• Hindi News
  • Women
  • Pm Modi Rekha Jhunjhunwala Gave Her Husband The Idea To Open A Trading Company, Then Rakesh Jhunjhunwala Became The Big Bull Of The Stock Market World, Today Net Worth Of 43,000 Crores

PM से मिले भारत के वॉरेन बफे और उनकी पत्नी:रेखा झुनझुनवाला ने दिया था पति को ट्रेडिंग कंपनी खोलने का आइडिया, तब राकेश झुनझुनवाला बने स्टॉक मार्केट की दुनिया के बिग बुल, आज 43,000 करोड़ की नेटवर्थ

नई दिल्ली2 महीने पहलेलेखक: दिनेश मिश्र
  • कॉपी लिंक
PM मोदी से मुलाकात में रेखा और राकेश झुनझुनवाला। - Dainik Bhaskar
PM मोदी से मुलाकात में रेखा और राकेश झुनझुनवाला।

भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। पीएम ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने झुनझुनवाला को वन एंड ऑनली राकेश झुनझुनवाला कहकर उनकी तारीफ की। उन्होंने झुनझुनवाला को जीवंत और अच्छा नजरिया रखने वाला बताया। पीएम के साथ राकेश और उनकी पत्नी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। राकेश को तो सभी जानते हैं, आइए जानते हैं कि आज उनके इस मुकाम पर पहुंचने में उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला का क्या योगदान रहा है।

5000 रुपये से रखा था स्टॉक मार्केट की दुनिया में कदम
मुंबई के मारवाड़ी परिवार में जन्मे राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5,000 रुपए से स्टॉक मार्केट की दुनिया में कदम रखा था। राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 43 हजार करोड़ रुपए है। राकेश झुनझुनवाला फिल्में भी प्रोड्यूस करते हैं। उन्होंने इंग्लिश-विंग्लिश, शमिताभ, की एंड का जैसी फिल्मों का प्रोडॅक्शन भी किया है। अब वह एक एयरलाइन भी शुरू करने जा रहे हैं। हालांकि, राकेश झुनझुनवाला के शिखर पर पहुंचने के पीछे उनकी पत्नी रेखा का हाथ है, जिसे उन्होंने खुद कई बार माना है।

रेखा को निवेश की है गहरी समझ, एक साल में ही पोर्टफोलियो की वैल्यू तीन गुनी
रेखा झुनझुनवाला को स्टॉक मार्केट में निवेश की गहरी समझ है। पति के साथ उनको भी यह अच्छी तरह मालूम है कि निवेश कब और कहां किया जाए। आठ मार्च, 2017 को रेखा झुनझुनवाला के इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो की वैल्यू 1,909 रुपए थी, जिसने छलांग लगाकर 900 करोड़ रुपए की ऊंचाई छू ली। इसके एक साल बाद ही उनके पोर्टफोलियो की वैल्यू करीब तीन गुनी यानी 2,814 करोड़ रुपए हो गई।

रेखा ने दी सलाह, तब राकेश ने शुरू की खुद की ट्रेडिंग कंपनी
टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, ल्यूपिन, फोर्टिस हेल्थकेयर, नजारा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डेल्टा कॉर्प और टाटा कम्युनिकेशंस सहित 37 से ज्यादा स्टॉक में हाथ आजमाने वाले राकेश झुनझुनवाला एक समय ब्रोकिंग का काम करते थे, जिस वजह से उनके सपने उड़ान नहीं भर पा रहे थे। बिग बुल के नाम से चर्चित राकेश झुनझुनवाला को उनकी पत्नी रेखा ने ही ट्रेडिंग कंपनी शुरू करने की सलाह दी थी।

RaRe एंटरप्राइजेज की शुरुआत, आधा अपना और आधा पत्नी का नाम
1987 में राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली शेयर ब्रोकर रेखा से शादी की थी। उन्हीं के कहने पर राकेश ने 2003 में खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज (RARE Enterprises) की शुरुआत की। इसका नाम उन्होंने खुद के और अपनी पत्नी के नाम के पहले दो अक्षरों – राकेश से ‘Ra’; रेखा से ‘Re’ को मिलाकर रखा था।

जब बजट के दिन 17 करोड़ कमाए और रेखा से बोले-लो अपना AC आ गया
रेखा से शादी के तीन साल बाद 1990 की बात है, जब रेखा ने राकेश से कमरे में AC लगवाने की मांग की थी। उस साल प्रधानमंत्री वीपी सिंह के तत्कालीन वित्त मंत्री मधु दंडवते बजट
पेश करने वाले थे। राकेश ने वीपी सिंह के फैसलों का बेहद बारीकी से परीक्षण किया। बजट के दिन उन्होंने अपने कुल 3 करोड़ रुपए मार्केट में लगा दिए। बजट आने के साथ-साथ उनके शेयरों के मूल्य बढ़ते गए। उन्होंने एक दिन में 3 करोड़ से 20 करोड़ रुपए कमाए। कुल 17 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाकर रात को घर पहुंचे और रेखा से कहा, अपना AC आ गया।