इवनिंग न्यूज ब्रीफ:2 मिनट में पढ़ें दिन भर की 10 सबसे बड़ी खबरें

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

अगर आप दिनभर की भागदौड़ में किसी खबर से चूक गई हैं तो हम आपके लिए लाए हैं इवनिंग न्यूज ब्रीफ। इसमें आपको मिलेंगी देश, विदेश, बिजनेस, खेल और मनोरंजन जगत की सभी अहम खबरें, जिसे मात्र 2 मिनट में पढ़कर आप अपने आपको रख सकेंगी अपडेट।

1. गुजरात में 2 पड़ोसनों ने एक-दूसरे के पति पर रेप का केस दर्ज कराया

गुजरात के सूरत में दो महिलाओं ने एक-दूसरे के पति पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। तीसरा, दोषी इन महिलाओं के पति में से एक का दोस्त है। जब एक आरोपी ने अपनी पड़ोसन को अपने मोबाइल से कई कॉल की तो उसके पति को शक हुआ। उसने सख्ती से पूछताछ की तो यह मामला सामने आया। फिर दोनों पड़ोसनों ने एक-दूसरे के पति पर रेप का केस दर्ज कराया।

2. घर में भी धधक सकती है दिल्ली जैसी आग, 18-20 घंटे पंखे-कूलर-AC चला रहे तो अलर्ट हो जाएं

दिल्ली के एक इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में लगी आग में 27 लोग जिंदा जल गए हैं। इन दिनों घरों में भी AC, पंखे, कूलर 18 से 20 घंटे तक चल रहे हैं। लगातार चलने से इनके शॉर्ट सर्किट होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसी आग वायरिंग के जरिए एक साथ पूरे घर में फैल सकती है। इससे बाहर निकलने का काफी कम समय बचता है। इससे बचने के लिए एसी और दूसरे उपकरणों की सर्विस समय पर करवाएं। अच्छी कंपनी के प्लग लगवाएं। घरों में अर्थिंग होना जरूरी है और संभव हो तो अग्निशमन यंत्र भी रखें।

3. मलयालम एक्ट्रेस सहाना की रहस्यमयी मौत, मां ने लगाया हत्या का आरोप

मलयालम एक्ट्रेस सहाना की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई है। सहाना की लाश उनके बाथरूम में मिली है। एक दिन पहले ही उन्होंने अपना बर्थ डे सेलिब्रेट किया था। सहाना के माता-पिता ने आरोप लगाया कि बेटी घरेलू हिंसा से जूझ रही थी। उन्होंने कहा कि सज्जाद शराब पीकर उसे पीटता था। ठीक से खाने के लिए भी नहीं देता था। पुलिस ने एक्ट्रेस के पति सज्जाद को हिरासत में ले लिया है।

4. अमेरिका में 90% तलाक महिलाएं ही लेती हैं, 27% को बाद में पछतावा होता है

अमेरिका में 90% तलाक महिलाएं ही लेती हैं। ऐसे ही ब्रिटेन में 62% तलाक के मामले महिलाएं फाइल करती हैं। इसकी वजह है कि पश्चिमी देशों में तलाक लेना काफी आसान होता है। अगर महिला कामकाजी हैं तो वो शादी में अपमान नहीं सहती हैं। इस कारण भी तलाक की पहल महिलाओं ज्यादा करती हैं। तलाक लेने के बाद जहां 39% पुरुषों को अफसोस होता है, वहीं, 27% महिलाएं तलाक लेने के बाद अपने फैसले पर अफसोस करती हैं।

5. केरल में चोरी करने वाली महिलाओं का आतंक, बच्चे लेकर घूमती हैं ताकि शक न हो

चोरी करने वाली महिलाओं के गैंग ने केरल में लोगों को परेशान कर रखा है। ये महिलाएं कोच्चि की सड़कों पर पीठ पर बच्चा लादकर घूमती हैं, ताकि किसी को इन पर शक ना हो। ये दिन में चोरी के लिए ये बंद घरों को टारगेट करती हैं। रात में अपने पुरुष साथी के साथ मिलकर घटना को अंजाम देती हैं। अगर घर में कोई मौजूद हो तो उस पर हमला करने से भी पीछे नहीं हटती हैं। हाल ही में 20 से 22 साल की चार महिलाओं को कोच्चि पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन्होंने एक घर से 25 लाख रुपए का सामान लूटा था।

6. MP का नौगांव दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर, गर्मी के लिए स्कूल को निर्देश जारी

देश में पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है। शुक्रवार को MP का नौगांव 48 डिग्री तापमान के साथ दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर रहा। बीते 16 साल में ऐसा पहली बार है, जब मई का पहला पखवाड़ा इतना तपा है। इस बीच, गर्मी को देखते हुए देश के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है तो कई का टाइम बदल गया है। स्कूल सुबह सात बजे शुरू होकर दोपहर से पहले खत्म हो सकता है। बस या स्कूल वैन को छाया में खड़ा करना होगा। बस में पीने का पानी और फर्स्ट ऐड किट होना चाहिए। लेदर शूज की जगह कैनवास शूज पहनने की इजाजत दी जाए।

7. बच्ची को कुचलने वाली गाड़ी को लोगों ने जलाया, ड्राइवर को उसी आग में जिंदा फेंका

मध्य प्रदेश के आलीराजपुर में एक पिकअप वैन ने 8 साल की बच्ची को कुचल दिया। हादसे में बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। गुस्साए लोगों ने ड्राइवर की जमकर पिटाई करते हुए पिकअप में आग लगा दी, फिर ड्राइवर को भी उसी आग में फेंक दिया। बुरी तरह झुलसे ड्राइवर की इलाज के दौरान मौत हो गई। घटना का वीडियो सामने आया है, जिसमें लोग ड्राइवर से मारपीट करते और वाहन में आग लगाते लोग दिख रहे हैं।

8. पत्नी-पति के साथ नहीं करेगी डिनर, पार्क में भी अलग-अलग जाओ…तालिबान का फरमान

तालिबान ने अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में एक योजना लागू की है। अब पुरुषों को फैमिली रेस्तरां में परिवार के सदस्यों के साथ भोजन करने की इजाजत नहीं होगी। पुरुषों और महिलाओं का एक साथ पार्क में जाना भी अलाउड नहीं है। सदाचार फैलाने और बुराई रोकने वाले मंत्रालय की ओर से लागू किया गया यह नियम पति और पत्नी पर भी लागू होगा।

9. शाहरुख की बेटी सुहाना अमिताभ के नाती अगस्त्या संग 'द आर्चीज' में आएंगी नजर

फिल्ममेकर जोया अख्तर ने 14 मई को अपनी अपकमिंग फिल्म 'द आर्चीज' का फर्स्ट लुक टीजर रिलीज कर दिया है। उनकी यह म्यूजिकल ड्रामा फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। टीजर के साथ-साथ फिल्म का एक पोस्टर भी रिलीज किया गया है। इसमें फिल्म की पूरी स्टार कास्ट को पोज करते देखा जा सकता है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के ग्रैंडसन अगस्त्या नंदा, शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी कपूर लीड रोल में है। तीनों स्टार किड्स इस फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने भी फिल्म का टीजर शेयर कर ग्रैंडसन (नाती) अगस्त्या नंदा को अपना आशीर्वाद दिया है।

10. एक साथ प्रेग्नेंट हुईं अस्पताल की 11 नर्स, एक ही समय होगी डिलीवरी

अमेरिका के एक अस्पताल में काम करने वाली 11 मेडिकल स्टाफ एक साथ प्रेग्नेंट हो गई हैं। जिनमें 10 नर्स और 1 डॉक्टर है। इनमें से दो नर्सों की डिलीवरी डेट भी एक ही है। ये सभी महिलाएं जुलाई से नवंबर के बीच बच्चों को जन्म देंगी। एक साथ प्रेग्नेंसी को लेकर ऐसे मजाक भी चल रहे हैं कि हॉस्पिटल के पानी में कुछ मिला था। हालांकि, ये सभी अपनी अपनी पानी की बोतल अलग-अलग लाती थीं।

आप इस न्यूज ब्रीफ को शेयर भी कर सकती हैं…