इवनिंग न्यूज ब्रीफ:2 मिनट में पढ़ें दिन भर की 10 सबसे बड़ी खबरें

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

अगर आप दिनभर की भागदौड़ में किसी खबर से चूक गई हैं तो हम आपके लिए लाए हैं इवनिंग न्यूज ब्रीफ। इसमें आपको मिलेंगी देश, विदेश, बिजनेस, खेल और मनोरंजन जगत की सभी अहम खबरें, जिसे मात्र 2 मिनट में पढ़कर आप अपने आपको रख सकेंगी अपडेट।

1. पुलिस परीक्षा के लिए लड़कियों के कपड़े काटे, पेपर के लिए लेट हुई तो रोने लगी लड़की

राजस्थान में दूसरी पारी की कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के लिए साथ ही युवतियों के गहने उतरवाए और कपड़े काटे गए। अभ्यर्थियों को चप्पल तक नहीं पहनने दी गई। गर्मी से तपती जमीन पर अभ्यर्थी नंगे पैर दौड़ लगाते रहे। दौसा में तो एक सेंटर पर छात्राओं को अंदर नहीं घुसने दिया तो रोने लगीं। वे देर से सेंटर पहुंची थीं।

2. हर महीने बदलें खाने वाला तेल, जानें कौन सा तेल ज्यादा अच्छा होता है

खाने वाले हर तेल की अलग खासियत होती है। जैसे ऑलिव ऑयल कुकिंग ऑयल नहीं है। यह सलाद या हल्का बेक करने में इस्तेमाल होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है लेकिन ज्यादा गर्म करने पर इसके गुण खत्म हो जाते हैं। सरसों का तेल बेहतर होता है। गर्म होने के बाद भी इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू खत्म नहीं होती। सनफ्लावर ऑयल स्किन इश्यू, शुगर, बीपी को रोकता है। बादाम का तेल विटामिन ई, प्रोटीन और मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का अच्छा सोर्स होता है। इसे खाने से कैंसर होने की आशंका नहीं होती। एक दिन में 15ml ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए। हर महीने तेल बदल लेना चाहिए।

3. सलमान खान के भाई सोहेल का भी होगा तलाक, 24 साल बाद तक चली सीमा संग शादी

बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान के भाई एक्टर-डायरेक्टर सोहेल खान और उनकी पत्नी सीमा शादी के 24 साल बाद तलाक ले रहे हैं। शुक्रवार को दोनों को मुंबई में फैमिली कोर्ट के बाहर स्पॉट किया गया। इस दौरान दोनों दोस्त की तरह नजर आए। BKC फैमिली कोर्ट में तलाक फाइल करने के बाद दोनों अपनी-अपनी कार में बैठे और घर के लिए रवाना हो गए। दोनों की फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

4. ताजमहल पर राजकुमारी दीया के दावे पर प्रिंस तूसी बोले- हिम्मत है तो साबित करें

ताजमहल पर मालिकाना हक का दावा करने वाली जयपुर राजघराने की राजकुमारी सांसद दीया कुमारी को मुगल वंशज प्रिंस तूसी ने चैलेंज दिया है। राजकुमारी दीया के ताजमहल का वारिस होने के बयान पर प्रिंस तूसी ने कहा, 'कोई दस्तावेज दिखा दें तो मैं मान लूंगा। मुगल सल्तनत, फिर ब्रिटिश हुकूमत और फिर आजाद भारत हुआ। इतने समय में आपको याद नहीं आया कि ताजमहल आपका है। मुगल साम्राज्य में 14 में से 9 रानियां राजपूत थीं। ऐसे में आप हमारे रिश्तेदार हुए। अगर आप में एक कतरा भी राजपूताना खून है तो कागज दिखाइए।'

5. लालू की बड़ी बहू बोलीं- जज साहब 23 हजार में खर्च नहीं चल रहा, तेज प्रताप बढ़ाएं भत्ता

लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय ने गुजारा भत्ता बढ़ाने के लिए पटना हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कोर्ट के आदेश पर ऐश्वर्या को 23 हजार रुपए प्रतिमाह गुजारे के लिए मिलता है। अब वह इस रकम को बढ़ाना चाहती हैं। इसे लेकर कोर्ट ने जवाब देने के लिए तेज प्रताप को नोटिस भी जारी किया है। 2018 में शादी के कुछ महीने बाद ही तेज प्रताप ने तलाक की अर्जी दायर की थी।

6. माही विज की कार को टक्कर मारने और रेप की धमकी देने वाला गिरफ्तार

माही विज की कार को टक्कर मारने और फिर उन्हें बीच सड़क पर रेप के धमकी देने वाला शख्स पकड़ा गया है। एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर मुंबई पुलिस को धन्यवाद कहा है। 7 मई को माही ने घटना का वीडियो ट्वीट किया था कि एक व्यक्ति ने उनके साथ बदसलूकी की। माही की बेटी तारा भी घटना के वक्त कार में थी। माही विज ने टीवी एक्टर जय भानुशाली से शादी की थी। दोनों के रिश्तों में खटास आ रही है। माही भी बिग बॉस के अगले सीजन में नजर आ सकती हैं।

7. धूप में घर से बाहर निकलने और लौटने पर क्यों होते हैं बीमार, जानिए बचने के उपाय

गर्मी का कनेक्शन तेज धूप, उमस, धूल भरी हवा और संक्रमण से है। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी के साथ, टाइफाइड, फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां होती हैं। इसके साथ स्किन रिलेटेड बीमारियां जैसे- घमौरी, फंगल इंफेक्शन की प्रॉब्लम भी होती है। इन सबसे बचने के लिए खाने-पीने और रहने के दौरान कई तरह की सावधानी बरती चाहिए। जैसे- इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड और ठंडी तासीर वाले डाइट लेना चाहिए। गन्ने के जूस में बर्फ डालकर पीना इस मौसम में खतरनाक हो सकता है। हाइजीन का ख्याल रखना चाहिए।

8. मुस्लिम लड़कियां ही नहीं हिंदू परिवारों में भी खून के रिश्ते में होती है शादी

भारत में इस्लाम के अलावा अन्य धर्मों में भी ब्लड रिलेशन यानी खून के रिश्ते में शादियां होती हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के आंकड़े बताते हैं कि इस्लाम में 15.8 फीसदी रिश्ते ब्लड रिलेशन में होते हैं। हिंदू परिवारों में 10.1 फीसदी शादियां ब्लड रिलेशन में होती हैं। जबकि ईसाइयों में 11.9 फीसदी, बौद्धों में 14.5 फीसदी, जैन धर्म में 6.9 फीसदी, सिखों में 4.8 फीसदी शादियां ब्लड रिलेशन में होती हैं।

9. पड़ोसियों ने ठोका था हर्जाना, लेकिन बिल्ली निकली निर्दोष, मालकिन को मिले 95 लाख

अमेरिका की अन्ना डेनिएली की पालतू बिल्ली मिस्का पर पड़ोसियों ने आरोप लगाया था कि वह इधर-उधर घूमती है। दूसरे जानवरों को मार देती है। डेनिएली पर मुकदमा चला और करीब 23 लाख रुपए का जुर्माना लगा। तीन साल बाद, एक अदालत ने फैसला सुनाया कि बिल्ली कभी भी घूमते हुए नहीं देखी गई और न ही उसने किसी जानवर को परेशान किया। अब बिल्ली की मालकिन डेनिएली को मुआवजे के तौर पर 95 लाख रुपए मिले हैं।

10. बच्चा नींद में आधा चक्कर काटता है, उम्र के साथ सीखता है सीधे सोना

नींद के दौरान घूमना ज्यादातर बच्चों के लिए सामान्य होता है। नींद कई टुकड़ों में आती है और सभी लोग इनके बीच-बीच में जागते रहते हैं। सिर को तकिए पर और पैरों को नीचे की ओर करके सोना हम उम्र के साथ सीखते हैं। जब बच्चे बीच में जागते हैं तो उनको सीधे सोने की नहीं आराम की फिक्र करते हैं। इसलिए वे अपने शरीर को हिलाते रहते हैं और बिस्तर पर घूमते रहते हैं। इसलिए आपके बच्चे का तकिया पैरों पर मिलता है तो परेशान होने की बात नहीं।

आप इस न्यूज ब्रीफ को शेयर भी कर सकती हैं…