• Hindi News
  • Women
  • Posts From Clerk, Head Constable To Assistant Professor, Salary Up To 1.5 Lakh

10वीं-12वीं समेत ग्रेजुएट्स के लिए बड़ा मौका, 7000 वैकेंसी:क्लर्क, हैड कॉन्स्टेबल से लेकर असिस्टेंट प्रोफेसर तक के पद, 1.5 लाख तक सैलरी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले 7 दिनों के अंदर राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु सहित कई राज्यों में बंपर भर्तियां निकली हैं। करीब 7000 वैकेंसी में राजस्थान हाई कोर्ट, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में क्लर्क, बीएसएफ में हैड कॉन्स्टेबल GAIL और NCL में अप्रैंटिस सहित नॉन एग्जीक्यूटिव के पदों को भरना शामिल है। आइए जानते हैं इन भर्तियों के बारे में और विस्तार से-

बीएसएफ 1312 हैड कॉन्स्टेबल की भर्ती, 10वीं-12वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, इनहैंड सैलरी 46 हजार

बीएसएफ में जाने का सपना देख रहे युवक-युवतियों के लिए हेड कॉन्स्टेबल बनने का शानदार मौका आया है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 1312 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे कैंडिडेट जो 10वीं-12वीं और आईटीआई कर चुके हैं उनके लिए 20 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। योग्य कैंडिडेट बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर 19 सितंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

जरूरी योग्यता :

  • रेडियो ऑपरेटर (RO) के लिए 10वीं/12वीं
  • रेडियो मैकेनिक (RM) के लिए 10वीं/12वीं/आईटीआई

आयु सीमा

  • जनरल कैंडिडेट के लिए 18 से 25 वर्ष
  • आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट के लिए नियमानुसार छूट मिलेगी।

सैलरी: बीएसएफ के 1312 पदों पर सिलेक्ट हो जाने के बाद कैंडिडेट को सातवें वेतनमान 25500-81100 रुपए लेवल-4 के आधार पर सैलरी मिलेगी। इसके तहत इनहैंड सैलरी 45,800 रुपए मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

  • लिखित परीक्षा
  • फीजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफीकेशन

कॉलेज में 917-वैकेंसी, 65 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

सरकारी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सुनहरा मौका अभी हाथ से नहीं निकला है। उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHESC) ने कुल 917 पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है। ऐसे में जो उम्मीदवार अब तक इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं कर पाएं हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट uphesc51.com और uphesc.org पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इस वैकेंसी के माध्यम से महिला कॉलेज के खाली पड़े 161 पदों सहित यूनिवर्सिटी के विभिन्न महाविद्यालयों में करीब 917 पदों को भरा जाएगा। बता दें कि, इस वैकेंसी के लिए पहले आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 07 अगस्त थी, जो अब 23 अगस्त तक के लिए बढ़ा दी है। यूपी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 09 जुलाई 2022 से शुरू हुई थी। इसमें आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं। जहां तक कैंडिडेट की आयु सीमा का सवाल है तो उम्मीदवार की आयु 10 अगस्त 2022 को 62 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सैलरी : सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को सैलरी के तौर पर निर्धारित वेतनमान 15600 रुपए - 39100 रुपए ग्रेड पे 6000 रुपए के अनुसार होगा। इस ग्रेड के हिसाब से हर महीने कैंडिडेट की ग्रोस सैलरी 65 हजार से ज्यादा होगी।

एप्लिकेशन फीस

  • GEN/OBC/EWS -Rs. 2000/-
  • SC/ST - Rs. 1000/-

जरूरी योग्यता : कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से संबंधित विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा यूजीसी-नेट/स्लैट/सेट/पीएचडी/एमफिल धारकों को नियमानुसार फायदा दिया जाएगा।

बढ़ी हुई तारीख का नोटिफिकेशन Click Here
मूल ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here
अप्लाई करने के लिए Click Here

क्लर्क की बंपर वैकेंसी, 2756 पोस्ट, ज्यूडिशियरी में काम करने का बेहतरीन मौका, 20 से 66 हजार तक होगी सैलरी

जोधपुर हाईकोर्ट प्रशासन ने 2756 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों में जूनियर ज्यूडिशरी असिस्टेंट (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड-2 के पद शामिल हैं। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान उच्च न्यायालय की विभागीय पोर्टल hcraj.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन 22 अगस्त से शुरू होंगे और 22 सितंबर 2022 तक किए जा सकेंगे।

जरूरी योग्यता: राजस्थान हाईकोर्ट के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हो। साथ ही उसको कंप्यूटर की भी नॉलेज होना आवश्यक है।

वैकेंसी की डिटेल्स: हाईकोर्ट की कुल 2756 रिक्तियों में से 2058 रिक्तियां क्लर्क पदों के लिए, 320 जूनियर ज्यूडिशरी असिस्टेंट (JJA) पदों के लिए और 378 रिक्तियां जूनियर असिस्टेंट (JA) पदों के लिए हैं।

परीक्षा के जरिए होगा सिलेक्शन: कनिष्ठ न्यायिक सहायक, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में कनिष्ठ सहायक और राज्य न्यायिक अकादमी व जिला न्यायालयों में लिपिक ग्रेड द्वितीय के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा होगी।

20 से 66 हजार मिलेगी सैलरी : इन पदों पर चयन होने के बाद कैंडिडेट्स को दो महीने के ट्रेनिंग पीरियड पर रहना होगा। इस दौरान उसे महीने के 14,600 रुपए सैलरी दी जाएगी। इसके बाद कैंडिडेट्स की महीने की सैलरी 20,800 रुपए से लेकर 65900 रुपए के बीच होगी।

डिग्री होल्डर्स के लिए शानदार अवसर, कोर्ट में काम करने का मिलेगा मौका, 48 हजार सैलरी

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने क्लर्क के 759 पदों पर नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक ग्रेजुएशन कर चुके कैंडिडेट ऑफिसियल वेबसाइट https://sssc.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है।

एप्लिकेशन फीस

  • जनरल के लिए : 825 रुपए
  • SC/ST/BC/ESM: 525 रुपए
  • PHC : 625 रुपए

जरूरी योग्यता: क्लर्क के 700 से ज्यादा पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट ने बीए/बीएससी/बीकॉम या समकक्ष डिग्री हासिल की हो। इसके अलावा उसने एक विषय के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही कैंडिडेट कंप्यूटर संचालन एवं टाइपिंग में भी दक्ष होने चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस: जहां तक सिलेक्शन प्रोसेस की बात है तो कैंडिडेट का चयन सर्वप्रथम लिखित परीक्षा उसके पश्चात कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 100 अंकों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में निगेटिव मार्किंग रहेगी। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिया जाएगा।

कैंडिडेट के पास अंग्रेजी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की दक्षता का होना आवश्यक है। इसके लिए कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट (CPT) का आयोजन किया जाएगा जो कि 10 मिनट के लिए होगा। इस टेस्ट के लिए कुल 10 अंक होंगे। इस टेस्ट में कम से कम 4 अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट के लिए Click Here

नॉन-एग्जीक्यूटिव के पदों पर नियुक्तियां, 16 अगस्त से करें अप्लाई

भारत सरकार की महारत्न कंपनी में गेल इंडिया लिमिटेड (GAIL) ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत 282 नॉन-एग्जीक्यूटिव के पदों को भरा जाना है। योग्य और इच्छुक कैंडिडेट 16 अगस्त से ऑफिशियल वेबसाइट https://gailonline.com/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने की लास्ट डेट 15 सितंबर है।

शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा, एप्लीकेशन फीस, सिलेक्शन प्रोसेस आदि की जानकारी जल्द ही गेल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकेगा। उम्मीदवार समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट https://gailebank.gail.co.in/prms-new/home.asp को विजिट करते रहें।

955 पोस्ट, 10वीं पास-ITI, ग्रेजुएट, इंजीनियरिंग डिग्री-डिप्लोमा होल्डर कर सकेंगे अप्लाई, मेरिट से होगा सिलेक्शन

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की ओर से अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए दो नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। इन नोटिफिकेशन के माध्यम से कुल 955 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। ट्रेड अप्रेंटिस और नॉन इंजीनियरिंग अप्रेंटिस के लिए 474 पद और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 481 पद शामिल हैं।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nclcil.in पर जाकर 24 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड कंपनी (NCL) द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार मैकेनिक, फिटर, टर्नर, वेल्डर, वायरमैन, स्टेनोग्राफर, फार्मासिस्ट इत्यादि अप्रेंटिस पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ऑपरेटर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल / मैट्रिक/एसएससी-आईटीआई, ग्रेजुएट एवं इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की है और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआई/एनसीवीटी प्रमाण-पत्र प्राप्त कर चुके हों। इन पदों के लिए कम से कम 14 साल और अधिक से अधिक 24 साल की उम्र के लोग अप्लाई कर सकेंगे।
एनसीएल भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों का चयन उनके आवेदन के विवरणों के लिए निर्धारित मानकों के लिए प्राप्त अंकों के अनुसार तैयारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

खबरें और भी हैं...