटिव पोस्ट के लिए ग्रेजुएट और एमबीए के साथ एविएशन के क्षेत्र में एक्सपीरिएंस होना चाहिए। जबकि, एजेंट की अलग-अलग पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन और कम से कम 1 साल का एक्सपीरिएंस मांगा गया है। रैंप ड्राइवर और हैंडीमेन के लिए क्वालिफिकेशन 10वीं पास और भारी वाहन चलाने का लाइसेंस है।

आयु सीमा : कैंडिडेट की अपर एज पोस्ट के अनुसार अलग-अलग दी गई है। हैंडीमैन के लिए जहां अपर एज 28 साल है तो वहीं मैनेजर की पोस्ट के लिए 55 साल तक के कैंडिडेट ऐप्लाई कर सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

1600 से ज्यादा सरकारी जॉब, 20,000 रुपये सैलरी से होगी शुरुआत

ITI कर चुके युवाओं के लिए गवर्नमेंट जॉब का बेहतरीन मौका आया है। देश की जानी-मानी कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी ECIL ने जूनियर टेक्नीशियन की 1625 पोस्ट पर रिक्र्यूटमेंट की प्रोसेस शुरू कर दी है।
इस रिक्र्यूटमेंट के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन और फिटर ट्रेड की पोस्ट पर जॉइनिंग कराई जाएगी। ऑफिशियल वेबसाइट www.ecil.co.in/ पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल है।

कौन कर सकता है ऐप्लाई : रिकग्नाइज इंस्टीट्यूट से इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन या फिटर के ट्रेड में 2 वर्ष का आईटीआई पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा एक साल का अप्रेंटिसशिप (स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री द्वारा जारी एनएसी) जरूरी है। एलिजिबिलिटी के अलावा एक्सपीरिएंस का अलग से फायदा मिलेगा।

कोई परीक्षा नहीं, मेरिट से होगा सिलेक्शन : कैंडिडेट का सिलेक्शन मेरिट लिस्ट से किया जाएगा। बता दें कि सिलेक्शन के लिए किसी तरह की कोई परीक्षा नहीं है। एलिजिबिलिटी के ऑर्डर में एलिजिबल पाए गए कैंडिडेट को ऑफर लेटर जारी किए जाएंगे। कैंडिडेट को आईटीआई में 1 : 4 के रेश्यो में मिले मार्क्स के जरिए एलिजिबिलिटी ऑर्डर में ट्रेड और कैटेगरी के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

जूनियर टेक्नीशियन को इतनी मिलेगी सैलरी : इस रिक्र्यूटमेंट के लिए एलिजिबल कैंडिडेट का सिलेक्शन हो जाने के बाद पोस्टिंग मिल जाने पर पहले साल 20,480 रुपए हर माह, दूसरे साल 22,528 रुपए हर माह और तीसरे साल 24,780 रुपए हर माह सैलरी मिलेगी।