• Hindi News
  • Women
  • Opportunity For 12th Pass To Graduate, MBBS, Salary Will Be 40 To 80 Thousand Rupees

6 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती:12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट, MBBS तक के लिए मौका, सैलरी होगी 40 से 80 हजार रुपए

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं के लिए देश भर में इस हफ्ते 6 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली हुई हैं। इनमें स्वास्थ्य सेविका के 2,693 पद, हेड कांस्टेबल और स्टेनोग्राफर के 323 पद, सिविल असिस्टेंट सर्जन के 823 पद, अप्रैंटिस के 455 पदों के अलावा ट्रांसलेटर के पद शामिल हैं। ये पद केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों के विभागों में भरे जा रहे हैं।

800 से ज्यादा सिविल असिस्टेंट सर्जन की भर्ती, 6 अगस्त तक करें अप्लाई

मेडिकल के क्षेत्र में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका आया है। आंध्र प्रदेश के हेल्थ मेडिकल और फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट में 823 सिविल असिस्टेंट सर्जन की भर्ती शुरू हुई है। योग्य कैंडिडेट इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट http://hmfw.ap.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 6 अगस्त है।

योग्यता : आवेदन करने वाले कैंडिडेट की अधिकतम आयु 42 साल है। SC, ST और बीसी कैंडिडेट के लिए 5 साल की छूट है। जबकि दिव्यांग के लिए 10 साल और भूतपूर्व सैनिकों के लिए 3 साल की छूट मिलेगी। कैंडिडेट के पास MBBS की डिग्री और मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

12वीं पास के लिए BSF में 323 वैकेंसी, सैलरी 40 हजार

बीएसएफ ने एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी करते हुए 323 पदों को भरने की घोषणा की है। हेड कॉन्स्टेबल और स्टेनोग्राफर (एएसआई) के इन पदों पर भर्ती अगस्त की शुरुआत में होगी। बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2022 के तहत कुल 323 पदों में हेड कॉन्स्टेबल के 312 पद और स्टेनोग्राफर के 11 पद रखे गए हैं। कैंडिडेट इस संबंध में और जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://bsf.gov.in/ पर जाएं।

बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2022 में आवेदन करने वाले ग्रुप बी के सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले आवेदकों को 200 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। तथा ग्रुप सी पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के आवेदकों का आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। जबकि अन्य आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, ईएसएम वर्ग वाले और बीएसएफ के कर्मचारी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी। इसमें रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को नियमानुसार छूट मिलेगी। कैंडिडेट को बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और स्टेनोग्राफर पद के लिए स्टेनोग्राफर का सर्टिफिकेट होना चाहिए। सिलेक्शन के लिए कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद शारीरिक दक्षता और मापन परीक्षा होगी। इन सबके बाद ट्रेड टेस्ट लिया जायेगा। फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी। आखिर में मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।

10वीं पास के लिए एयरोनॉटिक्स कंपनी में सरकारी नौकरी का मौका, 455 पोस्ट

10वीं पास और आईटीआई डिप्लोमा होल्डर्स के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 455 पदों पर भर्ती निकाली है। ये सभी पद ग्रेजुएट अप्रैंटिस और टेक्निकल अप्रैंटिस के हैं। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट HAL hal-india.co.in पर जाकर सीधे अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 अगस्त है।

कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त बोर्ड से 10वीं और निर्धारित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए। इन पदों पर चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और आवश्यकता पड़ी तो लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सचिवालय में निकलीं 452 सरकारी पोस्ट, एप्लिकेशन फीस सबमिट करने का आज आखिरी दिन

युवाओं के पास स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए बस 3 दिन बचे हैं। बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग यानी जेएसएससी ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 452 स्टेनोग्राफर की नियुक्ति के लिए जून में अधिसूचना जारी की थी जिसके तहत ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर एप्लिकेशन फीस सबमिट करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई है।
कैंडिडेट 3 से 5 अगस्त तक आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि का संशोधन कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर के इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट निर्धारित की गई है। इसके अलावा झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना इस परीक्षा में भी अनिवार्य किया गया है। हालांकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट को इस व्यवस्था से दूर रखा जाएगा, उन्हें इससे छूट मिलेगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

8वीं से लेकर 10वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, 32 हजार मिलेगी सैलरी

8वीं से 10वीं पास युवाओं के लिए मद्रास हाईकोर्ट (एमएचसी) ने 1400 से ज्यादा वैकेंसी निकाली हैं। इन पदों के तहत एग्जामिनर, रीडर सीनियर बेलीफ, जूनियर बेलीफ और जेरॉक्स ऑपरेटर, ड्राइवर सहित कई पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट mhc.tn.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 22 अगस्त 2022 है।

जहां तक सैलरी का सवाल है तो एग्जामिनर, रीडर, ड्राइवर और सीनियर बेलीफ को शुरुआत में 32 हजार रुपए सैलरी मिलेगी। अन्य पदों के लिए अलग-अलग सैलरी है जो कि वेतनमान 19,000 रुपए से 69,900 रुपए और 16,600 रुपए से 60,800 रुपए एवं 15,900 रुपए से 58,500 रुपए के आधार पर तय होगी।

एग्जामिनर, रीडर, ड्राइवर और सीनियर बेलीफ के लिए कैंडिडेट को कम से कम 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। अन्य पदों के लिए योग्यता 8वीं पास या फिर 10वीं है। इसके अलावा निर्धारित क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव की भी मांग की गई है। जनरल कैंडिडेट की अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी गई है। कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

सचिवालय समेत कई डिपार्टमेंट में SSC से भर्ती, बनेंगे ट्रांसलेटर

कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (JHT) सहित कई पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, एसएससी एक परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों में जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर या सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर पदों पर नियुक्ति होगी। योग्य और इच्छुक कैंडिडेट 4 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष मांगी है। कैंडिडेट की आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2022 के अनुसार किया जाएगा। यानी कैंडिडेट का जन्म 02 जनवरी, 1992 से 1 जनवरी, 2004 के बीच जन्म हुआ हो।

एसएससी जेएचटी का वेतनमान लेवल-6 के तहत 35400 -112400 रुपए तक रहेगा। यानी पोस्टिंग के बाद कैंडिडेट को 57,074 रुपए इन हैंड मिलेंगे। जबकि इसके अलावा पेंशन में 4000 रुपए के करीब शामिल किए जाएंगे।

जरूरी योग्यता: जेएचटी पद के लिए कैंडिडेट का हिंदी सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है जिसमें अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो। या अंग्रेजी विषय में मास्टर डिग्री हो और इसके साथ हिंदी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो। या फिर किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो जिसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी हो। साथ ही, हिंदी से अंग्रेजी या विपरीत में ट्रांसलेशन से संबंधित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या किसी केंद्रीय/राज्य सरकार के विभाग/संगठन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव।
एप्लिकेशन फीस: जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए देने होंगे। एससी, एसटी,पीडब्ल्यूडी और महिलाओं को एप्लिकेशन फीस नहीं देनी होगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here