• Hindi News
  • Women
  • Russian President's Agents Stole The Vaccine Putin Is Very Harsh For The World, Seeing Women, The Heart Goes, Know, When And When Surrounded By Controversy

'रूसी राष्ट्रपति के एजेंटों ने चुराई वैक्सीन':दुनिया के लिए काफी कड़क हैं पुतिन, महिलाओं को देखकर मचल जाता है दिल, ताज देखने भी आए थे, जानिए-कब-कब कंट्रोवर्सी में घिरे

नई दिल्ली2 महीने पहलेलेखक: दिनेश मिश्र
  • कॉपी लिंक
अपने याट पर पुतिन। - Dainik Bhaskar
अपने याट पर पुतिन।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जासूसों द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए तैयार की गई एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) के ब्लू प्रिंट को चुराने का दावा किया गया है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इसी फॉर्मूले से रूस ने अपनी स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) बनाई। बीते साल अगस्त में जब पुतिन ने स्पुतनिक के बनने का ऐलान किया था, तभी उन्होंने ये जानकारी भी दी कि ये वैक्सीन उनकी बेटी को भी दी गई है। 69 वर्षीय पुतिन इस उम्र में भी मार्शल आर्ट करते नजर आते हैं और कभी अपने प्राइवेट याट पर छुटि्टयां बिताते हुए भी दिखते हैं। पुतिन वैसे तो दुनियाभर के लिए बेहद कड़क माने जाते हैं, मगर ऐसी खबरें आती रही हैं कि महिलाओं के लिए वे दिलफेंक आशिक से कम नहीं हैं। कई महिलाओं से उनके नाम जुड़े। आइए, जानते हैं कि अपने एजेंटों के चलते दुनियाभर में आलोचना झेलने वाले पुतिन के महिलाओं से जुड़े विवाद क्या रहे हैं-

सफाईकर्मी से रिश्ते होने की बात आई थी सामने
बीते साल नवंबर में रूसी मीडिया की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पुतिन के 45 वर्षीय एक महिला सफाईकर्मी से संबंध थे। अब यह महिला 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की मालकिन हो चुकी है। 69 साल के पुतिन के संबंध स्वेतलाना क्रिवोनोगिख से रहे हैं। सेंट पीटर्सबर्ग के पॉश इलाके में रहने वाली इस महिला से पुतिन की एलिजावेटा नाम की 17 साल की एक बेटी होने का भी दावा किया गया था। एलिजावेटा को लुइजा नाम से भी जाना जाता है। सोशल मीडिया पर उसके खूब चर्चे रहे थे। बाद में पुतिन के प्रवक्ता ने इन आरोपों को खारिज किया था।

पुतिन की गर्लफ्रेंड का पैंडोरा पेपर्स लीक में भी आया था नाम
हाल ही में पैंडोरा पेपर्स लीक मामले में पुतिन की इस गर्लफ्रेंड का नाम भी सामने आया है। दुनिया के कुछ शीर्ष पदों पर बैठे लोगों के गुप्त वित्तीय लेन-देन की जानकारी देने वाले दस्तावेजों में पुतिन की कथित गर्लफ्रेंड स्वेतलाना का भी नाम शामिल है। वित्तीय दस्तावेज दावा करते हैं कि पुतिन की प्रेमिका 100 मिलियन डॉलर संपत्ति की मालकिन है। पैंडोरा पेपर्स में दुनिया के कई बड़े नेताओं के नाम भी हैं। इसमें पुतिन से जुड़ी कई मशहूर हस्तियां भी हैं।

अलीना के साथ पुतिन।
अलीना के साथ पुतिन।

अलीना से डेट करने की भी बात आ चुकी है सामने
पुतिन के 37 साल की एक खूबसूरत हसीना अलीना काबायेवा से डेट करने के बात भी सामने आई थी। एक जिम्नास्‍ट रहीं अलीना ने विश्व स्तरीय चैंपियनशिप में दो बार गोल्‍ड मेडल जीते हैं। जिम्नास्ट से संन्यास लेने के बाद वह राजनीति में आईं और पुतिन के सहयोग से यूनाइटेड रसिया पार्टी से सांसद बनीं।

निजी जिंदगी को लाइमलाइट से दूर रखते हैं, ताज देखने आए थे
रूस के राष्ट्रपति वैसे तो अपनी जिंदगी को बेहद सीक्रेट रखते रहे हैं। पुतिन ने 1983 में ल्यूडमीला पुतिना से शादी रचाई थी। ल्यूडमीला से उनकी मारिया और येकातेरीना नाम की दो बेटियां हैं। साल 2014 में दोनों अलग हो गए थे। हालांकि, ल्यूडमीला लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं। रूस की प्रथम महिला के तौर पर उन्होंने कई विदेश दौरे किए। वह साल 2004 में राष्ट्रपति पुतिन के साथ भारत दौरे पर भी आई थीं। दोनों ताजमहल देखने भी गए थे।

एक बेटी रिसर्चर, जबकि दूसरी एक्रोबैट डांसर
व्लादिमीर पुतिन की एक बेटी का नाम मारिया है, जो एक मेडिकल रिसर्चर हैं। मारिया मॉस्को में अपने डच पति जॉरिट फासेन के साथ रहती हैं। उनका एक बच्चा भी है। पुतिन की दूसरी बेटी का नाम कटरीना है, जो एक ऐक्रोबैट डांसर हैं और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में बड़े पद पर हैं। कटरीना एक 1.7 अरब डॉलर का स्टार्टअप चला रही हैं। उन्होंने 2017 में रूस के अरबपति किली शैमलॉव से शादी की थी, लेकिन इसी साल दोनों का तलाक हो गया।

खबरें और भी हैं...